अब फेसबुक भी यूजर के मरने के बाद देगा श्रद्धांजलि

फेसबुक ने खातों को यादगार बनाने के लिए एक ‘श्रद्धांजलि’ सेक्शन बनाया है, जो किसी प्रियजन के बारे में पोस्ट को संकलित करने के लिए पारित किया है। टेकक्रंच के अनुसार इस कदम से पुरानी पोस्ट और टिप्पणियां अलग-अलग होंगी जो यूजर की टाइमलाइन पर पहले से ही थीं। प्रोफाइल के मेमोरलाइज होने के बाद पोस्ट की गई कंटेंट पर ज्यादा कंट्रोल करने के लिए यह वसीयत कॉन्टैक्ट्स भी देगा, जिन्होंने फेसबुक यूजर को अपना अकाउंट संभालने का काम सौंपा है। फेसबुक ने कुछ क्षेत्रों में नए श्रद्धांजलि अनुभाग को शुरू करना शुरू कर दिया है, हालांकि यह अभी तक सभी उपयोगकर्ताओं के लिए नहीं आया है।

इस फीचर को सबसे पहले TechCrunch ने स्पॉट किया था, जो रिपोर्ट करता है कि यह एक मेमोरियलाइज्ड प्रोफाइल के बाकी टाइमलाइन से अलग है।
फेसबुक ने कहा, यह यादगार प्रोफाइल पर एक जगह है, जहां दोस्त और परिवार कहानियां पोस्ट कर सकते हैं, जन्मदिन मना सकते हैं, यादें साझा कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। ये प्रोफ़ाइल फ़ेसबुक द्वारा उपयोगकर्ता की मृत्यु की सूचना दिए जाने के बाद बनाई जाएगी हैं, और बाद में एक पूर्व निर्धारित व्यक्ति द्वारा प्रबंधित की जा सकती हैं।

लेकिन, जब तक वे गोपनीयता सेटिंग्स के आधार पर दूसरों के पोस्टों की अनुमति देते हैं, तब भी विरासत संपर्क संदेशों को लॉग इन या पढ़ नहीं सकते हैं। यह अभी भी नई सुविधा के मामले में होगा, लेकिन किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद प्रोफ़ाइल पर जो दिखाता है, उस पर विरासत संपर्कों को अधिक नियंत्रण देगा। ये उपयोगकर्ता श्रद्धांजलि पोस्टों के लिए समय-समय पर समीक्षा को बंद करने में सक्षम होंगे, उदाहरण के लिए, आप किसी मृत व्यक्ति के टैग किए गए पोस्ट को हटा सकते हैं।

लेकिन विरासत के संपर्क एक स्मारक खाते से बहुत अधिक सामग्री नहीं निकाल सकते हैं। TechCrunch के अनुसार, फेसबुक का कहना है कि यह हमारे द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर टाइमलाइन पोस्ट से अलग-अलग श्रद्धांजलि पोस्ट करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेगा। ‘

विरासत के संपर्क को फेसबुक उपयोगकर्ता द्वारा उनकी मृत्यु से पहले निर्दिष्ट किया जाना चाहिए। फिर, एक बार एक प्रोफ़ाइल मेमोरियलाइज्ड हो जाने के बाद, यह व्यक्ति पिन किए गए पोस्ट लिख सकता है, अपनी प्रोफाइल अपडेट कर सकता है और फोटो कवर कर सकता है, या अनुरोध कर सकता है कि अकाउंट को हटा दिया जाए।

लेकिन अधिकांश भाग के लिए, स्मारक प्रोफाइल अपरिवर्तित रहेगा। फेसबुक बताता है कि‘एक बार किसी खाते के स्मारक हो जाने के बाद, व्यक्ति द्वारा साझा की गई सामग्री (उदाहरण: फ़ोटो, पोस्ट) फेसबुक पर रहती है और उन दर्शकों को दिखाई देती है जिनके साथ इसे साझा किया गया था,।

Holder यदि खाता धारक ने एक विरासत संपर्क चुना, तो विरासत संपर्क यह नियंत्रित कर सकता है कि स्मारक खाते पर कौन श्रद्धांजलि दे सकता है और कौन उन श्रद्धांजलि को देख सकता है।