एक बार फिर यूरोपीय संघ के साथ सौदे को ब्रिटेन के सासंदो ने किया खारिज़!

ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे की योजनाओं को एक बार फिर से झटका लगा है। ब्रिटिश सांसदों ने ब्रेक्सिट की सभी वैकल्पिक योजनाओं को सिरे से खारिज कर दिया है। सांसदों ने ब्रेक्जिट पर किसी भी डील के खिलाफ वोट दिया है।

पत्रिका पर छपी खबर के अनुसार, यह तीसरा मौका है जब सांसदों ने यूरोपीय संघ के साथ सौदे को खारिज कर दिया है। ब्रेक्सिट सचिव स्टीफन बर्कले ने वोट के बाद सांसदों से कहा कि संसद एक बार फिर किसी भी विकल्प के लिए स्पष्ट बहुमत पाने में विफल रही है।

ब्रिटिश सांसदों ने रोपीय संघ के साथ किसी भी सौदे को खारिज करने के बाद सोमवार को ब्रेक्सिट के लिए चार संभावित वैकल्पिक योजनाओं के खिलाफ मतदान किया।

यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद करीबी आर्थिक संबंधों को बनाए रखने के लिए प्रस्तावित विकल्प संसद में वोट जीतने में विफल रहा। एक विकल्प यूरोपीय संघ के साथ एक स्थायी सीमा शुल्क संघ में रहने की योजना थी।

लेकिन यह भी पारित नहीं की जा सकी। इस मुद्दे पर वोट के बाद सरकार ने कहा कि इस सप्ताह एक बार फिर इस विकल्प को संसद के सामने रखा जा सकता है।

ब्रेक्सिट सचिव स्टीफन बर्कले ने संसद में बोलते हुए कहा, “डिफ़ॉल्ट कानूनी स्थिति यह है कि यूके बिना किसी सौदे के 11 दिनों में यूरोपीय संघ छोड़ देगा।” बर्कले ने बताया कि 12 अप्रैल को नो-डील ब्रेक्जिट के बहुत दूरगामी प्रभाव होंगे।

इसका मतलब है कि यूरोपीय संसद के चुनाव आयोजित करने होंगे। उन्होंने कहा कि अगर सदन किसी भी तरह इस सप्ताह एक समझौते पर सहमत होता हैं तो यूरोपीय संसदीय चुनावों को टालना संभव हो सकता है।

कंजर्वेटिव सांसद निक बोल्स जिन्होंने ब्रेक्सिट के बाद यूरोपीय संघ के साथ घनिष्ठ संबंधों की योजना का प्रस्ताव दिया था, ने घोषणा की कि वह वोट के बाद पार्टी छोड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा, “एक समझौता खोजने के प्रयास में मैंने सब कुछ दिया है। मैं स्वीकार करता हूं कि मैं विफल रहा हूं। मैं विफल रहा हूं क्योंकि मेरी पार्टी समझौता करने से इनकार कर रही है। मुझे खेद है कि मैं अब इस पार्टी में नहीं बैठ सकता हूं।”