जलवायु परिवर्तन के कारण तटीय शहरों को बाढ़ से बचाएगा तैरता हुआ शहर

संयुक्त राष्ट्र तैरते शहरों के निर्माण की संभावना तलाश रहे हैं क्योंकि दुनिया समुद्र के बढ़ते स्तर को रोकने के लिए एक रास्ता खोज रही है। दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से नब्बे फीसदी जलप्रलय की चपेट में हैं क्योंकि ग्लेशियर पिघल रहे हैं और समुद्र गर्म हो रहे हैं। एक संयुक्त राष्ट्र समर्थित साझेदारी में समुद्र की सतह पर लगाए गए मॉड्यूलर प्लेटफार्मों की भविष्य की संभावना का अध्ययन किया जाएगा, जो महासागरों के ऊपर समुदायों के घर एक दुसरे से जुड़ा होगा। यूएन-हैबिटेट, जो स्थायी शहरी विकास पर काम कर रहा है, अवधारणा को आगे बढ़ाने के लिए निजी फर्म ओशनिक्स, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और एक पेशेवर समाज द एक्सप्लर्स क्लब के साथ मिलकर काम करेगा।

जैसा कि जलवायु परिवर्तन की रफ्तार बढ़ रही है और शहर की झुग्गियों में लोगों की भीड़ बढ़ रही है, संयुक्त राष्ट्र-हैबिटेट के कार्यकारी निदेशक, मैमुनह मोहम्मद शरीफ ने कहा कि ‘तैरते शहर संभव समाधानों में से एक हैं’। साझेदारी की योजना महीनों के भीतर जनता के लिए एक प्रोटोटाइप बनाने की है, जो संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बगल में पूर्वी नदी पर होने की उम्मीद कर रही है।

अमेरिकी कंपनी ओशनिक्स ने कहा (जो इसका निर्माण करेगा) कोपेनहेगन में स्थित एक अन्य की तुलना में, न्यूयॉर्क शहर के संस्करण का उद्देश्य अपना खुद का भोजन उगाना और अपनी पानी और ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करना है, तैरते शहरों के लिए दृष्टि ने इस पर सवाल उठाए हैं कि क्या वे जलवायु परिवर्तन के मूल कारणों से निपटने से ध्यान हटा सकते हैं, जो समुद्र के स्तर को बढ़ाकर कम-से-कम तटीय समुदायों को तूफान और बाढ़ के खतरे से बचाता है।

कुछ लोगों ने यह भी चेतावनी दी है कि शहर केवल अति-धनी के लिए हो सकते हैं – जैसे कि अस्थायी विला वर्तमान में दुबई के तट से बेचे जा रहे हैं – एक नया परियोजना का उद्देश्य समुद्र में रहने वाले घरों की खोज करना है। संयुक्त राष्ट्र ने एक चर्चा सुनी कि इस अवधारणा ने जल प्रबंधन, समुद्र इंजीनियरिंग और खेती में अत्याधुनिक अनुसंधान को प्रेरित किया है जो तैरते हुए शहरों का निर्माण कर सकता है जो तूफान की तरह चरम मौसम से आत्मनिर्भर और सुरक्षित हैं।

मार्क कोलिन्स चेन, ओशनिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, ‘हम मूल रूप से प्लेटफॉर्म स्तर पर लचीलापन बना रहे हैं।’ जलवायु परिवर्तन (IPCC) पर अंतर सरकारी पैनल के अनुसार, वैश्विक औसत तापमान पूर्व-औद्योगिक समय से 1.5 डिग्री सेल्सियस (2.7 °F) बढ़ जाना चाहिए, समुद्र का स्तर 2100 तक 30.3 इंच (77 सेमी) तक बढ़ सकता है। 2018 आईपीसीसी रिपोर्ट में कहा गया है कि पेरिस समझौते में निचली 1.5 °C की सीमा 2030 और 2052 के बीच भंग होने की संभावना है, यदि ग्लोबल वार्मिंग जारी है और वृद्धि को रोकने के लिए अभूतपूर्व उपाय नहीं किए गए।

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री जोसेफ स्टिग्लिट्ज़ ने रॉयटर्स को बताया कि तैरते हुए शहरों पर शोध से निकलने वाली ज़्यादातर तकनीक का इस्तेमाल ठोस ज़मीन पर मौजूद शहरों को बेहतर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा, “लाभ केवल पानी पर नहीं, बल्कि जमीन पर आप क्या कर रहे हैं, जो यह होने जा रहा है।”