दारुल हुकूमत में क़ायम होगा तकनीकी तालीमी मरकज़

रांची 20 अप्रैल: झारखंड हुकूमत 13वीं पंजसाला मंसूबाबंदी के दौरान दारुल हुकूमत को तकनीकी तालीमी मरकज के तौर पर तैयार करेगी। इसके लिए ज़ाती शिरकत के साथ तकनीकी तालीम को फ़रोग देने का तजवीज़ भी हुकूमत का है। रांची और आसपास के इलाकों में इसके लिए पांच सौ एकड़ जमीन के इंतेखाब की अमल शरू हो गयी है। हुकूमत की तरफ से 2016-17 तक इस मरकज की तामीर को लेकर 225 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

इस मरकज़ में तालीम के साथ-साथ दीगर रिहायसी कांप्लेक्सों की सहूलियत भी तैयार की जायेंगी। पूरे आहते को कई जोन में तकसीम किया जायेगा। इसमें तालीमी जोन, हॉस्टल एरिया (नौजवान लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग), उसताज़ और उनके रेहाइसगाह, तफरीह जोन और बाज़ार एरिया भी शामिल है।

मरकज़ में तकनीकी तालीम फराहम करने के साथ-साथ स्टेडियम, सेहत मरकज़, हेल्थ क्लब, विजिटर हाउस, सेंट्रल हाइटेक लाइब्रेरी, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के मरकज़, मरकजी एयर कंडीसन हाल, बैंक, डाक खाना, मार्केटिंग कांप्लेक्स और दीगर सहूलियत तैयार की जायेंगी। विज्ञान प्रावैधिकी महकमा की जानिब से रियासती मनसूबे के तहत इस मंसूबा को पूरा किया जायेगा।

हुकूमत ने 2013-14 से लेकर 2016-17 तक 160 करोड़ रुपये खर्च करने का तजवीज़ किया है। इसके अलावा जमीन की खरीद के लिए 65 करोड़ रुपये भी तय किये गये हैं। गुज़िस्ता साल तक़रीबन 15 करोड़ रुपये महकमे की जानिब से जमीन के इंतेखाब और इसकी खरीद के लिए तय किये गये थे।

इस साल 25 करोड़ रुपये का इंतेज़ाम किया गया है। महकमा जाती अफसरान के मुताबिक मरकज में आलमी सतह की बुनयादी साख्त के अलावा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क, अंडर ग्राउंड केबलिंग नेज़ाम, ड्रेनेज सिस्टम, पानी सप्लाय मनसूबे, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, पावर सब-स्टेशन और सिवरेज सिस्टम भी तैयार की जायेंगी।