जानें, अफ्रीकी देशों में सबसे लोकप्रिय इफ्तार व्यंजनों में से एक ‘असिडा’ को

सूडानी ‘असिडा’ एक दलिया की तरह भोजन है जिसमें मकई के आटे और सूखे मांस और दही होते हैं, रमजान के दौरान अफ्रीकी देश में सबसे लोकप्रिय इफ्तर व्यंजनों में से एक है। यह स्थानीय भोजन पवित्र महीने के दौरान अपने पौष्टिक मूल्य के लिए प्रसिद्ध रूप से खाया जाता है क्योंकि इसमें विटामिन, प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम भी शामिल है।

सूडान में लोग पानी या सूप के कटोरे के बाद रोजा खोलने के लिए अक्सर एसिडा गर्म किया जाता है। इसकी लोकप्रियता अकेले सूडान तक सीमित नहीं है इसे दुनिया भर के कई सूडानी घरों की डाइनिंग टेबल पर देखा जा सकता है। गृहिणियों ने यह सुनिश्चित किया है कि यह नुस्खा पीढ़ियों से चला आ रहा है, जिससे उनका पारंपरिक भोजन और लजीज हो गया है ।

असिडा के दो भिन्नताएं हैं: तेलकिआ और नियामीया तेलकिया सूखे मांस से बना है, जो इसे एक मोटी बनावट देता है। नियाइया सूडानी प्याज, सूखे गोमांस, सॉस, मसालों और लाल मिर्च पेस्ट के साथ बने असिडा का एक आधुनिक संस्करण है, जिसे आज लोकप्रिय रूप से परोसा जाता है। असिडा आमतौर पर अपने पारंपरिक अर्ध-सर्कल आकार में परोसा जाता है लेकिन हाल ही में ऐसे लोग हैं जो पकवान के आकार के साथ रचनात्मक होना पसंद करते हैं।