लंबित मामले और सीएम की आकांक्षा मायावती को सपा से दूर रख सकती हैं

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की आगामी 11 सीटों के लिए होने वाले विधानसभा उपचुनाव में बसपा प्रमुख मायावती के अकेले जाने का फैसला कई लोगों के लिए चौंकाने वाला है। क्या जांच एजेंसियों को उसके निर्णय के पीछे उसकी आय से अधिक संपत्ति के मामले का डर है? या वह 2022 में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में उभरने के लिए जमीन तैयार कर रही है?

वह हाल के लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन में स्पष्ट रूप से लाभान्वित हुए हैं क्योंकि उनकी पार्टी 2014 में शून्य पर पहुंचकर इस बार दस सीटों पर पहुंच गई।

सपा अपनी पिछली पांच सीटों पर अटकी हुई है और कन्नौज, बदायूं और फिरोजाबाद की पार्टी पॉकेट बोरो भी खो चुकी है। बीएसपी ने इस आम चुनाव में यूपी में लड़े गए 38 लोकसभा क्षेत्रों में से 21 में कम से कम 15% तक वोट प्रतिशत बढ़ाया। जिन सीटों पर कांग्रेस ने अच्छे उम्मीदवार खड़े किए थे, उन्हें छोड़कर बसपा के वोट शेयर में उछाल दलित-मुस्लिम गठजोड़ से कहीं ज्यादा है। बसपा यादव के समर्थन के बिना जौनपुर, घोसी और गाजीपुर जैसी सीटों को नहीं जीत सकती थी।

मायावती के सपा से नाता तोड़ने के कारणों में से एक उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के लंबित मामले हो सकते हैं। जबकि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव और पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के खिलाफ मामले हाल ही में बंद हुए, मायावती के खिलाफ मामले अभी भी लंबित हैं। अकेले चुनाव लड़ने वाली बसपा उपचुनावों में भाजपा की संभावनाओं को और मजबूत करेगी। यहां तक ​​कि वह यादवों के समान उपचार पाने के लिए केंद्र के साथ तार खींचने की कोशिश कर सकता है।

2004 और 2009 में, बसपा ने अपने दम पर यूपीए सरकार को समर्थन पत्र दिया था, हालांकि उसके पास पहले से ही बहुमत था।

एक अन्य कारक यह माना जा सकता है कि सपा अखिलेश यादव के अपने परिवार के सदस्यों – पत्नी डिंपल और चचेरे भाई धर्मेंद्र और अक्षय के रूप में एक बहुत कमजोर पार्टी है – वे चुनाव हार गए। यादव वोट सपा और भाजपा के बीच बंट रहे हैं और कुछ सीटों पर यहां तक ​​कि शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी भी।

लंबे समय में, अगर सपा भाजपा को यादव वोटों का एक हिस्सा देती है, तो यह अल्पसंख्यक मतदाताओं के लिए एक विकल्प नहीं होगा, जो भाजपा को हराने की स्थिति में है।

मायावती, जिन्होंने मुस्लिम वोटों को अपने पक्ष में करने के लिए व्यर्थ कोशिश की है, अपने बंदी जाटव वोटों के साथ इस स्लॉट को फिट कर सकती हैं।

दलित-मुस्लिम संयोजन ने उनके लिए अच्छा काम किया है, खासकर पश्चिमी यूपी में।

मायावती का मुख्य लक्ष्य यूपी में 2022 का विधानसभा चुनाव है। जबकि उसने गठबंधन जारी रखने के लिए दरवाजा खुला रखा है, वह अपनी स्थिति को मजबूत करने और नए वोट बैंकों की तलाश करने की कोशिश करेगी जैसा उसने 2007 के विधानसभा चुनाव से पहले किया था। हालांकि भाजपा राज्य में एक दुर्जेय राजनीतिक ताकत है, बसपा और सपा, साथ ही साथ प्रियंका गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस, उस एंटी-इनकंबेंसी पर नजर गड़ाए हुए है, जो योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ पांच साल में बढ़ने की संभावना है।

वर्तमान यूपी विधानसभा में 47 विधायकों के साथ, सपा को एक राज्यसभा सीट मिलेगी। कहा जाता है कि मायावती ने उच्च सदन में आने की महत्वाकांक्षा की है, जब तक कि यूपी के सीएम का स्लॉट नहीं खुल जाता। उसकी नवीनतम पैंतरेबाज़ी एक सीट के लिए अपेक्षित संख्याओं को एक साथ मिलाने के लिए एक चाल हो सकती है।