30 साल बाद, कश्मीरी पंडित का घर वापसी पर हुआ जोरदार स्वागत

कश्मीर : पुराने श्रीनगर में अपनी नव-निर्मित दुकान के अंदर, रोशन लाल मावा (74) हर आगंतुक को मिठाई वितरित कर रहा है। 29 साल के अंतराल के बाद, 90 के दशक में घाटी छोड़ने वाले कश्मीरी पंडित रोशन अपने व्यवसाय को फिर से शुरू करने के लिए अपनी जड़ों की ओर लौट रहे हैं। यह ज़ैना कदल में उनकी दुकान का पहला दिन है, और पड़ोसी दुकानदारों के लिए, मूड उत्सव योग्य है क्योंकि रोशन आसपास के व्यापारिक प्रतिष्ठानों की सरणी के लिए आकर्षण का केंद्र बन गए हैं। रोशन डाउनटाउन के ज़ैना कदल बाजार में अपनी दुकान में बैठा है जो कहा कि “मैं उम्मीद नहीं कर रहा था कि मुझे यहाँ के स्थानीय लोगों से इतना शानदार स्वागत मिलेगा। यहां लौटना मेरी आखिरी इच्छा थी। मैं भगवान का शुक्रगुजार हूं कि मेरी आखिरी इच्छा अब पूरी हो गई है”।

स्थानीय बाजार समिति के सदस्यों ने रोशन की दुकान का दौरा किया और पारंपरिक पगड़ी के साथ उन्हें और उनके बेटे को सम्मानित किया। मोहम्मद लतीफ़ कहते हैं, जो रोशन के बगल में एक किराने की दुकान चलाता है कि “यह अच्छी बात है और सभी लोग यहां खुश हैं। कश्मीरी पंडित हमारे भाई हैं और हमारे और उनके बीच कोई अंतर नहीं है”. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब रोशन घाटी लौटे हैं। 1990 में अपने प्रवास के बाद से, वह हर साल घाटी में कुछ समय बिताते रहे हैं। उनके बेटे संदीप, एक डॉक्टर और स्थानीय राजनेता हैं, जो श्रीनगर के करन नगर इलाके में रहते हैं।

रोशन याद करते हुए कहते हैं, कि उनके परिवार ने घाटी छोड़ने का फैसला क्यों किया “अक्टूबर 1990 में, एक व्यक्ति मेरी दुकान पर आया और मुझ पर गोलीबारी की। चार गोलियां लगीं, मेरे पेट में तीन और कंधे में एक”। उन्होंने कहा कि उनका परिवार पहले जम्मू और फिर दिल्ली में स्थानांतरित हो गया। “मैं वहां अच्छा व्यवसाय कर रहा था। अगर मैं दिल्ली में रहता तो एक ही दिन में 10 गुना कमा लेता। लेकिन मैंने कश्मीर को प्राथमिकता दी क्योंकि मैं घाटी में फिर से बसना चाहता था। ”

उन्होंने कहा, “मैंने दिल्ली में तीन दशक बिताए, लेकिन मुझे कश्मीर में जो प्यार और स्नेह मिला है, वह बिल्कुल अलग है। “जबकि वापसी में खुशी थी, यह भावनात्मक भी था। “मेरा एक पुराना दोस्त छह साल बाद आज मुझसे मिलने आया और वह रोने लगा”। रोशन का मानना ​​है कि उनके जैसे और भी हैं जो घाटी लौटना चाहते हैं। “यहाँ कोई डर नहीं है। देखें कि मैंने एक दुकान स्थापित की है जिसे बहुत संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। मुझसे मिलने आज स्थानीय लोग आए। शायद यह उन्हें (पंडितों को) घर लौटने के लिए प्रेरित करेगा। ”