क्या कांग्रेस कभी भी मुसलमानों की पार्टी रही और क्या मुसलमान इसे इस रूप में देखना चाहती है

भारत में राजनीति एक रंग नहीं रही है। स्वतंत्रता के बाद, कांग्रेस का प्रयास तो यही रही के वतन कांग्रेस के रंग में रंगा रहेगा । कोई 20-25 साल तक कांग्रेस को इस में बड़ी कामयाई हसील रही, लेकिन अकीदों और तहजीबी संगठनों ने इस पर पानी फेर दिया। दूसरी तरफ जो लोग सोचते हैं कि कांग्रेस मुसलमानों की पार्टी है या उन्होंने हिंदुओं के हितों की अनदेखी की है, उन्हें मुसलमानों की सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थितियों के बारे में भी पता होना चाहिए। कांग्रेस स्वीकार करती है कि कांग्रेस में मुस्लिम हैं, लेकिन पार्टी में अधिकांश हिंदू हैं, ऐसे प्रचार प्रसार से पहले भाजपा का असली उद्देश्य कांग्रेस को बदनाम करना है। कांग्रेस ने भी उसे ” सूचित “करने के लिए, अपने शीर्ष नेताओं को मंदिर भेजना शुरू कर दिया, लेकिन जो मूल सवाल है कि क्या कांग्रेस वास्तव में एक” मुस्लिम “पार्टी है?

यदि कांग्रेस के पास एक मुस्लिम पार्टी होती, तो क्या उनकी स्थिति इतनी खराब होती, क्योंकि कांग्रेस ने सबसे लंबे समय तक स्वतंत्र भारत पर शासन किया है दूसरी तरफ जब हम यदि हम सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थितियों को देखते हैं, तो हमें सांप्रदायिक हिंसा, गरीबी, अज्ञानता, बेरोजगारी और उनके बीच निरंतर राजनीतिक प्रतिनिधित्व का एक भयानक दृश्य देता है? अगर कांग्रेस में मुसलमान होता या कम से कम मुसलमानों की हालत और बदतर कैसे होती?

इन सभी प्रचारों से यह बात दूर है कि भगवा तत्वों ने मुसलमानों से अपनी घृणा और नफरत को जन्म दिया है, और कांग्रेस ने अधिकांश समय में मुसलमानों द्वारा किए गए वादों को पूरा नहीं किया है और इस तरह से उनके साथ न्याय नहीं किया गया। कांग्रेस चुनावों में चुनकर उनके वोटों से सत्ता में बने रहे, लेकिन उनकी समस्याओं के कारण यह कभी गंभीर नहीं हुआ।

वर्ष 1885 से, जब कांग्रेस पार्टी का गठन हुआ था, तब मुसलमानों के लिए कांग्रेस पार्टी में कोई राय नहीं थी। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कांग्रेस धर्मनिरपेक्ष थी और अभी भी अपने कार्यक्रम और विचारधारा के अनुरूप है, लेकिन पार्टी के अंदर दिन की शुरुआत से कई लोग थे, जिन्होंने भारत को हिंदुओं के लिए जिम्मेदार ठहराया था। राष्ट्रवाद की अवधारणा को मुस्लिम समाज में “गैर” के रूप में देखा गया था।

स्वतंत्रता के आंदोलन के दौरान, कांग्रेस के बड़े नेताओं ने धर्म (धर्मनिरपेक्ष) धर्म और धर्मनिरपेक्ष राजनीति को जोड़ना शुरू कर दिया, जिससे मुसलमानों में कांग्रेस के कारण कई संदेह और संदेह पैदा हुए। स्थिति इतनी बिगड़ गई कि कांग्रेस के नेताओं ने उन्हें एंटी-जीएनएनसीएचआई आंदोलन के नाम पर निशाना बनाया। ऐसे कई मामलों को वसंत में प्रस्तुत किया गया था और मुस्लिम असुरक्षित महसूस करने लगे थे और लीग ने कांग्रेस मुस्लिम लीग से नुकसान और हानि का लाभ उठाया। यह कहना महत्वपूर्ण है कि कांग्रेस के नेतृत्व ने उच्चतम स्तर पर बात की, आम तौर पर धर्मनिरपेक्षता और हिंदू मुस्लिम एकता की बात की, और यह अभी भी करता है, लेकिन हिंदू स्तर और हिंदू संप्रदाय के तत्वों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच अंतर करना मुश्किल है।

1935 में भारत सरकार के अधिनियम के बाद, कई क्षेत्रों में कांग्रेस सरकार मुसलमानों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी और दुनिया के नेतृत्व का नेतृत्व भी अपने धर्म के कारण हठी था। उदाहरण के लिए, 1937 में, जब कांग्रेस ने बिहार में सरकार बनाई, तो उन्होंने मुस्लिम इंडो-पेंडेंट पार्टी के साथ सत्तारूढ़ होने का समर्थन नहीं किया और जब मुख्यमंत्री बना, तब भी उन्होंने सैयद महमूद जैसे योग्य वरिष्ठ नेता की उपेक्षा की। सिंह ने जोर देकर कहा, कांग्रेस के मुसलमानों के साथ सत्तारूढ़ नहीं होने का रवैया कुछ वर्षों में बहुत कमजोर हो गया है। जिन्ना की मुस्लिम लीग ने एक नया जीवन दिया है और शायद भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा लाभांश देश में है। आजादी में लाखों लोग मारे गए और न जाने कितने विस्थापित हुए।

आजादी के बाद, कांग्रेस ने धर्मनिरपेक्ष राष्ट्रीयता के नाम पर मुस्लिमों और अलग मतदाताओं के अलगाव को समाप्त कर दिया, लेकिन इसे भरने के बारे में कभी नहीं सोचा। दलित मुसलमानों को जाति की श्रेणी से हटा दिया गया क्योंकि वे “हिंदू” नहीं हैं। कौन सा तर्क था कि एक हिंदू दलित को एससी आरक्षण मिल सकता है, लेकिन एक मुस्लिम या ईसाई समान स्थिति के धुबई सूची से दूर रखा?

मुस्लिम और अन्य अल्पसंख्यक समूहों के धार्मिक और सांस्कृतिक अधिकारों की गारंटी भारतीय संविधान में पाई गई है और इसके लिए बधाई, लेकिन बहाली या अन्य परियोजनाओं के अभाव में, मुस्लिम सरकारी नौकरियों में ब्याज दर तेजी से गिरने लगती है। स्टीवन विल्किंसन ने कई आंकड़े प्रस्तुत किए हैं जिसमें उन्होंने दिखाया कि केंद्र सरकार में 1960 और 1970 के दशक में मुसलमानों की दर 2 से 3 प्रतिशत तक थी यह स्वतंत्रता के समय स्वतंत्रता की दर से कम है। उदाहरण के लिए, 1947 में मुसलमानों की आबादी 25 प्रतिशत थी। वे सैन्य और सैन्य विभागों में भी इसी तरह का प्रतिनिधित्व करते हैं।

स्वतंत्र देश में एक धर्मनिरपेक्ष सरकार होने के बावजूद, इसके साथ जुड़ी हिंसा और हिंसा पूरी तरह से कभी नहीं हुई थी, अब तक हजारों ऐसे दंगे हो चुके हैं जिनमें किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है। यह मुस्लिम समुदाय या संपत्ति है जिसे नष्ट कर दिया गया, लेकिन यह उससे कहीं अधिक नुकसान है, इसका तात्पर्य यह है कि जो लोग हर बार असुरक्षा से पीड़ित हैं, वे अपने विकास के बारे में अच्छा करने में सक्षम हैं। इसका कारण यह है कि आज मुसलमानों की स्थिति कई क्षेत्रों में खराब है, लेकिन भारतीय राजनीति में एक कम्युनिस्ट पार्टी को देखकर आश्चर्य होगा कौन कहे। यहां तक ​​कि तथाकथित धर्मनिरपेक्ष पार्टी न्याय के बारे में बात करने से डरती है और मुसलमानों के नाम पर लागू की गई सभी परियोजनाएं ऊंट के मुंह के बराबर हैं।

जो लोग सोचते हैं कि कांग्रेस मुसलमानों की पार्टी है या उन्होंने हिंदुओं के हितों की अनदेखी की है, उन्हें मुसलमानों की सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थितियों के बारे में भी पता होना चाहिए। सामाजिक विज्ञान के प्रसिद्ध विद्वान जाफरलॉट क्रिस्टोफ ने विभिन्न विश्वसनीय आंखों का अध्ययन किया है कि मुसलमान लगभग हर क्षेत्र में अन्य धार्मिक समूहों से पीछे हट रहे हैं। उदाहरण के लिए, मुसलमान सरकारी विभागों में अपनी आबादी से बहुत कम प्रतिनिधित्व करते हैं, जहाँ अनौपचारिक क्षेत्र में कोई उच्च सामाजिक सुरक्षा नहीं है, वहाँ बहुत अधिक संदर्भ दर है, जब मुस्लिम आय के बारे में बात करते हैं तो अन्य धार्मिक समूहों की तुलना में बहुत कम है, पत्र के नीचे रहने वाले मुसलमानों की स्थिति लगभग दिल की है, इसके अलावा अन्य धार्मिक समूहों से मुस्लिम साक्षरता की दर यह कम है कि राजनीति के क्षेत्र में भी उनके बीच बहुत गिरावट है, उनकी स्थिति बहुत कमजोर है ।

उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में जहां मुसलमानों की बड़ी आबादी है, भाजपा ने मुस्लिमों को कोई टिकट नहीं दिया, उसी तरह संसद में भगवा पार्टी स्पष्ट बहुमत है, लेकिन इसके मुस्लिम उम्मीदवारों में से कोई भी बैनर से नहीं चुना गया था। इसलिए, संसद में मुसलमानों का प्रतिनिधित्व अब 4% है, जो 1957 के बाद सबसे कम है, क्योंकि सांप्रदायिक ताकतें उन्हें खुले टिकट देने से इनकार कर रही हैं और चुनाव प्रचार मुस्लिम विरोधी एजेंडा, कांग्रेस और अन्य के खिलाफ लड़ रही है राजनीतिक धर्मनिरपेक्ष तरीके को अपनाने के बजाय, यह मुस्लिम मुद्दों से खुद को दूर कर रहा है, और मुसलमानों की संख्या का प्रतिनिधित्व नेताओं द्वारा किया जाता है।

जिन तर्कों के साथ यह साबित करने की कोशिश हो रही है कि कांग्रेस एक मुसलमानों कि पार्टी है यह गलत धारणा है यह एक कदाचार है और एक बहुत ही खतरनाक प्रचार है, जो भाजपा और कांग्रेस दोनों फैला रहा है, और कांग्रेस मुसलमानों और लोकतंत्र दोनों को नुकसान पहुंचा रही है। कांग्रेस को अपनी गलतियों से सबक लेना चाहिए और इसे मुसलमानों को अधिकार देना चाहिए। और अंत में दोहराना चाहूंगा कि कांग्रेस कभी भी मुसलमानों की पार्टी नहीं रही है और न ही मुसलमान इसे मुस्लिम के रूप में देखना चाहते हैं। उसके लिए और देश के लिए, उसके धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक सिद्धांतों को ईमानदारी के साथ अपनाना और उसका पालन करना बेहतर होगा।