दुनिया का पहला वाणिज्यिक 5G नेटवर्क लॉन्च, एक सेकंड से भी कम समय में फिल्में करेगा डाउनलोड

साउथ कोरिया सुपर फास्ट 5 जी मोबाइल इंटरनेट को रोल-आउट करने वाला दुनिया का पहला राष्ट्र बनने की तैयारी कर रहा है। शुक्रवार की लॉन्चिंग से देश भर में सेवा लाइव हो जाएगी और 5G- सक्षम डिवाइस वाले उपयोगकर्ता मौजूदा 4G से 20 गुना तेजी से डेटा डाउनलोड कर पाएंगे। नेटवर्क से यह उम्मीद की जाती है कि वह उपयोगकर्ताओं को एक सेकंड से भी कम समय में पूरी फिल्में डाउनलोड करने दें और तेजी से वीडियो स्ट्रीमिंग के साथ-साथ AI और VR पावर्ड उत्पादों का मार्ग प्रशस्त करें। सेवा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को 5G- सक्षम डिवाइस की आवश्यकता होगी, आगामी सैमसंग S10 के साथ तकनीक-प्रेमी देश में एक लोकप्रिय विकल्प होने की संभावना है।

यह खबर उसी दिन आती है जब एक अध्ययन में पाया गया कि 5 जी के रोल आउट में तेजी आने पर 2025 तक यूके को आर्थिक लाभ $ 20.66 बिलियन तक हो सकता है। दक्षिण कोरिया चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के साथ 5G की दौड़ में है, जिसमें सैमसंग, हुआवेई और एप्पल जैसी कंपनियां 5G तकनीक का नेतृत्व कर रही हैं। दक्षिण कोरिया उम्मीद कर रहा है कि प्रौद्योगिकी स्मार्ट शहरों और स्वायत्त कारों जैसे क्षेत्रों में सफलता हासिल करेगी, और 2018 के छह साल के निचले स्तर के बाद आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी।

देश के शीर्ष मोबाइल वाहक एसके टेलीकॉम के कार्यकारी उपाध्यक्ष रयू यंग-संग ने बुधवार को कहा, “यह सार्थक है कि दक्षिण कोरियाई दूरसंचार कंपनियां दक्षिण कोरियाई ग्राहकों को गति और तस्वीर की गुणवत्ता में उच्च स्तर पर सेवाएं और नेटवर्क मुहैया करा रही हैं।” रयू यंग-संग ने कहा कि यह 5G गेमिंग उद्योग के परिदृश्य को बदल देगा क्योंकि यह स्मार्टफ़ोन पर खेले जाने वाले न्यूनतम विलंब के साथ खेलों को स्ट्रीम करने की अनुमति देता है. दक्षिण कोरियाई वाहकों ने 5 जी के विपणन के अभियानों पर अरबों खर्च किए हैं और बुधवार को, एसके टेलीकॉम ने अपने पहले 5 जी ग्राहकों के रूप में के-पॉप सितारों और एक ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को दिखाया।

एसके टेलीकॉम अपनी मेमोरी-चिप बनाने के साथ काम कर रहा है, एसके हाइनिक्स 5 जी तकनीक द्वारा संचालित एक उच्च डिजिटाइज्ड और कनेक्टेड फैक्ट्री बनाने के लिए है। ऑपरेटर को 2019 के अंत तक लगभग एक मिलियन 5G ग्राहकों की उम्मीद है। इसके कुल 27 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। छोटे प्रतिद्वंद्वी केटी कॉर्प 5 जी उपकरणों को खरीदने के लिए असीमित डेटा और 4 साल की किस्तों के साथ अपनी एलटीई सेवा की तुलना में सस्ती योजनाओं की पेशकश करने के लिए तैयार है।

सैमसंग ने पहली बार फरवरी में 5G फोन उतारा जब उसने गैलेक्सी S10 5G और उसके अत्याधुनिक सैमसंग फोल्ड का अनावरण किया। कई विश्लेषकों की नज़र में, इसने 5 जी रेस में दुनिया के शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता को पोल पोजीशन में वॉल्यूम से ऊपर रखा। छोटे स्थानीय प्रतिद्वंद्वी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने इस महीने के अंत में दक्षिण कोरिया में अपना 5 जी स्मार्टफोन जारी करने की योजना बनाई है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, Verizon ने 11 अप्रैल को दो शहरों में अपने 5G नेटवर्क को लॉन्च करने की योजना बनाई है। जबकि चीन के हुआवेई द्वारा बनाए गए दूरसंचार उपकरणों का उपयोग कर 5 जी नेटवर्क पर सुरक्षा चिंताओं ने बिल्डअप को इन सेवाओं के समझौते के लिए हिट दिया है, दक्षिण कोरियाई ने उन्हें दूर करने की कोशिश की है।

एसके टेलीकॉम के सूचना और संचार तकनीक अनुसंधान केंद्र के प्रमुख पार्क जिन-हायो ने कहा, मुझे नहीं लगता कि हमारे पास दक्षिण कोरिया में कोई सुरक्षा मुद्दा है। उन्होंने कहा कि कंपनी उन्नत तकनीक का उपयोग कर ईवीएसड्रॉपिंग या हैकिंग को 5 जी नेटवर्क में ब्लॉक कर देती है। दक्षिण कोरिया के शीर्ष तीन दूरसंचार ऑपरेटरों में, एसके टेलीकॉम और केटी कॉर्प 5 जी के लिए हुवेई उपकरणों का उपयोग नहीं करते हैं। छोटे वाहक LG Uplus ने Huawei गियर का उपयोग किया है। यह समाचार 5 जी तकनीक स्थापित करने पर यूके को आर्थिक लाभ पर आज जारी एक नए अध्ययन के अनुसार आया है।