पशुओं के झुंड में रहने के बावजूद केन्या के सांबुरु और रेंडीली समुदाय फैशनेबल

केन्या : केन्या के सांबुरु और रेंडीली जनजातियों दुनिया भर के रंगीन ज्वेलरी पहनने के लिए जाना जाता है आज हम उसी जनजातियों के बारे में बता रहे हैं. उनके कलरफुल मोतियों से घिरी हुई गर्दन, गेरुओं के साथ लाल रंग की उनकी नेकलेस और उनके कलाई पर खनखनाते हुए कंगन, केन्या के सांबुरु और रेंडीली जनजातियों की महिलाओं को एक रंगीन दृष्टि दिखाई देती है।

फोटोग्राफर एरिक लाफॉर्ग्यू बताते हैं, ये बड़े गहने सिर्फ सजावट से ज्यादा नहीं है। न केवल यह धन को निरूपित करता है, इस स्थिति के बारे में सूक्ष्म सुराग का खुलासा करते हुए वह कहता है कि ‘माला मुख्य रूप से अपनी सुंदरता के लिए पहने जाते हैं, लेकिन वे आपको संबंधों और विशेष घटनाओं के बारे में भी बताते हैं,’ लॉफॉर्ग्यू बताते हैं ‘मेर्नके कंगन हर किसी के द्वारा पहना जाता है और मोती और पुराने टायर की बिट्स से बने होते हैं। ज्यादातर लोग ब्रास के पायल पहनते हैं। ‘


हालांकि अलग-अलग जनजातियां, सांबुरु और रेंडिल से संबंधित हैं और कई समानताएं साझा करते हैं, जैसे उनमें से मोतियों के लिए जुनून। दोनों उत्तरी केन्या के रिफ्ट घाटी में रहने वाले खानाबदोस चरवाहे के रूप में जीवन व्यतित करने वाले समुदाय हैं और दोनों गायों के साथ रह कर अपना जीवन व्यतीत करते हैं।

उनके मुख्य भोजन गाय का खून है, एक विशेष तीर का उपयोग करके गाय की हत्या के बिना नसों को भेदा जाता है, और खुन खींचा जाता है जो दूध के साथ मिला कर इसका इस्तेमाल करते हैं – एक प्रोटीन-भारी आहार जो कि इस ग्रह पर सख्त वातावरण में भी जीवित रहने में मदद करता है।

लेकिन रक्त के हिचकिचाहट और पशुओं के झुंड के बावजूद, सांबुरु और रेंडीली समुदाय दोनों, विशेष रूप से महिलाएं अपने उज्ज्वल और रंगीन मोतियों के हार हर दिन पहनते हैं। एक ‘सांबुरू लड़की को बहुत ही कम उम्र में उनके पिता ने मोती के हाल दिए हैं,’ लॉफॉर्ग्यू बताते हैं ‘हार की पहली परत आम तौर पर लाल होती है, क्योंकि इसका मतलब है कि लड़की को अभी अभी एंगेजमेंट हुआ है जो बहुत कम उम्र की है।

‘शादी करने से पहले किशोर किशोर यौन आज़ादी का आनंद लेते हैं और अपने प्रेमी द्वारा दिए गए भारी हार पहनते हैं – आमतौर पर उनके परिवार या उसके परिवार मोरन (योद्धा)।’ होते हैं. प्रत्येक लड़की को उसके माता-पिता द्वारा एक घर दिया जाता है जहां वह अपने योद्धा के साथ खुलेआम मनोरंजन कर सकती है, जबकि पुरुष 100 डॉलर (58 पाउंड) तक खर्च करते हैं।

18 वर्षीय योद्धा नमुसुंगु कहते हैं, ‘मेरी प्रेमिका के लिए मेरा प्यार दिखाने के लिए, मुझे उसे एक विशाल हार खरीदने की ज़रूरत है’। ‘लेकिन मेरे लिए कीमत बहुत अधिक है, इसलिए मुझे कुछ गायों को चोरी करने के लिए पड़ोसी जनजातियों पर अपने दोस्तों के साथ छापे का संचालन करना होगा। तो मैं कुछ पैसे पाने के लिए गायों को बेचूँगा ‘

15 वर्षीय लारीयोन कहती हैं, ‘एक बार जब मैं शादी कर लेती हूं, तो मुझे अपने प्रेमी द्वारा हार की पेशकश को तोड़ना पड़ता है।’ ‘मुझे उसे वापस देना होगा, और मुझे उसे भूलना होगा क्योंकि मेरे माता-पिता पहले से ही दूसरे व्यक्ति को मेरे लिए दूसरे कबीले से चुन चुके हैं।’

लाफोरग्यू कहते हैं, ‘रेंडीली महिलाएं भी समारोहों के लिए मपोरु एंगोरियो या शादी का हार पहनती हैं।’ ‘वे उन्हें जिराफ या हाथी की पूंछ के बाल से बनाते थे, लेकिन शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, इसलिए वे उन्हें बजाय बनाने के लिए डौम ताड़ के तने से फाइबर का उपयोग करते हैं।’

Rendille महिलाओं को उनके विस्तृत हेयर स्टाइल के लिए भी प्रसिद्ध हैं; एक गेचर डेबिड क्रेस्ट है जो किसी को यह देखकर कहता है कि उनका पहला बच्चा एक बेटा था और जो कि वे अपने बेटे या पिता की मृत्यु तक पहनते हैं।

यह मोती जो एक रेन्डिल या सांबुरु महिला की जीवनशैली के लिए सबसे अधिक सुराग प्रदान करते हैं, अलग-अलग रंगों के साथ उनके व्यक्तित्व, स्थिति और स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं का खुलासा करते हैं। सफेद शुद्धता और अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्योंकि यह दूध का प्रतिनिधित्व करता है जो एक गाय से आता है, काले कठिनाई के लिए, पीले और नारंगी वेल्डेड आतिथ्य का प्रतीक है क्योंकि वे अतिथि बेड पर रखे जानवर की खाल के रंग हैं। लाल, भय, बहादुरी और एकता का प्रतीक है।