कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने केंद्र से किया आग्रह, कहा: ‘केवल हिंदी भाषी लोगों की सरकार की तरह काम करना बंद करे!’

बेंगलुरू: कर्नाटक के सत्तारूढ़ जेडीएस और कांग्रेस नेताओं को एनडीए शासन पर तीखा हमला करने के लिए तीन भाषाओं के फार्मूले को चुनौती देने वाला एक नीति मसौदा तैयार किया गया क्योंकि दोनों पार्टियां भाजपा के खिलाफ अपमानजनक हार झेलने के दस दिन बाद इस अवसर पर आ गईं।

दोनों दलों ने केंद्र के स्पष्टीकरण को नजरअंदाज करने की मांग की कि यह केवल एक नीति का मसौदा था जिसे उसने टिप्पणियों के लिए सार्वजनिक डोमेन में रखा है और इसके बजाय इसका उपयोग एनडीए शासन के खिलाफ सार्वजनिक भावना को ढोलने के लिए किया।

यह सब मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने रविवार की रात को यह कहते हुए शुरू किया कि केंद्र को किसी राज्य में तीन-भाषा के फॉर्मूले के नाम पर कोई भाषा नहीं लादनी चाहिए। कांग्रेस नेताओं ने सोमवार सुबह केंद्र पर हमला करके इसे और आगे ले गए।

जेडीएस-कांग्रेस समन्वय समिति के अध्यक्ष सिद्दारमैया ने सबसे पहले यह कहते हुए कडल निकाला कि कन्नड़ कर्नाटक में संप्रभु भाषा है, और राज्य अपनी भाषा, भूमि या पानी के विषय पर केंद्र के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने राज्य के प्रत्येक राजनेता से अनुरोध किया कि वे अपनी राजनीतिक संबद्धता से ऊपर उठकर इस कदम का विरोध करें।

हालांकि, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि एक मातृभाषा के अलावा अन्य भाषाएं वैकल्पिक हो सकती हैं, लेकिन विदेशी भाषा को लागू करने से बच्चे की सीखने की क्षमता प्रभावित होगी। गैर-हिंदी भाषी आबादी पर हिंदी को थोपने का प्रयास संघवाद की भावना के खिलाफ जाएगा। उन्होंने ट्वीट किया, “नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा गैर-हिंदी राज्यों में हिंदी को लागू करता है और यह हमारी भावनाओं के खिलाफ जाता है। यदि क्षेत्रीय पहचान की मान्यता कुछ के अनुसार असंगत है, तो हिंदी को लागू करना हमारे राज्यों पर एक क्रूर हमले के अलावा कुछ भी नहीं है।”

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव ने केंद्र से केवल हिंदी भाषी लोगों की सरकार की तरह काम करने से रोकने का आग्रह किया।