मंगल पांडे को याद करने वालों क्या तुम्हे “शेर अली ख़ान” याद हैं ??

sher khanये तस्वीर अज़ीम मोजाहिद-ए-आज़ादी शेर अली आफरीदी की जिन्होंने उस समय भारत के वाइसराय लार्ड मायो को कत्ल किया था याद रहे की उस समय वाइसराय की हैसियत एक राष्ट्रपति जैसी होती थी वो पुरे मुल्क का एक तरह हुक्मरान होता था जो सिर्फ ब्रिटेन की महरानी के मातहत काम करता था…

एक छोटा सा गांव जमरूद (a Khyberee of Kookee Kheyl clan, and a resident of Pakhree) (आफ्गानिस्तान से सटे) का रहने वाला बहादुर इंसान जिसका नाम शेर अली ख़ान था 30 साल के उम्र मे ही काला पानी का सज़ा हुई.

जुर्म सिर्फ़ यह था कि देश के आज़ादी के लिए अंग्रेज़ो के खिलाफ बागवात की. और भारत के इतिहास के सुनहरे पन्नो मे वह पहला व्यक्ति था जिसने किसी गवर्नर जनरल को मौत तक पहुचाया अर्थात उस वक़्त के Lord Mayo को इतना ज़ख्मी किया की कोलकात्ता आते आते उस की मौत हो गयी.

2 april 1767 को Colonel Pollock, Commissioner of Peshawar ने काला पानी का फ़ैसला सुनाया था.

देश को अंग्रेज़ो से छुटकारा दिलाने और यहा से खदेड़ने के लिए एक नायाब तरीका अपनाया. मकसद सिर्फ़ यह था अंग्रेज़ो भारत छोड़ो . कराची और मुंबई होते हुए उनको अंडमान के जेल(1869 ) मे पहुचा दिया गया था.

वाहा पर नाई बन कर जिंदगी गुजारने लगे और उस पल का इन्तेज़ार करने लगे कि कब यहा पर लॉर्ड मायो का आना है ताकि में उसका वध कर सकु और भारत का अंग्रेज़ो से छुटकारा मिल सके. उन्हे अच्छी तरह मालूम था अगर मे नाई का काम करूँगा तो अंग्रेज़ो के करीब जाने का मौका मिल सकेगा और मेरे उपर अंग्रेज़ो का शक नही होगा. उस समय भारत के वाइसराय लार्ड मायो को कत्ल किया था याद रहे की उस समय वाइसराय की हैसियत एक राष्ट्रपति जैसी होती थी वो पुरे मुल्क का एक तरह हुक्मरान होता था जो सिर्फ ब्रिटेन की महरानी के मातहत काम करता था…..

1869 से इन्तेज़ार करते करते वह वक़्त भी आया जब Lord Mayo Feb 8 1872 को अंडमान निकोबार पहुँचा. Hope Town नाम के जजीरे के पास जा कर वह छुप गये और उसी के पास से Lord Mayo का गुजर हुवा. और पल भर गवाए बिना उन्होने ने देश पर ज़ुल्म करने वाले गोवेरनेर जनरल को अपने चाकू का निशाना इस तरह बनाया कि समुद्र के पानी मे गिर गया और उसको कोलकात्ता लाते लाते मृत्यु हो गयी.
उनसे जब पूछा गया कि अपने ने लॉर्ड मायो को क्यो मारा ? , देश का बहादुर यो जवाब दिया ” he had done it on orders from God. Then he was asked, if there was any co-conspirator. He said: ‘Yes, God is the co-conspirator.’”

और Mar 11 1872 को जब सूली को हसते हसते चूमा भारतीय जेल कर्मी को मुखातिब करते हुए उनके ज़ुबान पर ये शब्द मौजूद थे “‘Brothers! I have killed your enemy and you are a witness that I am a Muslim.’ And then he breathed his last while reciting Kalima.”

सभी जानते है अंग्रेज़ो ने 1857 के प्रथम स्वटतन्त्रा के आज़ादी विफल होने पर खास तौर से मुस्लिम जनता को निशाना बनाया था और इसका ताज़ा सबूत अंडमान और निकोबार है जहा अभी हाल ही के वर्षो मे सबसे ज़्यादा आबादी वाहा मुस्लिम के थे. क्योंकि जब देश के हर कोने से मुस्लिम उल्मा रेशमी रुमाल आंदोलन इत्यादि) और लोगो को काला पानी दिया जाता तो अंडमान निकोबार भेज दिया जाता और वह लोग भी अपना तक़दीर समझ कर वही बस गये और शादी व्याह करके वही जिंदगी काटने लगे और इस इन्तेज़ार मे लगे रहे की हम लोगो की क़ुर्बानी बेकार नही जाएगी और इंशालहा एक दिन अपना देश आज़ाद होगा तो हम लोग फिर अपने घरो को लौटेगे.

इस तरह काला पानी का सज़ा पाने वाले सबसे ज़्यादा अनुपात मुस्लिमो का ही था और सारा अंडमान और निकोबार मुस्लिमो से पॅट गया था. आज़ादी के बाद सरकार ने लोगो को नौकरी इत्यादि का लालच देकर तमिलनाडु और अन्य राज्यो से लोगो को बुलाकर वाहा बसाया. इस तरह अब फिलहाल मुस्लिम की अनुपात कम हो गयी है.ऐसे गुमनाम शहीदो को श्रधंजलि देने वाले आज बहुत कम है. मगर जिन्होने देश के लिए अपने जान की आहुति दे दी उनको अपना मक़सद प्यारा था ना की नाम और शोहरत.

( Statue of a forgotten earl और MUSLIMS OF INDIA के सौजन्य से)