नरेंद्र मोदी 30 मई को मंत्र‍िमंडल के सदस्‍यों के साथ लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को राष्ट्रपति भवन में नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. उनके बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी. राष्ट्रपति भवन ने रविवार को यह जानकारी दी. बता दें कि निवर्तमान मंत्रिपरिषद के मंत्रियों ने शुक्रवार रात कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री एवं मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. बता दें कि राष्ट्रपति ने शनिवार को भाजपा और राजग संसदीय दल नेता नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री नामित करते हुए केंद्र में नई सरकार बनाने का न्यौता दिया था.  बता दें कि 543 सदस्यीय लोकसभा के लिए हुए चुनाव में भाजपा नीत एनडीए के 353 सांसद निर्वाचित हुए हैं. इनमें भाजपा के 303 सांसद हैं.

कोविंद ने उनसे मंत्रिपरिषद और शपथग्रहण की तिथि पर निर्णय करने के लिए भी कहा. भाजपा और इसकी अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुने जाने के बाद मोदी सरकार बनाने का दावा पेश करने शनिवार रात राष्ट्रपति भवन गए थे.

इससे पहले दिन में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की थी. इस प्रतिनिधिमंडल में प्रकाश सिंह बादल, राजनाथ सिंह, नीतीश कुमार, रामविलास पासवान, सुषमा स्वराज, उद्धव ठाकरे, नितिन गडकरी, के पलानीसामी, कोनराड संगमा और नेफियू रियो शामिल थे.

शिष्टमंडल ने एक पत्र राष्ट्रपति को सौंपा गया, जिसमें कहा गया है कि नरेंद्र मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है. राजग के घटक दलों के समर्थन वाले पत्र भी राष्ट्रपति को सौंपे गए थे.