बदला लेने के लिए 8 साल का लड़का 18 महीने के बच्चे को मार डाला

नई दिल्ली : शनिवार की तड़के दक्षिण दिल्ली के फतेहपुर बेरी में एक 18 महीने के बच्चे को कथित तौर पर हत्या कर दी गई। पुलिस ने कहा कि 8 साल के लड़के ने अपने घर के पास एक छोटे से पानी के टैंक में डूबा कर कथित तौर पर बच्चे को मार डाला। हत्या को बदले की कार्रवाई करार देते हुए पुलिस ने कहा कि लड़का कुछ दिनों पहले अपने भाई के गिर जाने और खुद को घायल करने के बाद गुस्से में था। पुलिस ने कहा कि उसने इसके लिए बच्चे की बड़ी बहन को दोषी ठहराया और बदला लेने के लिए बच्चे को मार डाला।

पुलिस के अनुसार, यह घटना उस समय सामने आई जब पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक संविदा वेतन भोगी बच्चे की मां ने शनिवार सुबह जागकर अपने बच्चे को आसपास नहीं पाया। एक पुलिस अधिकारी ने कहा “हमें फतेहपुर बेरी पुलिस स्टेशन में एक कॉल आया कि एक डेढ़ साल का बच्चा गायब हो गया है, जबकि उसकी माँ और 10 साल की बहन अपने घर की छत पर सो रहे थे। पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और लड़के की सघन तलाशी ली। लगभग एक घंटे के बाद, बच्चा पास के एक नाले में पाया गया“।

उसके दाहिने कान से खून बह रहा था, पुलिस ने कहा कि उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। शव को एम्स में पोस्टमार्टम के लिए रखवाया गया और पुलिस ने उसकी मौत की जांच शुरू कर दी।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) विजय कुमार ने कहा कि जांच के दौरान, स्थानीय निवासियों से पूछताछ की गई और यह पता चला कि आठ साल की उम्र का एक अन्य लड़का भी सुबह से गायब था।

“लड़के के लिए एक खोज शुरू की गई थी और लगभग दो घंटे के बाद, स्थानीय लोगों और पुलिस टीमों ने उसे उसके घर से लगभग एक किलोमीटर दूर का पता लगाने में कामयाब रहे। जब उनसे प्रश्नकर्ता के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि उन्होंने बच्चे को उनके घर के पास पानी की टंकी में डुबो दिया था। आठ साल के बच्चे का हवाला देते हुए, पुलिस ने कहा कि कुछ दिन पहले, उसका छोटा भाई पड़ोस के कुछ बच्चों के साथ खेलते समय गिर गया था। “इससे उनके भाई के सिर पर हल्की सूजन आ गई थी। उन्होंने कहा कि उसने अपने भाई का बदला लेने के लिए बच्चे की बड़ी बहन को जिम्मेदार ठहराया और इसलिए, उसे सबक सिखाना चाहते थे। उस गुस्से में, उन्होंने कहा कि वह लड़के को ले गया और उसे डुबो दिया। बाद में, उन्होंने उसे नाले में फेंक दिया।

पुलिस ने आईपीसी की धारा 302 के तहत हत्या का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने कहा कि 8 वर्षीय बच्चे का बयान काउंसलरों की उपस्थिति में दर्ज किया गया था और वह जल्द ही किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष पेश किया जाएगा।

हालाँकि जघन्य अपराध जिसमें ऐसे छोटे बच्चे अपराधी हैं, अक्सर दिल्ली में रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं, 2017 में, एक और घटना हुई जिसमें एक साढ़े चार साल के लड़के ने पश्चिम दिल्ली के एक प्रमुख निजी स्कूल के वॉशरूम में उसके सहपाठी के साथ बलात्कार करने का मामला दर्ज किया गया। पश्चिम दिल्ली के एक प्रमुख निजी स्कूल का पुलिस ने कहा कि लड़की, जो लड़के के ही उम्र की थी, ने अपनी माँ को बताया कि लड़के ने अपनी उंगली और एक नुकीली पेंसिल का इस्तेमाल करके उसका यौन उत्पीड़न किया।