पूर्व क्रिकेटर को दी गई बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गये अध्यक्ष!

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के अगले अध्यक्ष होंगे। उनका कार्यकाल 1 अक्टूबर से शुरू होकर 12 महीने का होगा। संगकारा एमसीसी के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष बने हैं। क्लब के अध्यक्ष एंथोनी व्रेफोर्ड ने बुधवार को लॉर्ड्स एमसीसी के वार्षिक बैठक में उनके नाम की घोषणा की।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार एमसीसी की स्थापना 1787 में हुई थी। तब से अब तक उसके 168 अध्यक्ष हो चुके हैं। इनमें से एक रॉयल फैमिली का भी सदस्य था, जबकि 13 नाइट्स (सामंत) और 6 बेरनट्स (उप-सामंत) भी इस पद पर रह चुके हैं।

न्यूज़ ट्रैक पर छपी खबर के अनुसार, संगकारा को 2012 में क्लब की आजीवन मानद सदस्यता प्रदान की गई थी। उसी साल एमसीसी वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी में शामिल किए गए और तब से अब तक उसके सक्रिय सदस्य बने हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक संगकारा ने कहा, ‘एमसीसी के अगले अध्यक्ष के तौर पर नामित किया जाना एक बहुत बड़ा सम्मान है। यह एक ऐसी भूमिका है, जिसकी मैं खुशी से प्रतीक्षा कर रहा हूं। मेरे लिए एमसीसी दुनिया में सबसे बड़ा क्रिकेट क्लब है।

उसकी वैश्विक पहुंच है और नियमित तौर पर क्रिकेट की प्रगति कर रहा है। साल 2020 क्रिकेट में विशेष तौर पर लार्ड्स के लिए बहुत अहम होगा। मैं एमसीसी के अध्यक्ष के तौर पर अपने भूमिका निभाने को लेकर रोमांचित हूं।