ओपिनियन: मोदी के पास इतिहास रचने का मौका है!

23 मई की सुबह और शाम के बीच देश भर में मूड में भारी अंतर था। सुबह में, जब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की सील खोली जा रही थी तो लोग बेचैनी से भर गए थे। नरेंद्र मोदी के समर्थकों की तुलना में विपक्षी नेता अधिक आशावादी थे। उन्हें लग रहा था कि उनके पक्ष में कुछ चमत्कार होने वाला है। शाम तक सब कुछ स्पष्ट हो गया। भारत ने नरेंद्र मोदी को पहले से कहीं अधिक आत्मविश्वास के साथ सत्ता सौंपी थी।

भारत के 90 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने मोदी में विश्वास व्यक्त किया है। अपनी दूसरी पारी की शुरुआत में संदेह और आशंका बढ़ाना उन लाखों मतदाताओं का अपमान होगा जिन्होंने यह जनादेश दिया है। नरेंद्र मोदी ने इसे केवल राजनीतिक जोड़-तोड़ के जरिए हासिल नहीं किया है। उन्होंने गरीबों और वंचितों को कल्याणकारी योजनाएं प्रदान कीं। उन्होंने महसूस किया कि अगर ये पांच साल के लिए होते हैं और उसी तरीके से जारी रहते हैं, जिसमें वे अब तक हैं, तो उनका जीवन बेहतरी के लिए बदल जाएगा।

बेशक, मोदी इस चुनौती से अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसीलिए इस ऐतिहासिक जीत के बाद, उन्होंने अपने पहले भाषण में भाजपा कार्यकर्ताओं को पार्टी के नारे ‘सबका साथ, सबका विकास’ की याद दिलाई। उन्होंने यह भी कहा कि हमें इस जीत के साथ और अधिक विनम्र बनना चाहिए और यह नहीं भूलना चाहिए कि अधिक जिम्मेदारी अब हमारे कंधों पर आ गई है। कृपया याद करें। कई वर्षों से, वह 2022 के बारे में बात कर रहे हैं। यह हमारी स्वतंत्रता की हीरक जयंती का वर्ष होगा और इस अवसर पर, वह चाहते हैं कि कोई भी भारतीय बिना आवास के न रहे। भोजन और कपड़े के लिए सभी के पास पर्याप्त धन होना चाहिए। उनकी बातों और भाषणों से यह स्पष्ट है कि वह 2022 को सभी भारतीयों के लिए भोजन, कपड़े और आवास की मूलभूत आवश्यकताओं को प्राप्त करने में सक्षम मानते हैं। यहां से उन्हें लगता है कि देश विकास की नई ऊंचाइयों को छूएगा।

इसे हासिल करना आसान लक्ष्य नहीं है।

भारत जैसे बहुलतावादी देश में, विभिन्न आकार और आकार में समस्याएं आती हैं। पूर्व उत्तर और पश्चिम के राज्यों ने उसे प्रचंड बहुमत दिया है। दक्षिण के जिन राज्यों ने मोदी लहर को आगे बढ़ाया है वे प्रगति की दिशा में पहले ही कई कदम उठा चुके हैं। उत्तर और दक्षिण का यह द्वंद्व खतरनाक है, इतना कि भारत के विचार से कई भय दूर हो सकते हैं। दक्षिण के साथ पकड़ने के लिए, उत्तरी राज्यों में एक पारदर्शी और ईमानदार प्रशासन स्थापित करना आवश्यक है। यह बहुत अच्छा लगता है जब हम इसे कहते हैं या सुनते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि, नियमों और विनियमों के माध्यम से ईमानदारी को लागू करना आसान है लेकिन इस ईमानदारी के लिए हमारे राष्ट्रीय चरित्र में प्रवेश पाने के लिए बहुत मुश्किल है।

अपने विजय भाषण में, प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि हम देश में धर्मनिरपेक्षता के आख्यान को बदलने में सफल रहे हैं। कई लोग सोचते हैं कि क्या राज्यसभा में सत्ताधारी मोर्चे को बहुमत मिला है, तो क्या वे राम जन्मभूमि के पुराने एजेंडे, अनुच्छेद 370, आम नागरिक संहिता आदि पर अधिक सक्रिय रूप से काम करना शुरू कर देंगे? और अगर ऐसा है, तो क्या शांति और व्यवस्था बरकरार रहेगी? उन्होंने अपना पिछला कार्यकाल विकास के तख़्त पर शुरू किया। आइए आशा करते हैं कि वह उस दिशा में आगे बढ़ते रहेंगे।

देश की समृद्धि के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हमारे पड़ोसियों और देश के भीतर शांति के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं। यह आशा व्यक्त की कि अब भाजपा परेशान क्षेत्रों में सुखदायक घावों की नीति को लागू करेगी। घाटी में हुई घटनाओं ने उत्तर पूर्व की उपलब्धियों पर पानी फेर दिया है। इनमें से कई त्यौहारों से निपटने के लिए पांच साल पर्याप्त हैं। पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध इससे जुड़े हुए हैं। आशा करते हैं कि नरेंद्र मोदी का अगला चुनावी भाषण समान बल के साथ शत्रुता पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय मित्रता स्थापित करने पर आधारित होगा। उसके पास वह करने का अवसर है जो कोई प्रधानमंत्री नहीं कर पाया है।

हम उससे यह उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि उसने कई अन्य मामलों में खुद को अद्वितीय साबित किया है।

मोदी स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जो एक दक्षिणपंथी पार्टी के प्रतिनिधि होने के बावजूद कल्याणकारी योजनाओं को पेश करने के पीछे हैं। यही वजह है कि वामपंथी कैडर भी भाजपा को पश्चिम बंगाल में अपना आखिरी सहारा मानते थे। वाम का एक भी उम्मीदवार वहां से नहीं चुना गया था। वे केरल में केवल एक सीट जीतने में सफल रहे। और तमिलनाडु में, अगर उन्होंने चार सीटें जीतीं, तो यह द्रमुक सहित कई दलों के साथ गठबंधन में था।

कहने की जरूरत नहीं कि जवाहरलाल नेहरू के बाद केवल इंदिरा गांधी को ही इतनी लोकप्रियता मिली थी। नरेंद्र मोदी के पास अब एक ऐसा प्रदर्शन करने का अवसर है जो किसी भी पिछले प्रधानमंत्री से बेहतर हो सकता है। क्या वह ऐसा कर पाएंगे?

शशि शेखर हिन्दुस्तान के प्रधान संपादक हैं

व्यक्त विचार व्यक्तिगत हैं