ऐसे करें अपने फेसबुक प्रोफाईल को डिलीट

अगर सच में आपके निजी डेटा आपके लिए काफी अहमियत रखता है और अब आप ये तय कर लिए हों कि फेसबुक अकाउंट आपको डिलीट कर देना है तो हम आपको बता रहे हैं, कैसे डिलीट करें।

अपने फेसबुक पेज के टॉप दाहिने तरफ के कोने पर ‘Hepl’बटन पर क्लिक करें। वहां एक सर्च बार में लिखा होगा ‘How can we help?'(‘हम आपकी क्या मदद कर सकते हैं?’) ‘Delete accound’टाइप करें. यह आपको फेसबुक अकाउंट को हटाए जाने के लिए लिंक पेज देगा, जहां आपको ‘Delete My Accound’का चयन करने की आवश्यकता होगी और अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें। ‘अगर आपको इस फेसबुक अकांउट को यूज नहीं करना है और आप इसे डिलीट करना ही चाहते हैं तब तो ठीक है, वरना आप ध्यान से मैसेज को पढ़ लें।

‘ध्यान रखें कि आप अपने खाते को पुनः सक्रिय नहीं कर पाएंगे या आपके द्वारा जोड़ी गई सामग्री या जानकारी को पुनः प्राप्त नहीं कर सकेंगे।’ यदि आप अपना व्यक्तिगत डेटा रखना चाहते हैं तो आपको अपना खाता हटाने से पहले उसे डाउनलोड करना होगा। दो सप्ताह के बाद, फेसबुक साइट से आपके सभी डेटा को हटाने की 90 दिन की प्रक्रिया शुरू करेगी। यदि आप अपना व्यक्तिगत डेटा रखना चाहते हैं तो आपको अपना खाता हटाने से पहले उसे डाउनलोड करना होगा।

अपने संग्रह को डाउनलोड करने के लिए ‘सेटिंग’ पर जाएं और सामान्य अकांउट सेटिंग्स टैप पर ‘Download a copy of your Facebook data’ ‘अपने फेसबुक डेटा की एक कॉपी डाउनलोड करें’ पर क्लिक करें। फिर ‘Start My Archive’पर क्लिक करें और आपका काम हो गया.