ग्रामीण भारत में एक-तिहाई महिलाएं स्तन कैंसर से अनजान है: अध्ययन

लंदन: सफल स्तन कैंसर के इलाज के लिए शुरुआती खोज ही कुंजी है, जबकि ग्रामीण भारत में तीन महिलाओं में से एक को इस घातक बीमारी के बारे में पता ही नही था, भारतीय मूल के एक डॉक्टरेट छात्र के नेतृत्व में एक शोध में इसका पता चला है।

स्तन कैंसर भारत में होने वाले कैंसर के सबसे आम प्रकार हैं, फेफड़ों के कैंसर और ग्रीवा कैंसर के बाद।

निष्कर्षों से पता चला है कि ग्रामीण इलाकों में महिलाओं की संख्या में 90 प्रतिशत महिलाओं को अपने स्तनों की आत्म-जांच की संभावना से अनजान है।

लगभग आधा महिलाओं में देखभाल की मांग में तीन महीने से अधिक की देरी देखी गई थी!

निदान और उपचार में देरी से रोगियों के 23% में बारह सप्ताह से अधिक था!

स्वीडन में उमेआ विश्वविद्यालय द्वारा जारी एक बयान में डॉक्टरेट के छात्र नितिन गंगाने ने कहा, “सफल स्तन कैंसर के उपचार के लिए प्रारंभिक पहचान महत्वपूर्ण हो सकती है। इसलिए लक्षणों के बारे में महिलाओं की जागरूकता और उपचार के प्रति उनके व्यवहार को प्रभावित करना महत्वपूर्ण है।”

गंगाने ने कहा, “यह भारत में एक राष्ट्रीय स्तन कैंसर कार्यक्रम जरूरी है, जबकि स्थानीय स्तर पर हमें स्तन कैंसर के बारे में महिलाओं के बीच जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है।”

टीम ने मध्य भारत में महाराष्ट्र राज्य में वर्धा के मुख्य रूप से ग्रामीण वर्चस्व वाले जिले में 1000 से अधिक महिलाएं सहित दो अध्ययन किया।

अध्ययनों में शायद ही कोई महिलाएं अपने स्तनों की जांच कर रही हैं। हर तीसरी महिला को स्तन कैंसर के बारे में भी नहीं सुना था।

दूसरी ओर, अधिकतर महिलाओं ने अधिक सीखने में बहुत रुचि दिखाई है।

गंगाने ने कहा, “निरक्षरता, अज्ञानता, गरीबी और अंधविश्वास के कारण कई महिलाओं को स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली से संपर्क करने में देरी हुई है।”