सांसों की बदबू दूर करने में मददगार चाय

क्या आपके साथी दोस्त आपकी सांसों से बदबू आने की शिकायत करते हैं और आपके पास आकर बात करने से कतराते हैं? आप अगर इस तरह की शर्मनाक हालात से बचना चाहते हैं और अपने सांसों को तरोताजा रखना चाहते हैं तो आपको किसी महंगे माउथवॉश की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ अपने जिस्म में पानी का लेवल बनाए रखने की जरूरत है। विटामिन सी से भरपूर फुड आइटम्स का इस्तेमाल कर और चाय पीकर आप अपने सांसों की बदबू पर काबू पा सकते हैं।

ग़िज़ा के माहिरीन आम्रपाली पाटिल ने सांसों को ताजगी से भरा हुआ रखने के कुछ ऐसे ही आसान नुस्खे बताए।

पानी : मुंह में थोड़ा पानी लेकर हल्के-हल्के कुल्ला करें फिर या तो पानी को पी जाएं या थूक दें। जिस्म में पानी का लेवल बैलेंस रखकर भी सांसों की ताजगी को बनाए रखा जा सकता है, क्योंकि जब हमारे जिस्म में पानी का लेवल कम हो जाता है तो मुंह में लार का बनना कम हो जाता है। लार बनने से मुंह में पनपने वाले जराशीम साफ होते रहते हैं, जिससे सांसों में बदबू नहीं पनपती।

विटामिन सी : संतरा या निंबू और दिगर मीठे फल, निंबू और सभी खट्टे रस वाले फलों में विटामिन सी भरपूर मिक्दार में पाई जाती है, और ये फल सांसों की बदबू दूर करने में बहुत मददगार होते हैं। विटामिन सी को जराशीम से लड़ने वाले माद्दा के तौर पर जाना जाता है।

सेब : जब हम सेब को काटकर खाते हैं, तो हमारे मुंह में लार का इखराज तेजी से होता है। इससे हमारे मुंह की एक तरह से सफाई हो जाती है और सारे जराशीम निकल जाते हैं। इसके बाद हमारी सांसों में बदबू पैदा नहीं होती।

दालचीनी की चाय : दालचीनी हमारे रसोई में मिलने वाला बेहद मामूली मसाला है। खड़े गरम मसालों में शुमार दालचीनी की चाय पीने से मुंह से आने वाली बदबू से काफी हद तक छुटकारा पया जा सकता है।