सऊदी प्रिन्स सलमान ने अल कायदा से संबंध होने का ईरान पर लगाया आरोप व महिलाओं को पोशाक चुनने की दी आज़ादी


महिलाएं अपनी पोशाक के बारे में चयन करने के लिए स्वतंत्र है.
अलकायदा के पूर्व नेता ओसामा बिन लादेन का बेटा ईरान द्वारा समर्थित है और ईरान में है
“केवल मौत” हमें सऊदी अरब की सत्ता से दूर कर सकती है

रियाद : अमेरिकी मीडिया आउटलेट के साथ अपने पहले टीवी साक्षात्कार में, क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने महिलाओं के अधिकारों और काले गाउन, या सऊदी महिलाओं द्वारा पारंपरिक रूप से पहना जाने वाला “अबाया” पर चर्चा की। साथ ही अलकायदा के पूर्व नेता ओसामा बिन लादेन का बेटा ईरान के साथ लिंक की बात भी कही. उन्होंने यह भी कहा कि “केवल मौत” हमें सऊदी अरब की सत्ता से दूर कर सकती है.

इंटरव्यू के खास बातें जो उन्होंने कही.

उन्होंने सीबीएस के नोरा ओ डोनेल से कहा कि महिलाओं को अपनी पोशाक के बारे में चयन करने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए और जो काले अबाया या नकाब तक सीमित नहीं होना चाहिए। “कानून बहुत स्पष्ट हैं जो शरिया के कानूनों में निर्धारित है कि महिलाओं को पुरुषों की तरह अच्छे सम्मानित कपड़े पहने। हालांकि, यह विशेष रूप से काले अबाया या सिर पर काले कवर को निर्दिष्ट नहीं करता है। निर्णय पूरी तरह से महिलाओं को तय करना है कि वे किस प्रकार के सभ्य और सम्मानित पोशाक पहने।”

उन्होंने कहा “हमारे पास चरमपंथी हैं जो दो लिंगों के बीच मिश्रण को मना करते हैं और एक आदमी और एक अकेले महिला के बीच एक दूसरे के बीच अंतर करने में असमर्थ हैं, जबिक वे एक कार्यस्थल में एक साथ हैं। उन विचारों में से कई पैगंबर और खलीफा के समय के दौरान जीवन के मार्ग का खंडन करते हैं। यह वास्तविक उदाहरण और इस्लाम का सही मॉडल है। ”

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की सीबीएस की 60 मिनट की साक्षात्कार रविवार की रात में प्रसारित हुई, जिसमें युवा शाही ने अल-कायदा और ईरान के बीच के लिंक सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर बात की। टेलीविज़न साक्षात्कार, जिसमें वह अमेरिकी के दर्शकों को संबोधित कर रहे थे, जो वॉशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ बैठक के दो दिन पहले प्रसारित किया गया था।

सीबीएस के सह-मेजबान, इस सुबह नोरा ओ डोनेल ने एक विशेष साक्षात्कार में राजकुमार ने कहा कि अलकायदा के पूर्व नेता ओसामा बिन लादेन का बेटा ईरान द्वारा समर्थित है। “दुर्भाग्य से, ईरान एक हानिकारक भूमिका निभा रहा है। ईरानी शासन शुद्ध के विचारधारा पर आधारित है। अल-कायदा के कई सहयोगी ईरान में संरक्षित हैं और यह उन्हें न्याय के लिए आत्मसमर्पण करने से इनकार करते हैं, और उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पित करने से मना करते हैं इसमें ओसामा बिन लादेन का बेटा शामिल है, जो अल-क़ायदा के नए नेता हैं। वह ईरान में रहता है और ईरान से बाहर काम करता है। वह ईरान द्वारा समर्थित है।

उन्होंने यह भी कहा कि अगर ईरान एक बम विकसित करता है तो सऊदी अरब तत्काल परमाणु क्षमताओं का निर्माण करेगी.
पूर्ण बैठे प्रसारण के एक हफ्ते पहले सीबीएस ऑनलाइन द्वारा पोस्ट किए गए साक्षात्कार के एक पूर्वावलोकन में, राजकुमार सलमान ने नाजी जर्मनी के उत्थान के दौरान ईरान के सर्वोच्च नेता एडॉल्फ हिटलर की तुलना भी की। “क्योंकि वह विस्तार करना चाहता है वह मध्य पूर्व में ही अपनी परियोजना का निर्माण करना चाहता है बहुत हिटलर की तरह जो उस समय विस्तार करना चाहता था।

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा है कि “केवल मौत” हमें सऊदी अरब की सत्ता से दूर कर सकती है। उन्होने अमेरिका की पहली आधिकारिक यात्रा की पूर्व संध्या पर एक व्यापक साक्षात्कार के दौरान बोले। बिन सलमान ने एक विशेष साक्षात्कार में कहा, “केवल अल्लाह जानता है कि कोई कब तक जिंदा रह सकता है, कोई 50 साल तक रह सकता है या नहीं, अगर चीजें अपने सामान्य तरीके से होंगी, तो यह उम्मीद की जानी चाहिए। ” अमेरिकी समाचार के 60 मिनट के कार्यक्रम में वो रविवार शाम को बोल रहे थे।

जब सीबीएस ‘नोरा ओ’डनेल द्वारा पूछा गया कि उसे कौन रोक सकता है, तो क्राउन राजकुमार ने “केवल मौत” का जवाब दिया। 60 मिनट की रिपोर्ट में बिन सलमान के साथ पहली बार यूएस टेलीविज़न साक्षात्कार कर रहे थे। जैसा कि बिन सलमान सामान्यतः ज्ञात होता है कि एक नेता के रूप में उन्होने अपने देश के लिए “क्रांतिकारी सुधारों” की शुरुआत की है।

राजकुमार ने भ्रष्टाचार को जड़ने के प्रयास में कई सऊदी राजकुमारों और अन्य अधिकारियों को कैद कर लिए थे। साक्षात्कार में, बिन सलमान ने कहा कि सऊदी अरब ने ऑपरेशन में 100 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान उठाया है लेकिन आरोप लगाया गया था कि हिरासतें पावर हड़पने का हिस्सा थीं, जो बेबुनियाद है। उन्होने कहा “सऊदी अरब में हमने जो किया वह बेहद जरूरी था। सभी कार्यों को मौजूदा कानूनों के अनुसार किया गया था।