स्मार्ट पॉपुलिस्म: एनडीए का अंतिम बजट सकारात्मक कदम उठाता है जो इसे राजनीतिक रूप से भी बढ़ावा देता है, लेकिन जोखिम है!

वित्त मंत्री पीयूष गोयल का बजट, मौजूदा सरकार का छठा और अंतिम, आगामी आम चुनाव पर नजर रखने की उम्मीद थी। उन उम्मीदों पर खरा उतरा है। हाइलाइट, एक राजनीतिक दृष्टिकोण से, 120 मिलियन छोटे फार्म हाउसों के लिए एक नई प्रत्यक्ष आय सहायता का परिचय था। उन्हें हर साल 6,000 रुपये मिलने हैं। राहत पाने वाला एक अन्य वर्ग मध्यम वर्ग का कर दाता है, जो 5 लाख रुपये तक की आय पर पूर्ण कर छूट के कारण सामूहिक रूप से 18,500 करोड़ रुपये खर्च करेगा। गोयल का बजट हालांकि नकारात्मक पक्ष है। जब अंतरिम बजट एक बड़े व्यय के लिए परेशान होता है, जिससे अगली सरकार के लिए राजकोषीय स्थान कम हो जाता है।

बजट के अंतर्गत आने वाली आर्थिक धारणा कर राजस्व में एक मजबूत वृद्धि है और विश्वास है कि आर्थिक विकास वर्तमान स्तर पर स्थिर हो गया है। नतीजतन, 2019-20 में राजकोषीय घाटा पिछले साल के सकल घरेलू उत्पाद के 3.4% के स्तर पर बने रहने की उम्मीद है। पिछले साल राजकोषीय लक्ष्यीकरण कानून में संशोधन के बाद, अब लक्ष्य 2020-21 में राजकोषीय घाटे को 3% तक कम करना है। इस बजट और एनडीए से पहले की एक प्रमुख खामी यह है कि नौकरियों का संकट बना हुआ है। यह भविष्य में सबसे गंभीर आर्थिक और सामाजिक चुनौती रहेगी।

कृषि संकट से निपटने में, एनडीए चुने हुए तरीके के लिए श्रेय का हकदार है। किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए 75,000 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण सबसे साफ तरीका है। न केवल यह प्रशासनिक रूप से संभव है, यह बाजार की विकृतियों को प्रेरित नहीं करेगा। हालांकि, अब बड़ा सवाल यह है कि भविष्य की किसी भी सरकार के पास उर्वरक सब्सिडी को फिर से जारी करने और अनाज के समर्थन मूल्य के लिए राजनीतिक साहस है क्योंकि ये विकृतियों का कारण बन रहे हैं। किसानों की आय सहायता का डिजाइन असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 15,000 रुपये की मासिक आय के लिए पेंशन योजना के विपरीत है। यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है यदि इस तरह की योजना एक सार्थक अंतर बनाएगी क्योंकि इसका कार्यान्वयन जटिल होगा।

प्रत्यक्ष कर के मोर्चे पर, गोयल द्वारा उठाए गए अन्य अच्छे कदम हैं। ब्याज आय पर स्रोत पर कर कटौती के लिए दहलीज में वृद्धि और घर के किराए पर भी लाभार्थियों के लिए चीजें सरल होती हैं। धारा 80-आईबीए और धारा 54 के तहत आवास को प्रोत्साहित करने के अन्य उपाय समय पर हैं। प्रत्यक्ष कर प्रस्ताव न केवल मध्यम वर्ग की जेब में अधिक पैसा डालते हैं, वे आवास के लिए आर्थिक प्रोत्साहन भी प्रदान करते हैं। इन उपायों से निजी खपत को बढ़ावा देना चाहिए और अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी। यह शेयर बाजार के सूचकांकों में परिलक्षित हुआ जो एक सकारात्मक नोट पर बंद हुआ। प्रत्यक्ष कर के मोर्चे पर गिवअवे ने 2019-20 के लक्ष्यों के संबंध में सरकार की आशावाद को कम नहीं किया है। पिछले कुछ वर्षों में प्रत्यक्ष करों में उछाल एक उल्लेखनीय विशेषता रही है और इस प्रवृत्ति के जारी रहने से सकल राजस्व में 25.52 लाख करोड़ रुपए, 13.5% की वृद्धि हुई है। कर संग्रह में यह वृद्धि दर मामूली रूप से 13.3% की वृद्धि के साथ अनुमानित रूप से 27.84 लाख करोड़ रुपये है।

व्यय के लिए बजट यह भी बताता है कि राजकोषीय समेकन की गुणवत्ता वांछित होने के लिए बहुत कुछ क्यों छोड़ती है। उदाहरण के लिए, वर्ष 2018-19 में सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों से सरकारी खर्चों को पूरा करने के लिए संसाधनों का योगदान तेजी से बढ़ा था। 6.44 लाख करोड़ रुपये का संशोधित अनुमान 35% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। एक संबंधित चुनौती यह है कि बुनियादी ढांचे के लिए बाजार की उधारी, रेलवे या एनएचएआई द्वारा की जा रही है। 2019-20 में कुल पूंजीगत व्यय 9.53 लाख करोड़ रुपये में से 65% निवेश सरकारी संस्थाओं के आंतरिक और अतिरिक्त-बजटीय संसाधनों से प्राप्त किया जाएगा। यह अतिरिक्त बजटीय संसाधनों के रूप में शासन पर एक तीव्र ध्यान केंद्रित करने के लिए कहता है, अंततः सरकार की देनदारी है। तल – रेखा? यह बजट एक सकारात्मक मनोदशा को उद्घाटित करता है क्योंकि यह भावनाओं को बढ़ाता है, लेकिन बहुत सी चुनौतियां अविकसित हैं।