इंटरनेट का भविष्य है बुज़ुर्ग

जल्द ही अमेरिका साथ कुछ अन्य देशों में भी किसी भी अन्य जनसांख्यिकीय की तुलना में 65+ से अधिक आयु के लोग होंगे, और यह दशकों तक ऐसी ही स्थिति बना रहेगा। क्रैग सिलवरमैन जो बज न्यूज फीड के रिपोर्टर हैं और उसने बजुर्ग लोगों की ऑनलाइन आदतों पर डेटा एकत्र करने में महीनों का समय बिताया है, इस बात पर विशेष ध्यान देने के साथ कि वे कैसे झूठी सामग्री के साथ बातचीत करते हैं। क्रैग ने अभी हाल ही में एक नई कहानी प्रकाशित की है, जो इसमें गहराई से गोता लगाती है – यहाँ कुछ सबसे सम्मोहक बिंदु हैं:

हाल के चार अध्ययनों में पाया गया कि 65 से अधिक लोगों को फेसबुक, ट्विटर और वेब जैसे प्लेटफार्मों पर फेक न्यूज का उपभोग करने और साझा करने की अधिक संभावना है।

उन्हें ऑनलाइन देखी गई सामग्री का निर्धारण करने में एल्गोरिदम की भूमिका के बारे में उन्हें अच्छी समझ नहीं है।

समाचार और राय के बीच अंतर करने में उनके पास कठिन समय होता है।

वे अक्सर हाइपरपार्टिसन और फर्जी समाचार साइटों के विज्ञापनों के साथ लक्षित होते हैं।

वे ऑनलाइन घोटाले, मैलवेयर और अन्य इंटरनेट बीमारियों से भी लक्षित हैं।

और यहां एक और महत्वपूर्ण डेटा बिंदु है: डिजिटल साक्षरता कार्यक्रमों के लिए ब्याज और फंडिंग का पूल रहा है, लेकिन कुछ, यदि कोई हो, तो वृद्ध लोगों को लक्षित कर रहे हैं। स्कूल में बच्चों को सबक मिल रहा है, लेकिन हमारे माता-पिता और दादा-दादी को छोड़ दिया जा रहा है।

यह पुराने वयस्कों को लेने के लिए नहीं है। इस तथ्य को उजागर करना है कि हम में से बहुत से लोग नए और अराजक सूचना वातावरण में संघर्ष करते हैं। हमें स्कूलों में सिर्फ कार्यक्रमों की तुलना में व्यापक विचार करने की आवश्यकता है। इसका मतलब यह भी है कि हमें बड़ी संख्या में वरिष्ठों का समर्थन करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है क्योंकि वे आने वाले दशकों के लिए इंटरनेट पर एक ताकत बन जाएंगे।

-क्रेग सिलवरमैन, बज न्यूज रिपोर्टर