ध्यान दें! आपका स्क्रीन टाइम आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है

वाशिंगटन: स्क्रीन टाइम मूल रूप से विचार से किशोरों में बहुत अधिक प्रभावित करता है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, दैनिक स्क्रीन समय की अधिक मात्रा किशोरों के बीच अधिक अनिद्रा लक्षणों और कम नींद की अवधि से जुड़ी होती है।

परिणाम दिखाते हैं कि सामाजिक संदेश, वेब सर्फिंग और टीवी / मूवी देखने, अनिद्रा के लक्षण, और नींद की अवधि के लिए स्क्रीन-आधारित गतिविधियों और अवसादग्रस्त लक्षणों के बीच संबंधों को पूरी तरह से समझाया गया है।

शोधकर्ता ज़ियान स्टेला ली ने कहा, “किशोरों के बीच अवसादग्रस्त लक्षणों की उच्च दर आंशिक रूप से स्क्रीन-आधारित गतिविधियों के सर्वव्यापी उपयोग के माध्यम से आंशिक रूप से समझाया जा सकता है, जो उच्च गुणवत्ता वाले पुनर्स्थापनात्मक नींद में हस्तक्षेप कर सकता है।”

मुख्य जांचकर्ता लॉरेन हैले ने निष्कर्ष निकाला, “ये नतीजे बताते हैं कि माता-पिता, शिक्षक, और हेल्थकेयर पेशेवर किशोरावस्था को शिक्षित करने और अपने स्क्रीन समय को विनियमित करने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि नींद के स्वास्थ्य में सुधार और अवसाद को कम करने के लिए संभावित हस्तक्षेप होगा।”

उन्होंने कहा, “हमें यह देखने में बहुत दिलचस्पी है कि सोशल मीडिया के प्रतिकूल प्रभाव और नींद और मानसिक स्वास्थ्य पर स्क्रीन उपयोग वयस्कता में संक्रमण के दौरान जारी रहता है।”

इस अध्ययन में फ्रैगिल फैमिलीज एंड चाइल्ड वेलबींग स्टडी के किशोर सर्वेक्षण में 2,865 किशोरों के आंकड़े शामिल थे। प्रतिभागियों का औसत आयु 15.63 वर्ष था, और 51 प्रतिशत पुरुष थे।

सर्वेक्षणों में नींद की विशेषताएं शामिल थीं: दो अनिद्रा के लक्षण (नींद में समस्याएं, सोने में समस्याएं), आदत सप्ताहांत नींद की अवधि; और अवसादग्रस्त लक्षण।

किशोरों ने चार स्क्रीन-आधारित गतिविधियों (सामाजिक संदेश, वेब सर्फिंग, टीवी / फिल्में, और गेमिंग) पर खर्च किए गए सामान्य दैनिक समय (घंटे) की सूचना दी।

अध्ययन पत्रिका स्लीप के ऑनलाइन सप्लीमेंट में दिखाई दिया है।