ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, बोली- मैं इस्तीफा…?

लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में बीजेपी के दमदार प्रदर्शन और राज्‍य की सत्‍ताधारी तृणमूल कांग्रेस के अपेक्षाकृत कमजोर प्रदर्शन के बाद पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की शनिवार को पेशकश की लेकिन तृणमूल कांग्रेस ने इसे खारिज कर दिया।

ज़ी न्यूज़ पर छपी खबर के अनुसार, ममता बनर्जी ने पार्टी के सभी उम्मीदवारों और वरिष्ठ नेताओं के साथ घंटे भर चली बैठक के बाद कहा, ‘‘मैं मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना चाहती थी।

कुर्सी मेरे लिए कुछ नहीं। यद्यपि पार्टी ने उसे खारिज कर दिया. मुझे कुर्सी की जरूरत नहीं लेकिन कुर्सी को मेरी जरूरत है। उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार ने लोगों से किये गए सभी वादे पूरे किये हैं। उन्होंने कहा कि वह अब अपनी पार्टी पर अधिक ध्यान देंगी।

ममता बनर्जी ने चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद पहला संवाददाता सम्मेलन संबोधित करते हुए भाजपा पर आरोप लगाया कि उसने पश्चिम बंगाल में वोट प्राप्त करने के लिए लोगों का धार्मिक आधार पर ध्रुवीकरण किया।

पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से भाजपा ने 18 पर जीत दर्ज करके तृणमूल कांग्रेस को एक झटका दिया है। तृणमूल कांग्रेस ने 22 सीटें जीती हैं जो कि 2014 में जीती गई 34 सीटों से कम है।