राजनाथ सिंह का साक्षात्कार : “घाटी में उथल-पुथल खत्म होगा… कब तक मुट्ठी भर नेता लोगों को धोखा देंगे”

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा चुनाव में भाजपा की संभावनाओं, सरकार की उपलब्धियों और कश्मीर में उसके दृष्टिकोण के बारे में बात के कुछ अंशः

कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसने छोटे और सीमांत किसानों के लिए 6,000 रुपये प्रति वर्ष देने का वादा किया है। न्यूनतम आय गारंटी का इसका वादा न केवल पात्रता (72,000 रुपये प्रति वर्ष) में अधिक है, बल्कि गरीब लोगों के बहुत व्यापक वर्ग के लिए भी है। भाजपा की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष के रूप में, यह आपके दिमाग में होना चाहिए।

1951-52 के पहले चुनावों के बाद से कांग्रेस ने परंपरागत रूप से देश भर के गरीबों को गुमराह किया है। पंडित नेहरू ने गरीबी हटाओ का वादा किया, इंदिरा गांधी ने भी गरीबी हटाओ का वादा किया। राजीव गांधी ने भी ऐसा ही संकल्प लिया। अब राहुल गांधी यह वादा कर रहे हैं। लेकिन 1951 में जो मुद्दा जीवित था, वह 55-60 वर्षों तक राज करने के बावजूद आज तक जारी है। इसलिए, मुझे लगता है कि यह वादा गरीबों को धोखा देने का एक प्रयास है। विशिष्टताओं के अनुसार, वे 12,000 रुपये तक की आय के अंतर को पाटने का वादा करते हैं। फिर हर गरीब के घर में 72,000 रुपये प्रतिवर्ष कैसे मिलेंगे? गरीबों को प्रति माह 10,000 रुपये की कमाई का क्या? उनके प्रस्ताव बहुत अस्पष्ट हैं।

लेकिन क्या यह आप पर भाजपा के घोषणा पत्र समिति के प्रमुख के रूप में लोकलुभावन वादों के साथ आने का दबाव नहीं बनाएगा।

बीजेपी इसे घोषना पत्र नहीं कहती है, लेकिन इसे संकल्प पत्र के रूप में वर्णित करती है, जिसे तैयार करने के लिए मैं प्रभारी हूं। हम संकल्प पत्र में अपनी प्रतिबद्धताओं के हर शब्द का सम्मान करेंगे, क्योंकि भाजपा का मानना ​​है कि हमारे शब्दों और कार्यों का मेल होना चाहिए। लेकिन कांग्रेस और अन्य जैसी पार्टियां वादे तो करती हैं लेकिन उनका सम्मान नहीं करती हैं। उनके शब्द और कर्म मेल नहीं खाते। यह विश्वसनीयता का संकट पैदा करता है। भाजपा ने इसे राजनीति और सार्वजनिक जीवन में विश्वसनीयता के इस संकट को और अधिक सुनिश्चित करने के लिए एक चुनौती के रूप में लिया है।

लेकिन, कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार जुमला सरकार है और कांग्रेस इसका उद्धार करेगी।

लेकिन, हमने डिलीवर कर दिया है और फिर से डिलीवर करेंगे। जब वे 1951 से एक एजेंडे को पूरा नहीं कर पाएंगे, तो लोग उन पर कैसे भरोसा कर सकते हैं।

देर से, भाजपा अपने चुनावी मार्च में लड़खड़ाती हुई दिखाई दी। उसे मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार का सामना करना पड़ा। कैडर ध्वस्त होते दिख रहे हैं।

हां, यह सही है कि हमें मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अपेक्षित परिणाम नहीं मिले हैं। लेकिन, आपको ध्यान देना चाहिए कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की तुलना में हमारे पास 0.5 प्रतिशत अधिक वोट थे। हां, छत्तीसगढ़ में हम हार गए। लेकिन हम उन जगहों पर 15 साल से सत्ता में थे। कुछ सत्ता-विरोधी स्वाभाविक है जहां एक लंबे समय के लिए सत्ता में है। यह संभव है कि इस कारक ने अपनी भूमिका निभाई हो। लेकिन, देश के लोग अभी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा करते हैं और उनका भरोसा पिछले पांच सालों में ही बढ़ा है। लोगों का मानना ​​है कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत का कद विश्व स्तर पर बढ़ा है। वे यह भी जानते हैं कि भारत पिछले साढ़े चार वर्षों में दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और हम जल्द ही आने वाले वर्ष में पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। इसके विपरीत, कांग्रेस शासन के दौरान मुद्रास्फीति की वृद्धि दर लगभग दोगुनी थी। यह अब विकास दर के आधे से भी कम है। त्वरित निर्णय लेने और उस पर अभिनय करने से सार्वजनिक विश्वास पैदा हुआ है। 2008 के मुंबई (हमलों) के बाद क्या हुआ, इसके बारे में मतदाताओं को जागरूक करें। कुछ भी नहीं किया गया था। वे हाथ पर हाथ राख बैठे थे लेकिन, अगर कोई हमारे राष्ट्रीय गौरव के साथ स्वतंत्रता लेने की कोशिश करता है, तो हम अपने हाथों को बांधने वाले नहीं हैं। हम मुंहतोड़ जवाब देंगे। भारत ने अपनी सूक्ष्मता दिखाई है।

लेकिन रणनीतिक समुदाय यह सोचकर अचंभित रह गया कि क्या हमारा कदम गुस्से में लिया गया एक लापरवाह फैसला था।

यह एक सुविचारित निर्णय था। यह लापरवाह होता अगर हम उनकी सेना के प्रतिष्ठानों या निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाते। हम सचेत थे कि निर्दोष नागरिक हताहात न हो और न ही उनकी सेना को निशाना नहीं बनाया गया था। हमने इन सावधानियों को लिया और विश्वसनीय खुफिया सूचनाओं के आधार पर आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया।

वैश्विक मध्यस्थों में से किसी ने भी हमारे दावों की पुष्टि की है जो उस तरफ से रिपोर्ट किया है।

यह सामान्य ज्ञान की बात है कि दूसरे देशों के लोग किसी देश की बढ़ती ताकत को स्वीकार करने में संकोच करते हैं। भारत की बढ़ती ताकत को कौन स्वीकार करना चाहेगा? इसलिए, वे संदेह पैदा करते रहेंगे। लेकिन, दुर्भाग्य से, यहां विरोध में लोग शवों को देखना चाहते हैं।

लेकिन, उनकी बात यह है कि आप इस मुद्दे पर राजनीति में लिप्त हैं।

विपक्ष इस पर राजनीति कर रहा है। वे शवों की गिनती (बालाकोट से) कराना चाहते हैं। वे शव देखना चाहते हैं। हम उनके लिए शव कैसे ला सकते हैं? यदि वे इतने उत्सुक थे, तो उन्हें खुद जाना चाहिए था। अब, पाकिस्तान ने भी इसका निपटारा कर दिया होगा। यह पहली बार है जब भारत ने विश्वसनीय बुद्धि के आधार पर लक्षित हिट के साथ जवाब दिया। लेकिन वे फिर भी शव देखना चाहते हैं।

लेकिन, विपक्ष का कहना है कि पुलवामा हमले के पीछे की खुफिया विफलता से ध्यान भटकाने के लिए आप हवाई हमले किए।

प्रचार? कांग्रेस क्या चाहती है? वे चाहते हैं कि हम 26/11 के मुंबई हमले के बाद चुपचाप बैठे रहें? कांग्रेस के पास क्या सुझाव है? वे चाहते हैं कि हमारी सेना हवाई यात्रा के बाद शवों को ले जाए और उनकी गिनती करे?

लेकिन पुलवामा में खुफिया विफलता के पीछे जवाबदेही तय करने के बारे में क्या?

इस तरह के आतंकी हमलों की भविष्यवाणी करना मुश्किल है। हम यह नहीं कह सकते कि यह एक खुफिया विफलता के कारण था। क्या यह मोदीजी की खुफिया विफलता थी? पूरे मामले की जांच की जा रही है। खुफिया विफलता को पहले से दोष देना उचित नहीं है। किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले जांच को खत्म होने दें।

जिस तरह से बीजेपी ने अपने गियर को चुनाव अभियानों में स्थानांतरित कर दिया है – पाकिस्तान और “हिंदू आतंक” का आह्वान करते हुए – ऐसा लगता है कि यह इस बार अपनी सफलता के लिए ध्रुवीकरण पर निर्भर है

आप लोगों की याददाश्त बहुत कम है। 2014-15 में ही मैंने पाकिस्तान से निपटने में बीएसएफ को फ्री हैंड दे दिया था। मेरा निर्देश बहुत स्पष्ट था: पाकिस्तान के खिलाफ गोली चलानी शुरू न करें, लेकिन अगर वे एक गोली चलाते हैं तो जवाबी कार्रवाई में अपनी गोलियों को न पकड़ें।

पिछले पांच वर्षों में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति को आप किस तरह से देखते हैं? अब आप किन जोखिमों और चुनौतियों का सामना करते हैं, जिन चीजों से आप संतुष्ट महसूस करते हैं और जिन चीजों के बारे में आपको लगता है कि हमें उनके प्रति सतर्क रहना चाहिए?

मैं पीछे मुड़कर नहीं देखता। आंतरिक सुरक्षा को संभालने वाले व्यक्ति के पास संतुष्ट महसूस करने की लक्जरी नहीं है। आंतरिक सुरक्षा से पूरी तरह संतुष्ट होना संभव नहीं है। लेकिन, 1997 के बाद से पूर्वोत्तर में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति इतनी शांतिपूर्ण नहीं है। नक्सलवाद में बड़े पैमाने पर वापसी हुई है, यह 126 जिलों से घटकर अब 5-6 जिलों तक पहुंच गया है। यह एक बड़ी उपलब्धि है। या तो कोई बड़ा आतंकी हमला नहीं हुआ है। हमने पठानकोट और गुरदासपुर को नष्ट करने वालों को निष्प्रभावी कर दिया।

कश्मीर एक आंतरिक सुरक्षा चुनौती है। यह शांति का एक चरण था जो आपकी सरकार के शुरुआती वर्षों तक जारी रहा। लेकिन यह पिछले कुछ वर्षों में उथल-पुथल में डूब गया है। क्या आपको नहीं लगता कि कुछ गलतियाँ हुई हैं?

कोई चूक नहीं हुई है। जो भी किया जा सकता था, किया गया है। यह उथल-पुथल खत्म हो जाएगी। हम सभी समय के लिए इसे समाप्त करने के लिए ट्रैक पर हैं। कब तक मुट्ठी भर नेता वहां के लोगों को धोखा देंगे और उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करेंगे? हम इसकी अनुमति नहीं देंगे। हम कश्मीर का विकास करने जा रहे हैं। देश में कश्मीरियों की एक अलग पहचान है। उनमें प्रतिभा है।

आप सत्तारूढ़ प्रतिष्ठान के शीर्ष नेताओं में से थे जिन्होंने कश्मीरियों को गले लगाने की वकालत की। लेकिन अब ऐसा प्रतीत होता है कि कोई भी उनके अलगाव, यहां तक ​​कि मुख्यधारा के दलों के नेताओं के बारे में परेशान नहीं है।

देखिए, पाकिस्तान के इशारे पर वहां के लोगों में अलगाव की भावना पैदा करने की कोशिश की जा रही है। आतंक को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है।

लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि इस सुरंग के अंत में कोई प्रकाश नहीं है

रात के अंत में भोर होगी। यह प्रकृति का शाश्वत नियम है।

लेकिन, बड़े पैमाने पर सुबह की प्रकृति स्पष्ट नहीं है।

यह सुंदर होगा। डॉन उस ट्रैक से बहुत दूर नहीं है जो हमने किया है।

क्या यह भयावह नहीं है कि 18 वर्ष की आयु वाले युवा अब बंदूक चलाने लगे हैं?

हमने पहले युवाओं के साथ अत्यंत सहानुभूति दिखाई है। हमने पहले पत्थरबाजों के साथ सहानुभूति प्रदर्शित की। मैंने 9,000-10,000 फर्स्ट-टाइम पत्थरबाजों के खिलाफ मामलों को माफ करने की सहमति दी थी। लेकिन आतंकवाद एक वैश्विक घटना है। इस चुनौती के लिए पूरे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को जीवित रहने की आवश्यकता है। बड़ी संख्या में देश अब बोर्ड पर हो रहे हैं। उन्हें करना पड़ेगा।

लेकिन, क्या आपको लगता है कि यह लोहे का हाथ दृष्टिकोण पर काम करता है?

पूर्ण रूप से

कश्मीर में, आपने ऐसी स्थिति पैदा कर दी है कि मुख्यधारा की पार्टियों ने ऐसी स्थिति बना ली है जिससे आपकी (भाजपा) स्थिति बहुत मुश्किल है।

स्थिति बहुत स्पष्ट है। हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट है।

अनुच्छेद 35 ए पर आपकी स्थिति क्या है? दोनों मुख्यधारा के दल यह घोषणा कर रहे हैं कि यदि धारा 370 और 35 ए नहीं हैं तो उन्हें भारत के साथ अपने जुड़ाव पर पुनर्विचार करना होगा।

क्या वे सपने देख रहे हैं कि हम इसे खत्म कर रहे हैं? हमने इस पर अभी तक कुछ भी नहीं कहा है। वे मतिभ्रम क्यों कर रहे हैं?

क्योंकि आप ऐसा संकेत दे रहे हैं।

संकेत क्या है?

कि आप 370 और 35A को खत्म कर देंगे।

वहां अलगाववादियों को अपने तरीके से सुधार करना होगा और कश्मीर के विकास में सहयोग करना होगा। हम जो भी करेंगे वह कश्मीर के हित में करेंगे।

लेकिन, आप अनुच्छेद 35 ए पर अपना पक्ष नहीं रख रहे हैं।

जम्मू और कश्मीर अनुच्छेद 370 और 35A के बावजूद विकसित राज्यों की श्रेणी में शामिल क्यों नहीं हो पाया है। उसके लिए कौन जिम्मेदार है? केंद्र सरकार ने जम्मू और कश्मीर के लिए अधिकतम संभव धन उपलब्ध कराया है। इसके लिए कौन जिम्मेदार है (पिछड़ापन)? मैं वहां के नेताओं से पूछना चाहता हूं।

तो, आपको लगता है कि उन प्रावधानों को हटाने से विकास को गति मिलेगी?

यह मैं नहीं कह रहा हूं। लेकिन, एक बहस होने दो। यह एक अच्छी शुरुआत है। जो जरूरी होगा हम करेंगे।

क्या आपको लगता है कि ये दोनों प्रावधान कश्मीर के विकास में बाधा डाल रहे हैं?

उनके पास अनुच्छेद 35A, 370, केंद्र सरकार से अधिकतम धन, क्यों जम्मू और कश्मीर विकसित राज्यों की कतार में शामिल नहीं हुए हैं। उनके पास प्राकृतिक संसाधनों या प्रतिभाशाली मानव संसाधनों की कमी नहीं है … फिर भी ऐसा क्यों नहीं हो रहा है? यहां तक ​​कि वहां के लोगों से भी राज्य चलाया जाता रहा है। मैं इसका जवाब चाहता हूं (वहां मुख्यधारा की पार्टियों से)।

लेकिन, दोनों मुख्यधारा के दल इस मुद्दे पर चुनाव लड़ रहे हैं।

उन्हें जो चाहिए वो करने दें। लेकिन, उन्हें इस सवाल का जवाब देना चाहिए।