यूके ने ISI लीडर अल-बगदादी को पकड़ने या हत्या करने के लिए भेजा स्पेशल फोर्सेस

लंदन : दुनिया के सबसे वांछित व्यक्ति – आईएसआइ नेता अबू बक्र अल-बगदादी जो कई मौकों पर मारे गए या गंभीर रूप से घायल होने की सूचना दी गई थी, लेकिन माना जाता है कि यह जीवित है और इधर-उधर भाग रहा है। मिरर ने बताया कि ब्रिटिश सेना की विशेष वायु सेवा (एसएएस) बलों को स्व-घोषित खलीफा अबू बक्र अल-बगदादी के स्थान को ट्रैक करने के लिए “kill or capture”मिशन के लिए इराक में तैनात किया गया है।

लगभग 30 SAS और स्पेशल बोट सर्विस के सैनिकों ने कथित रूप से अमेरिकी विशेष बलों के साथ मिलकर श्रीलंका में चर्चों और होटलों पर ईस्टर बम विस्फोट किए हैं, जिसमें 253 मारे गए, जिनमें दर्जनों विदेशी भी शामिल थे, इस चिंता से कि पश्चिमी राज्य अगले लक्ष्य हो सकते हैं। कहा जाता है कि उन्हें इराक के “गोल्डन डिवीजन” विशेष बलों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

मीडिया के एक पूर्व अधिकारी ने कहा कि “अल-बगदादी इस्लामिक स्टेट के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति है और उसे प्राप्त करना एक बहुत ही उच्च प्राथमिकता है। उसे पकड़ने के लिए अच्छा होगा, लेकिन यह संभव नहीं है कि कुछ क्षेत्रों को छिपा दिया जाए क्योंकि उन्हें पश्चिमी सैनिकों के लिए लगभग नो-गो क्षेत्र कहा जाता है। यह बताया गया है कि चार हेलफायर मिसाइलों से लैस RAF ड्रोन भी 12 घंटे के निगरानी मिशन पर तैनात किए जा रहे हैं।

एक अन्य वरिष्ठ सूत्र ने कहा “यह नहीं पता है कि अल-बगदादी कहां है, लेकिन जमीन पर हर संदिग्ध हरकत पर नजर रखी जा रही है और भले ही वह उच्च मूल्य के लक्ष्यों से सबसे अधिक सावधान है, लेकिन वह गलती करेगा। वे हमेशा अंत में एक गलती करते हैं – और फिर वह या तो फंस जाएगा या मार दिया जाएगा”।

रक्षा मंत्रालय ने हालांकि, विशेष बलों के मिशन पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। बगदादी, जो दुनिया का सबसे वांछित आदमी बना हुआ है, माना जाता है कि वह जीवित है और बड़े पैमाने पर, भले ही उसे बार-बार मारे जाने या गंभीर रूप से घायल होने की सूचना मिली हो।

29 अप्रैल को, कई मीडिया आउटलेट्स ने बताया कि दाएश नेता ने लो प्रोफाइल रखने के पांच साल बाद अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की, एक वीडियो में जिसमें वह मार्च में बघौज की लड़ाई में आतंकवादी समूह की हार को स्वीकार करता है। कथित तौर पर अप्रैल की शुरुआत में फुटेज बनाया गया था; हालाँकि, इसकी सत्यता का सत्यापन होना बाकी है।

हाल ही में, द सन ने बताया, ब्रासटेक्स के खतरे के विश्लेषण के थिंक-टैंक के सह-संस्थापक, जैद हैमिस का हवाला देते हुए, यह दावा करते हुए कि अल-बगदादी अफगानिस्तान में छिपा हो सकता है। यह धारणा आम धारणा के साथ है कि कुख्यात आतंकवादी इराक के प्रांत अनबर में पश्चिमी रेगिस्तान में छिपा हुआ है।

2014 में अल-बगदादी ने इराकी शहर मोसुल में सार्वजनिक रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जिसके बाद दोनों देशों में विशाल क्षेत्रों पर कब्जा करने के बाद, इराक और सीरिया में सीमा पार से “खिलाफत” घोषित किया। संयुक्त राज्य अमेरिका उसकी गिरफ्तारी या मृत्यु की सूचना के लिए 25 लाख डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है।