सूर्योदय से सूर्यास्त तक सूर्य की ऊर्जा को ट्रैक करने वाला नासा का नया सेटेलाइट

नासा ने सूर्य का अध्ययन करने के लिए एक नया साधन विकसित किया है, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर स्थापित होने के बाद ‘Spectral Solar Irradiance Sensor'(TSIS-1)इस महीने पूरी तरह से चालू हो गया। टीएसआईएस-1 को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन से दिसंबर में स्पेस एक्स फाल्कन 9 के साथ लॉन्च किया गया था। दो सप्ताह के बाद इसे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर निकाला और एकीकृत किया गया, जहां यह स्थायी रूप से बना रहेगा।

टीएसआईएस -1 पर दो महीने से अधिक समय तक वायुमंडलीय और अंतरिक्ष भौतिकी (एलएपीपी) के लिए कोलोराडो प्रयोगशाला विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षण किया गया। लासपैस टीम ने सबसे पहले टीएसआईएस-1 के पॉइंटिंग प्लेटफॉर्म की जांच की, जो सौर उपकरणों की खुद की जांच करने से पहले सूरज की ओर सौर यंत्रों को निर्देशित करता है।

नासा के एक बयान ने इस उद्देश्य को समझाया कि टीएसआईएस -1 कैसे सेवा प्रदान करेगा।
यह कहा गया कि ‘टीएसआईएस -1 अपने इरिडानेस मॉनिटर का उपयोग करते हुए सूर्य द्वारा उत्सर्जित ऊर्जा की कुल मात्रा का पता लगाता है, जिसके लिए इसके बोर्ड में दो सेंसर लगे हुए हैं। ‘यह सेंसर डाटा हमें पृथ्वी की प्राथमिक ऊर्जा की आपूर्ति की बेहतर समझ देगा और ग्रह की जलवायु को समरूप बनाने वाले मॉडल को बेहतर बनाने में सहायता के लिए जानकारी प्रदान करेगा।

‘मॉनिटर ने पहली बार विज्ञान के आंकड़ों को इकट्ठा करना शुरू किया – जिसे “फर्सट लाईट” कहा जाता है – 11 जनवरी को उसके दरवाजे पूरी तरह से सूर्य को देखने के लिए खुले थे। सेंसर पृथ्वी पर सूर्य की कुल ऊर्जा का 40-वर्षीय माप का विस्तार करता है.

TSIS-1 के दूसरे सेंसर, स्पेक्ट्राल इरराडिजेंस मॉनिटर, दृश्य, अवरक्त और पराबैंगनी प्रकाश क्षेत्रों पर सूरज की ऊर्जा के वितरण को माप सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रत्येक प्रकाश तरंग दैर्ध्य हमारे माहौल के साथ अलग-अलग तरीके से बातचीत करते हैं.

उन्होंने कहा ‘उदाहरण के लिए, सूर्य के पराबैंगनी विकिरण के वर्णक्रमीय विकिरण माप ओजोन परत को समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं – पृथ्वी की प्राकृतिक सनस्क्रीन जो हानिकारक विकिरण से जीवन की रक्षा करती है।

‘सेंसर ने 4 मार्च को फर्सट लाईट का अनुभव किया था, जब पूरा विज्ञान डेटा संग्रह शुरू हुआ। TSIS-1 के स्पेक्ट्रल इरराडायंस मॉनिटर ने वर्णक्रमीय विकिरण माप के 15-वर्षीय रिकॉर्ड को विस्तारित किया है। अगले पांच वर्षों में TSIS-1 को नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर द्वारा संचालित किया जाएगा।

नासा के वैज्ञानिक डोंग वू ने कहा कि TSIS-1 में शोधकर्ताओं को पृथ्वी के विकिरण बजट, ओजोन परत, वायुमंडलीय परिसंचरण, पारिस्थितिकी तंत्र और पृथ्वी पर सौर परिवर्तनशीलता के प्रभाव और जलवायु परिवर्तन पर प्रभाव के बारे में अधिक जानने में मदद करने की क्षमता है।

गोदार्ड धरती विज्ञान डेटा और सूचना सेवा केंद्र को सौर विकिरण माप प्रदान करने के लिए नासा द्वारा एलएएपी को अनुबंधित किया गया था। एल ए एस पी टीएसआईएस -1 के अग्रणी वैज्ञानिक पीटर पिलवेस्की ने कहा ‘सभी प्रणालियां उनकी अपेक्षित पर्वतमाला में काम कर रही हैं। टीएसआईएस -1 डेटा की व्याख्या और मान्य करने के लिए टीम के लिए बहुत कड़ी मेहनत है। ‘