वर्ष 2135 में एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी के साथ टकरा सकता है, लेकिन नासा के पास एक योजना है!

ऐसा प्रतीत होता है कि एक छोटा सा मौका है कि एक संभाव्य विलुप्त होने की स्तरीय घटना मूल रूप से विश्वास की तुलना में करीब आ रही है। एम्पायर स्टेट बिल्डिंग के आकार के जितना एक छोटा सा क्षुद्रग्रह, 2135 में पृथ्वी की ओर बढ़ सकता है और हालांकि यह डायनासोर के युग के दौरान धरती को धरने के लिए माना जाने वाला जितना बड़ा नहीं है, लेकिन यह अभी भी एक गंभीर चिंता का विषय है।

वैज्ञानिकों ने भविष्यवाणी की है कि पृथ्वी पर जीवन को नुकसान एक बड़े पैमाने पर हो सकता है, इस तरह के एक क्षुद्रग्रह हमारे ग्रह को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, अगर ऐसा होता है तो वे ऐसी स्थिति के लिए योजना बना रहे हैं।

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एस्ट्रोफीसिसिस्टों ने क्षुद्रग्रह से टकराव से बचने के लिए रणनीति बनाई है। एक काउंटरमेशर्स में पृथ्वी की ओर अपनी कक्षा से क्षुद्रग्रह को धकेलने के लिए नौ टन के “बल्क इफेक्टर” एनक्यू को लॉन्च करना शामिल है। कथित तौर पर इस रणनीति को आपातकालीन प्रतिक्रिया या हथौड़ा के लिए हाइपरवेलोसिटी एस्टरॉयड मिटीगेशन मिशन कहा जाता है।

लेकिन ऐसा करना आसान है, (इस मामले में टाइप किया गया है) की तुलना में किया आकाशीय निकायों के पथ को बदलने के इस खेल को खेलना एक बड़े पैमाने पर मिशन की आवश्यकता होगी, शायद मानव इतिहास में सबसे बड़ा होगा। रिपोर्ट बताती है कि ‘बेंनु’ नामक लघुग्रह, पृथ्वी को मारने के 2,700 मौकों में से 1 है।

हालांकि अंतरिक्ष पदार्थ अक्सर धरती पर टकराव के रास्ते पर आते हैं, हालांकि उनमें से अधिकतर सतह को मारने से पहले बहुत कम होते हैं और वातावरण में जला देते हैं। हालांकि, ‘बेंनू’ के रूप में बड़ा एक क्षुद्रग्रह दौर को अक्सर नहीं करता है और यह काफी संभव है कि इस तरह के एक बड़ा क्षुद्रग्रह हमारे वातावरण में काफी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नासा के ग्रह संबंधी रक्षा समन्वय कार्यालय पृथ्वी की कक्षा के निकट आने वाले क्षुद्रग्रहों और धूमकेतु का पता लगाने और उनके खिलाफ रणनीति तैयार करने के लिए उत्तरदायी है। नासा के ओएसआईआरआईएस-रेक्स अंतरिक्षयान भी क्षुद्रग्रह की जैविक संरचना का अध्ययन करने के लिए बेंदू की ओर बढ़ रहा है।