सोशल मीडिया से दूर रहता था: NEET टॉपर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बुधवार को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2019 के नतीजे घोषित कर दिए।

अधिकांश छात्रों के लिए परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी लेकिन कर्नाटक में कुछ छात्रों के लिए 20 मई को फिर से परीक्षा आयोजित की गई थी जो ट्रेन देरी के कारण और ओडिशा के चक्रवात फनी प्रभावित क्षेत्रों में उम्मीदवारों के लिए अपनी परीक्षा देने से चूक गए थे।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कुल 15,19,375 छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था जिसमें से 14,10,755 ने परीक्षा लिखी और 7 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पास किया।

कुल छात्रों में से छः प्रतिशत योग्य थे और परीक्षा में शामिल होने वाली 57.11 प्रतिशत लड़कियों ने इसे पास किया। लड़कों में उत्तीर्ण प्रतिशत 55.7 प्रतिशत है।

राजस्थान के नलिन खंडेलवाल 720 में से 701 अंक और टेस्ट में 99.9999291 परसेंटाइल के साथ टॉपर के रूप में उभरे।

नलिन ने अपनी सफलता का श्रेय NCERT के लगातार संशोधन और परीक्षा के प्रश्नपत्रों को देने को दिया। AIR 1 टॉपर कहा, “एनईईटी में सफलता के लिए हर विषय का एनसीईआरटी पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण है, इसलिए मैंने एनईईटी को क्रैक करने के लिए कई रीडिंग कीं। आगे, मैंने प्रश्नों के पैटर्न के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए एनईईटी के सभी विषयों के विषयवार पिछले परीक्षा पत्रों का अध्ययन किया। उनका कठिनाई स्तर जिसने मुझे भी मदद की।” नलिन ने प्रतिदिन लगभग 8 घंटे पढ़ाई की। उन्होंने सोशल मीडिया से भी खुद को हटा लिया और कहा कि उनके पास स्मार्टफोन नहीं है।

दिल्ली के भाविक बंसल को दूसरा ऑल इंडिया टॉपर घोषित किया गया। तीसरी रैंक उत्तर प्रदेश से अक्षत कौशिक को मिली। दूसरे और तीसरे दोनों टॉपर्स ने कुल मिलाकर 700 अंक हासिल किए। महिला उम्मीदवारों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया।

बीस लड़कियों ने शीर्ष 100 की सूची में जगह बनाई। तेलंगाना की माधुरी रेड्डी जी सातवीं रैंक के साथ लड़कियों के बीच अव्वल रहीं। उसके बाद मध्य प्रदेश की कीर्ति अग्रवाल हैं।