सीरिया की राजधानी दमिश्क के बाजार में रॉकेट से हमला 35 की मौत

मंगलवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क के पूर्वी उपनगरीय इलाके में एक व्यस्त बाज़ार में कम से कम 35 लोग मारे गए जब एक रॉकेट से हमला हुआ। बचावकर्मी ने बताया कि आस-पास के विद्रोही क्षेत्रों में सीरिया और रूसी हवाई हमलों ने दर्जनों रॉकेट दागे। यह राजधानी को टार्गेट हमले में सबसे ज्यादा मौत के निशानों में से एक है। पूर्वी घौता के विद्रोही हिस्सों के पास काश्कोल बाजार में जो पिछले महीने से सीरियाई सेना और उसके सहयोगियों द्वारा भारी बमबारी के तहत किया गया है।

सेना का कहना है कि पूर्वी घौता के घेरे में लगे विद्रोही एंक्लेव में विद्रोहियों ने बार-बार राजधानी के राज्य-नियंत्रित जिलों में नागरिकों को निशाना बनाया है। जबकि विद्रोहियों ने नागरिकों को टार्गेट करने से इनकार करते हैं। डौमा के विद्रोही शहर वाले नागरिक बचाव दल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में किए गए दर्जनों हमले में आवासीय क्षेत्रों पर सीरिया और रूसी हवाई हमलों के दौरान 56 से अधिक नागरिक मारे गए थे।

बचाव दल और निवासियों ने कहा है कि नागरिकों को आग लगानेवाला बम के एनक्लेव से बाहर निकालने के लिए एक अभियान में नागरिकों को लक्ष्यों से दूर कर दिया गया है। पूर्वी घौटा में सबसे बड़ा शहरी केंद्र डौमा है जहां हजारों परिवारों के लिए स्वर्ग बन गया था जब यूद्ध वाली जगहों से लोग अन्य शहरों में भाग गए थे जहां हाल ही में वहाँ भी हमले हुए थे और 56 से अधिक नागरिक मारे गए थे।

डौमा सिविल काउंसिल के प्रमुख अयाद अब्देल अजीज ने कहा, “शहर की स्थिति विपत्तिपूर्ण है,” उन्होंने कहा कि बेसमेंट में शरण लेने वाले 150,000 से अधिक नागरिकों को घुटन महसूस हो रही है और उनकी हालत खराब है। उन्हें रविवार को हवाई हमलों के बाद खाद्य पदार्थों की कमी के कारण दुर्लभ स्थिति हो गया था, जहां यूएन सहायता के अंतिम शिपमेंट को संग्रहीत किया गया था। राजधानी के पास अंतिम विद्रोही गढ़ पर सेना का हमला सीरिया के 8 सालों के युद्ध में सबसे बड़ा हमला है।