अमेज़ॅन ने स्वास्थ्य सेवा में एक बड़ी छलांग लगाने का दिया संकेत : सिर्फ आवाज से अपनी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पुरा कर सकेंगे लोग

के डिजिटल असिस्टेंट अब डॉक्टरों से अपोइंटमेंट लेकर शेड्यूल कर सकते हैं, प्रिस्क्रिप्शन दे सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने निजी हेल्थकेयर डेटा को भी संभाल सकते हैं. अमेज़न का डिजिटल असिस्टेंट जल्द ही आपकी लाइटों को चालू कर सकता है या आपको मौसम के बारे में बता सकता है। डेवलपर्स के लिए स्वास्थ्य और चिकित्सा के बारे में अपने स्वयं के कौशल बनाने के लिए केवल-आमंत्रित कार्यक्रम को रोल करके, ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी ने एलेक्सा के लिए स्वास्थ्य सेवा में एक बड़ी छलांग का संकेत दिया है। यह उपयोगकर्ताओं को एलेक्सा को डॉक्टर की नियुक्ति बुक करने, तत्काल देखभाल केंद्र खोजने और प्रिस्क्रिप्शन रिफिल के अपडेट की जांच करने की अनुमति देगा।

अमेज़ॅन, जिसने गुरुवार को कार्यक्रम लॉन्च किया, ने कहा कि कौशल संघीय स्वास्थ्य बीमा पोर्टेबिलिटी और जवाबदेही अधिनियम के साथ सभी अनुपालन हैं, जो यह सुनिश्चित करता है कि व्यक्तिगत स्वास्थ्य देखभाल जानकारी संरक्षित है। फर्म ने वायर्ड को बताया कि उसने अतिरिक्त सुरक्षा स्तरों को जोड़ा है कि वह इन कौशल के माध्यम से एकत्रित डेटा का इलाज कैसे करता है, एन्क्रिप्शन, एक्सेस कंट्रोल और सुरक्षित क्लाउड स्टोरेज से परे यह अन्य कौशल डेटा के लिए तैनात है।

अमेज़ॅन ने स्पष्ट नहीं किया कि सुरक्षा की अतिरिक्त परतें क्या हैं। छह कंपनियों को कार्यक्रम के साथ कौशल रोल आउट करने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन कंपनी को समय के साथ और अधिक जोड़ने की उम्मीद है। फर्म ने एक बयान में कहा, “ये कौशल ग्राहकों के लिए अपनी आवाज का उपयोग करके अपनी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को प्रबंधित करना आसान बनाने के लिए पहला कदम है – हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि डेवलपर्स आगे क्या बनाते हैं,” ।

प्रारंभिक रोल आउट में शामिल कौशल में एक्सप्रेस लिपियों द्वारा निर्मित एक शामिल है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने पर्चे वितरण की स्थिति की जांच करने देता है, साथ ही एलेक्सा से सूचनाएं प्राप्त करता है जब उनके नुस्खे को भेज दिया जाता है। हेल्थकेयर की दिग्गज कंपनी Cigna का एक और कौशल, सदस्यों को उनके ‘स्वास्थ्य सुधार लक्ष्यों’ को प्रबंधित करने के साथ-साथ ‘व्यक्तिगत कल्याण प्रोत्साहन’ अर्जित करने की सुविधा देता है।

वैश्विक ब्रांड और ग्राहक संचार के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, स्टीफन कैसेल ने एक बयान में कहा, “हम ग्राहकों से मिल रहे हैं, उनके घरों में, उनकी कारों में – और स्वस्थ आदतों और दैनिक दिनचर्या बनाने के लिए इसे सरल बना रहे हैं।” ‘हमारे अमेज़ॅन एलेक्सा कौशल के माध्यम से, ग्राहक केवल अपने स्वास्थ्य लाभों की पूरी श्रृंखला को समझने के लिए आवाज का उपयोग कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत कल्याण प्रोत्साहन प्राप्त कर सकते हैं, जिससे वे अपने संपूर्ण स्वास्थ्य पर नियंत्रण कर सकें।’

जैसा कि कई लोगों ने बताया है कि उपयोगकर्ताओं को अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य डेटा की देखरेख करने के लिए अमेज़ॅन और उसके एलेक्सा सहायक पर भरोसा करने से पहले कुछ समय लग सकता है। हालाँकि, HIPAA के साथ अनुपालन अर्जित करना इस बाजार में शाखा लगाने में सक्षम होने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। अमेज़न HIPAA आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कथित तौर पर कई महीनों से काम कर रहा है। इस कदम से बड़ी अफवाहों को भी बल मिलता है कि अमेज़ॅन हेल्थकेयर में एक बड़े विस्तार की योजना बना रहा है।

अमेज़ॅन पहले से ही अपनी वेबसाइट पर कुछ चिकित्सा उत्पादों को बेच रहा है, लेकिन अन्य बातों के अलावा, अपनी स्वयं की पर्चे वितरण सेवाओं की पेशकश करने पर विचार करने के लिए यह अनुमान लगाया गया है। इसके अतिरिक्त, पिछले साल, फर्म ने घोषणा की कि वह स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं में सुधार के लिए बर्कशायर हैथवे और जे.पी. मॉर्गन के साथ काम कर रही है।