अमेरिका के आधे से अधिक लोग फेसबुक के गोपनीयता पर भरोसा नहीं करते : अध्ययन

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि फेसबुक के हालिया गोपनीयता घोटालों के तार ने कंपनी में उपयोगकर्ता के विश्वास में सेंध लगाई है। एनबीसी न्यूज और वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा किए गए सर्वेक्षण में, लगभग 60 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने संकेत दिया कि वे अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ फेसबुक पर भरोसा नहीं करते हैं। यह प्रतिशत अमेज़न और Google जैसे प्रतिद्वंद्वी टेक दिग्गजों के लिए दर्ज उपयोगकर्ता अविश्वास के स्तर से बहुत अधिक था। नतीजे आते हैं क्योंकि फेसबुक ने उपयोगकर्ता डेटा के अपने कुप्रबंधन पर घोटाले के बाद घोटाले की शुरुआत की है, जिसकी शुरुआत कैम्ब्रिज एनालिटिका ने पिछले मार्च में की थी, जिसमें यह खुलासा किया गया था कि कुछ 87 मिलियन उपयोगकर्ताओं के डेटा को ट्रम्प-संबद्ध अभियान फर्म के साथ साझा किया गया था।

इस नवीनतम सर्वेक्षण के लिए, NBC और जर्नल ने 23 से 27 मार्च के बीच 1,000 वयस्कों का सर्वेक्षण किया। दस उत्तरदाताओं में से छह ने अपने निजी डेटा की देखरेख करने के लिए फेसबुक की क्षमता में विश्वास की कमी की आवाज उठाई। तुलनात्मक रूप से, लगभग 28 प्रतिशत अमेज़ॅन को अपनी संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा के लिए भरोसा नहीं करते हैं, जबकि 37 को Google पर भरोसा नहीं है और 35 प्रतिशत संघीय सरकार पर भरोसा नहीं करते हैं।

साथ ही, 74 प्रतिशत उत्तरदाताओं का कहना है कि सोशल मीडिया कंपनियों के सर्वेक्षण में उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को मुफ्त या सस्ती सेवाओं के बदले एकत्र करने का अभ्यास चुनाव के अनुसार उचित व्यापार नहीं है। सोशल मीडिया सेवाओं के लिए समग्र दृष्टिकोण काफी हद तक नकारात्मक था। लगभग 57 प्रतिशत कहते हैं कि वे इस विचार से सहमत हैं कि फेसबुक और ट्विटर जैसे तकनीकी दिग्गज देश को विभाजित कर रहे हैं। 35 प्रतिशत मानते हैं कि वे राष्ट्र को एकजुट करने के लिए ऐसा करते हैं।

और 55 प्रतिशत कहते हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म झूठ फैलाने के लिए काम करते हैं। 31 प्रतिशत जो मानते हैं कि यह अधिक बार समाचार और सूचना फैलाता है। 82 प्रतिशत कहते हैं कि सोशल मीडिया साइट्स उपयोगकर्ताओं के समय को बर्बाद करने की अधिक संभावना रखते हैं, 15 प्रतिशत की तुलना में जो कहते हैं कि वे इस समय अमेरिकियों का उपयोग करने के लिए काम कर रहे हैं।

सोशल मीडिया के बारे में नकारात्मक विचारों ने राजनीतिक संबद्धता, लिंग या भौगोलिक स्थिति को पार कर लिया, लेकिन युवा उत्तरदाताओं को सोशल मीडिया को एक एकजुट बल के रूप में देखने की अधिक संभावना थी, बजाय विभाजनकारी के । ‘सोशल मीडिया – और फेसबुक, विशेष रूप से – इस पोल में कुछ गंभीर मुद्दे हैं’, सार्वजनिक राय रणनीतियों पर एक भागीदार मीका रॉबर्ट्स, जिन्होंने हार्ट रिसर्च एसोसिएट्स के साथ सर्वेक्षण किया, ने एनबीसी न्यूज को बताया।

‘अगर अमेरिका सोशल मीडिया को येल्प की समीक्षा दे रहा था, तो बहुमत उसे शून्य देगा।’ परिणाम सभी खराब नहीं थे, क्योंकि उत्तरदाताओं में से 59 ने कहा कि प्रौद्योगिकी विनाशकारी होने की तुलना में अधिक फायदेमंद है, क्योंकि यह सस्ते उत्पादों और सेवाओं के लिए अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त, कुछ 60 प्रतिशत उत्तरदाताओं को आने वाले वर्षों में होने वाले निरंतर तकनीकी नवाचार के प्रभावों से चिंतित होने की उम्मीद है।