रोहिंग्या नरसंहार में फेसबुक की ‘भूमिका’ थी : संयुक्त राष्ट्र

राष्ट्र संघ : म्यांमार में नरसंहार की जांच करने वाले संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेषज्ञों ने कहा है कि फेसबुक ने बहुसंख्यक मुस्लिम रोहिंग्या अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरत के फैसले के प्रसार में भूमिका निभाई है। म्यांमार के संयुक्त राष्ट्र के विशेष संवाददाता ने यह भी कहा है कि रखाईन प्रांत में रोहिंगिया संकट “नरसंहार के निशान” बताता है।

पिछले अगस्त में एक सैन्य कार्रवाई के बाद से 650,000 से अधिक रोहंगिया म्यांमार के रखाईन प्रांत से बांग्लादेश भाग गए हैं। कई ने म्यांमार बलों द्वारा फांसी और बलात्कार के प्रमाण दिए हैं, लेकिन म्यांमार के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने नरसंहार के संभावित कृत्यों के लिए “स्पष्ट प्रमाण” की मांग की है।

फेसबुक की भूमिका
म्यांमार पर संयुक्त राष्ट्र के लिए स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय तथ्य-ढूँढने के मिशन के (UN Independent International Fact-Finding Mission) अध्यक्ष मरज़ुकी डारसमैन ने संवाददाताओं से कहा कि सोशल मीडिया ने म्यांमार में “निर्धारित भूमिका” निभाई है। “फेसबूक ने कट्टरपंथी और विरोधाभास और संघर्ष के स्तर में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, यदि आप जनता के भीतर हेट स्पीच सर्कुलेट करेंग तो निश्चित रूप से इस हुए नरसंहार का वो हिस्सा है। उन्होंने कहा जहां तक ​​म्यांमार की स्थिति का संबंध है, सोशल मीडिया फेसबुक है, और फेसबुक ही सोशल मीडिया है”।

यूएन म्यांमार की जांचकर्ता, यांघी ली ने कहा कि फेसबुक सार्वजनिक, नागरिक और निजी जीवन का एक बड़ा हिस्सा था, और सरकार ने जनता को सूचना का प्रसार करने के लिए इसका इस्तेमाल किया। “म्यांमार में फेसबुक के माध्यम से सब कुछ किया जाता है,” उन्होंने संवाददाताओं से कहा, फेसबुक ने गरीब देशों की मदद जरूर की है, लेकिन इसका इस्तेमाल द्वेषपूर्ण भाषणों को फैलाने के लिए किया जा रहा है। “यह सार्वजनिक संदेश देने के लिए इस्तेमाल किया गया था लेकिन हम जानते हैं कि अतिवादी राष्ट्रवादियों के पास अपने फेसबुक हैं और वास्तव में रोहींग्या या अन्य जातीय अल्पसंख्यकों के खिलाफ काफी हिंसा और घृणा फैल रही है।” “मुझे डर है कि फेसबुक अब एक जानवर में बदल गया है, और यह मूल उद्देश्य से नहीं है।”

फेसबुक प्रतिक्रिया
फेसबुक ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर “हेट स्पीच के लिए कोई जगह नहीं है”। एक फेसबुक के प्रवक्ता ने बीबीसी से कहा, “हम इसे अविश्वसनीय रूप से गंभीरता से लेते हैं और म्यांमार के विशेषज्ञों के साथ कई वर्षों से सुरक्षा संसाधनों और काउंटर-स्पीच अभियान विकसित करने के लिए काम करते रहे हैं।” “निस्संदेह, हम हमेशा और अधिक कर सकते हैं और हम अपने समुदाय को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए स्थानीय विशेषज्ञों के साथ काम करना जारी रखेंगे,”।