राजद के अब्दुल बारी वित्तीय सहायता के लिए कर रहे हैं अपने आधिकारिक फेसबुक पेज और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग

क्राउडफंडिंग बिहार में इस लोकसभा चुनाव में मुद्रा प्राप्त कर रहा है। सीपीआई के टिकट पर बेगूसराय से चुनाव लड़ रहे जेएनयू के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार के बाद अब बिहार के पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी ने भी अपना अभियान चलाने के लिए क्राउडफंडिंग वाला रास्ता अपनाया है।

सिद्दीकी दरभंगा से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के उम्मीदवार हैं जो भाजपा के पूर्व विधायक गोपालजी ठाकुर के खिलाफ खड़े किए गए हैं।

दिग्गज राजद नेता अपने आधिकारिक फेसबुक पेज और ऑनलाइन मंच www.ourdemocracy.in का उपयोग लोगों से वित्तीय सहायता के लिए कर रहे हैं।

उन्होंने एक खुला पत्र भी लिखा है। उन्होंने पत्र में लिखा, “मैं पैसे का प्रसार करके प्रचार प्रसार की सुनामी का सामना करता हूं जो ईमानदार नहीं हो सकता है। मैं सार्वजनिक सेवा और नेतृत्व के अपने पारदर्शी ट्रैक रिकॉर्ड के साथ इस सुनामी के खिलाफ लड़ने और जीतने के बारे में आश्वस्त हूं। मैं उन सभी से वित्तीय सहायता चाहता हूं जो सोचते हैं कि यह एक ऐसी लड़ाई है जो एक ईमानदार तरीके से लड़ने और जीतने के लायक है।”

वह अब तक क्राउडफंडिंग के माध्यम से 1 लाख रुपये से थोड़ा अधिक ही जुटा सके हैं, जबकि कन्हैया को पहले तीन दिनों के भीतर लगभग 70 लाख रुपये मिले थे। सिद्दीकी ने अपने अभियान को चलाने के लिए लगभग 50 लाख रुपये उत्पन्न करने का लक्ष्य रखा है। सिद्दीकी ने सोमवार को द टेलीग्राफ को बताया, “चुनाव अब काफी महंगा हो गया है और हम जैसे नेताओं को अपने राजनीतिक विरोधियों के वित्तीय संसाधनों से मेल खाना मुश्किल लगता है। मेरी पार्टी ने कोई फंड नहीं दिया है और अब तक मैं व्यक्तिगत फंड और रिश्तेदारों की वित्तीय मदद का उपयोग करके शो का प्रबंधन कर रहा हूं। मेरे बेटे ने मुझे क्राउडफंडिंग का विचार दिया है।”

सिद्दीकी के बेटे, अनीस बारी, दिल्ली में एक स्टार्ट-अप चलाते हैं। अनीस ने कहा, “क्राउडफंडिंग फंड जुटाने का एक पारदर्शी तरीका है और इसलिए हमने इसका विकल्प चुना है।”