अपने समय का अरस्तू कहे जाने वाले महान मुस्लिम दार्शनिक से मिलें

यह कल्पना करना मुश्किल है कि कोई मुस्लिम व्यक्ति सभी क्षेत्रों में प्रतिभाशाली हो सकता है। लेकिन विज्ञान, गणित और ज्योतिष जैसे कुछ अन्य क्षेत्रों के साथ संगीत में भी प्रतिभा के कुछ उदाहरण हैं। बेशक, हम फ्रेडी मर्करी, स्टीवी वंडर, मोजार्ट या बीटहोवेन (Freddie Mercury, Stevie Wonder, Mozart, or Beethoven) जैसी संगीत प्रतिभाओं के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, हम बात कर रहे हैं 10 वीं शताब्दी में प्रतिभावान एक मुस्लिम के बारे में।

मुअम्मद इब्न मुअम्मद इब्न इर्कान इब्न अवज़लागल-फ़राबी, जिन्हें उनके लैटिन नाम अल्फ्राबियस से भी जाना जाता है, का जन्म 872 ई.पू. में हुआ था। उनकी जीवनी इतिहासकारों के बीच चर्चा का विषय है। अब तक, वे यह परिभाषित करने में असमर्थ हैं कि उनका वंश तुर्किक या फारसी मूल का है या नहीं। मध्ययुगीन दर्शन में, अल-फ़राबी को सम्मानपूर्वक दूसरे शिक्षक के रूप में जाना जाता था। इस्लामी शिक्षाओं के संबंध में अरस्तू (जो पहले शिक्षक थे) के दर्शन की व्याख्या करने की उनकी मौलिकता के कारण शीर्षक दिया गया था। उस तरह समकालीन इस्लामी दुनिया अरस्तू से काफी प्रभावित थी। एक बहुभाषाविद के रूप में, अल-फ़राबी कई अलग-अलग भाषाएँ बोल सकते थे जैसे अरबी, फ़ारसी, तुर्किक, सीरियाक और ग्रीक। इस ज्ञान ने उन्हें यात्रा करने और नई संस्कृतियों के अनुकूल होने में मदद की। उन्होंने फारस से बग़दाद की यात्रा की और दो दशकों तक वहाँ रहे। बगदाद में, वह इब्न-किंदी और अर-रज़ी जैसे उल्लेखनीय दार्शनिकों से मिले।

अल-फराबी अरबी में अल-मुअल्लीम अल-थानी के नाम से भी जाने जाते हैं। उन्होंने न सिर्फ अरस्तू और प्लेटो के विचारों को मध्य एसिया तक फैलाया बल्कि यूनानी दर्शन शास्त्र को संरक्षित और विकसित भी किया। उन्होंने दर्शन, गणित, संगीत और आध्यात्मविज्ञान के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने राजनीति दर्शनशास्त्र में बेहतरीन काम किए। राजनीतिक दर्शन पर उनकी सबसे महत्वपूर्ण किताब ‘आरा अहल अल-मदीना अल-फदिला’ (द व्यू ऑफ पीपल ऑफ़ द वर्चुअस सिटी) है। इस किताब में अल-फराबी की न्याय पर आधारित एक गुणी शहर की व्याख्या है, जो प्लेटो की लोकतंत्र पर आधारित है, जहां के नागरिक बहुत सुखी है और वे दार्शनिकों के प्रबुद्ध विचारों को दिशा निर्देशों का पालन करते है।

अल-फराबी पहले ऐसे मुस्लिम थे जिन्होंने स्पष्ट तौर पर लोकतंत्र की खूबियों पर चर्चा की। जो कोई भी इस्लाम और लोकतंत्र पर तर्क करना चाहता है, तो उसे अल-फराबी के लोकतंत्र समर्थक विचारों को ज़रूर पढ़ना चाहिए। अल-फराबी का विचार है कि स्वतंत्र समाज के अंदर के एक गुणी समाज होता हैं, क्योंकि स्वतंत्र समाज में अच्छे लोग पुण्य का पीछा करते हैं। अल-फराबी रौशनख्याल विचारक थें। उनका विचार न सिर्फ राजनीति विचारों को फैलाव करता है बल्कि खुद के सोच को भी विस्तार देता है।

फिलॉसफी
अल-फ़राबी के ऐसा करने के लिए सीखने, प्रयोग करने और एक तर्कसंगत और सामान्य ज्ञान को बनाए रखने के लिए एक उत्साही रवैया था। अल-फ़राबी ने अन्य लोगों को स्पष्ट करने, समझने और सिखाने के लिए इसे बहुत गंभीरता से लिया। उन्होंने वास्तव में जो कुछ भी देखा जा सकता था, उसके लिए दृश्य अवलोकन के उपयोग की सिफारिश की, बस वस्तु को आंख के सामने रखकर। आध्यात्मिकता और तर्कसंगतता की भावना के साथ अल-फ़राबी ने सिखाया कि खुश रहना भी महत्वपूर्ण है और सामान्य खुशी प्राप्त करने के लिए एक प्रमुख आंकड़ा आवश्यक था। अपने तर्कसंगत और अरिस्टोटेलियन दर्शन के कारण, अल-फ़राबी पूर्वी और पश्चिमी दुनिया में प्रसिद्ध था।

संगीत की दुनिया की अधिकांश वैज्ञानिक समझ प्राचीन यूनानियों से आती है: संगीत शब्द ग्रीक शब्द मूसिकी से आया है, जिसका अर्थ है कि धुनों की रचना का विज्ञान। लेकिन एक किताब अल-फारबी ने खुद लिखी Kitab al-Musiqa, जो प्राचीन यूनानी सिद्धांतों पर संगीत के सौंदर्यशास्त्र की खोज और संगीत वाद्ययंत्रों पर विस्तृत जानकारी प्रदान करके महत्वपूर्ण रूप से विस्तारित हुई थी। यूरोपीय लोगों ने मध्य युग के दौरान नई भूमि की यात्रा शुरू की, वे अरब संगीत वाद्ययंत्र और अल-फरबी के लेखन पर ठोकर खा गए। वास्तव में, अरब संस्कृति संगीत के पीछे अग्रणी है – विशेष रूप से आघात-वाद्ययंत्र – यूरोपीय संगीत में।

उसका प्रभाव
एक अन्य काम में इब्न रुश्द या एवरोसेस, इब्न खाल्दून और Maimonides जैसे प्रसिद्ध यहूदी दार्शनिक जैसे समकालीन और बाद के दार्शनिकों पर अल-फ़राबी के प्रभाव को मापने के लिए अध्ययन किया जा सकता है। Maimonides ने अल-फ़ाराबी को द ट्रीज़ ऑन लॉजिक (Maqala Fi-Sinat Al-Mantiq) नामक अपने काम में दूसरा शिक्षक कहा। वह अल-फ़राबी की शिक्षाओं में पाए गए अरस्तोटेलियन तर्क की अनिवार्यताओं को दर्शाता है।

अल-फ़राबी की कुछ कृतियों का लैटिन और हिब्रू में अनुवाद किया गया था। अल-फ़राबी के दर्शन के तत्व आज भी मान्य हैं: गणित और विज्ञान के महत्व, प्रायोगिक विधि, ज्ञान के एकीकरण और मूल्यों और सौंदर्य स्वाद के महत्व पर उनका जोर। कोई यह भी कह सकता है कि अरबी संस्कृति ने उनके शैक्षिक दर्शन के संबंध में गिरावट आई है, जिसे शरीर, बुद्धि, नैतिकता, सौंदर्यशास्त्र और प्रौद्योगिकी में एक एकीकृत व्यक्तित्व बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

हमें अल-फराबी को क्यों जानना चाहिए
अल-फ़राबी के हाथों में, विज्ञान और कला ने वास्तव में उनके वास्तविक स्वरूप का उपयोग किया, जो कि मानव जाति को जातीयता, विश्वास और राष्ट्र की परवाह किए बिना एकजुट करता है। आज के सीरिया के उत्तर में हर्रान नामक एक शहर है, जहाँ प्राचीन यूनानी संस्कृति पनपती थी। वहां, वह अपने गुरु, एक प्रसिद्ध ईसाई दार्शनिक, युहाना बिन जिलाद से मिले। उनके काम का अध्ययन किया गया था और उपर्युक्त Maimonides को प्रभावित किया है। अलेप्पो में शिया मुसलमानों की एक प्रमुख शख्सियत सैफ अल-दावला हमदनींद के साथ उनका करीबी रिश्ता प्राचीन सीरिया में शिया और सुन्नी के बीच एक मजबूत सह-अस्तित्व का बंधन है।

अल-फ़राबी हमें दिखाता है कि संगीत में रुचि ने वैज्ञानिक और गणितीय मामलों में अपनी खोज को सीमित नहीं किया। इसके विपरीत, उन्होंने एक राग का निर्माण करते समय गणितीय पैटर्न को संयोजित किया।