देशभक्त बच्चे पैदा करने के लिए भाजपा सरकार का माता-पिता के लिए पाठ्यक्रम

भोपाल : मध्यप्रदेश में भाजपा सरकार चाहती है कि अगली पीढ़ी के बच्चे देशभक्ति हो और भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को जाने इसके लिए गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए मूल्यों के साथ पैदा करने का तरीका खोजा है। इसके लिए राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग और उच्च शिक्षा विभाग ने एक माता-पिता के पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए हाथ मिलाया है जो उस गर्भवती महिला के रूप में पहचाने जाने के बाद पाठ्यक्रम की शुरुवात होगी।

महिलाओं को सूचित करने के लिए सर्वव्यापी आंगनवाड़ी मुख्य केंद्र होंगे, लेकिन अगले शैक्षणिक सत्र से माता-पिता पर यूनिवर्सिटी में लघु अवधि के पाठ्यक्रमों की योजना भी है।
भविष्य के माता-पिता के लिए पाठ्यक्रम विकसित करने के लिए धार्मिक नेताओं, सामाजिक कार्यकर्ता, इंजीनियरों, डॉक्टरों और शीर्ष शिक्षाविदों के बीच एक समझौता हुआ है।

महिलाओं और बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा “माताओं के लिए पाठ्यक्रम में पवित्र पुस्तकों के अंश, सामाजिक सुधारकों के जीवन से प्रेरित प्रेरणादायक कहानियां और गर्भावस्था के दौरान और जन्म के बाद भक्ति और देशभक्ति गीत शामिल होंगे। टीकाकरण, मां और बच्चे के लिए पोषण के बारे में जानकारी भी दी जाएगी ”

मंत्री का मानना ​​है कि इससे नागरिक “स्वस्थ और राष्ट्रवादी” होंगे जो इस कार्यक्रम के बाद बाहर आएंगे। “गरीब संभोग सभी समस्याओं का मूल कारण है – यह आतंकवाद, राष्ट्र-विरोधी गतिविधियां, तलाक या पारिवारिक मुद्दों जैसे वृद्ध माता-पिता छोडना यह सब खत्म हो जाएगा। ”

चिटनी का मानना ​​है कि जब भारतीय परंपरा में माता-पिता की बात आती है, तब ज्ञान का अंतर होता है। “वर्तमान में, ऐसे माता-पिता को निर्देशित करने के लिए कोई पुस्तकें नहीं हैं जिनके पास अलग-अलग लोगों से अपने ज्ञान का स्रोत है, लेकिन यह कोर्स उन सभी मां को सूचित करेगा जो वह जानना चाहता है”।

अधिकारियों का कहना है कि यह युवाओं के लिए नौकरी के अवसर भी खोलेंगे जो माता-पिता को प्रशिक्षित करेंगे। इसके लिए, विभाग ने राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद से मदद लेने का निर्णय लिया है।

राज्य उच्च शिक्षा विभाग भी कार्यक्रम में प्रवेश करेगा और गायत्री परिवार और चाइल्ड यूनिवर्सिटी गांधीनगर, गुजरात से भी सहायता लेगा। इसके मंत्री जयभन सिंह पवैया ने कहा, “हम इसे अल्पकालिक पाठ्यक्रम के रूप में शामिल करेंगे और इसके अनुसार इसका विस्तार करेंगे।”