गेल वर्ल्ड कप के बाद वनडे से संन्यास लेंगे, वेस्टइंडीज के लिए सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल वर्ल्ड कप के बाद इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट से संन्यास लेंगे। वेस्टइंडीज क्रिकेट ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। वर्ल्ड कप मई से जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा। गेल वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। वे वेस्टइंडीज के लिए ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

गेल 10 हजार के आंकड़े से 273 रन दूर

गेल ने अब तक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। ब्रायन लारा के नाम वनडे में 10,405 रन दर्ज हैं। 39 साल के गेल ने 2015 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी। यह वनडे में वेस्टइंडीज के किसी भी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है। गेल को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले दो वनडे के लिए टीम में शामिल किया गया है।

 

वनडे में गेल के नाम 165 विकेट

ऐसा नहीं है कि गेल सिर्फ तेज तर्रार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। वे गेंदबाजी और फील्डिंग में टीम के लिए अहम योगदान देते रहे हैं। गेल ने अब तक 165 विकेट लिए। वे तीन बार मैच में 4 और एक बार 5 विकेट ले चुके हैं। 46 रन पर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। वहीं, स्लिप में ज्यादातर फील्डिंग करने वाले गेल के नाम 120 कैच भी है। वे देश के लिए सर्वाधिक कैच लेने वाले कार्ल हूपर और ब्रायन लारा के साथ संयुक्त रुप से पहले स्थान पर हैं।

आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे विदेशी

गेल का बल्ला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी खूब चला है। वे फिलहाल किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हैं। गेल ने इस टूर्नामेंट के 11 सीजन में से 10 में खेले हैं। पहले सीजन (2008) में वे किसी टीम का हिस्सा नहीं थे। 10 सीजन में उन्होंने 112 मैच खेले और 3994 रन बनाए। गेल आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे विदेशी हैं। उनसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने 114 मैच में 4014 रन बनाए।