हिंदू-मुस्लिम विभाजन करने वाले लोग असली डोगरा नहीं : महबूबा मुफ्ती

बीजेपी के साथ गठबंधन से बाहर निकलने के एक माह बाद, महबुबा मुफ्ती ने सोमवार को अपने पूर्व सहयोगी को भगवा पार्टी की आलोचना करने के लिए उठाए जा रहे मुद्दों पर कई मुद्दों पर विचार किया।

जम्मू क्षेत्र के कथुआ जिले में आठ वर्षीय लड़की के बलात्कार और हत्या की जांच को संभालने की मांग के लिए जम्मू के कुछ बीजेपी नेताओं के समर्थन को इंगित करते हुए मुफ्ती ने कहा कि जो लोग “तिरंगा लेते हैं और जिन लोगों का समर्थन करते हैं उन्हें समर्थन देते हैं एक छोटी लड़की के साथ प्रतिबद्ध अपराध “केवल हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच विभाजन बनाने के लिए” है असली डोगरा नहीं “हैं।

मुफ्ती की टिप्पणी में बीजेपी के विधायक चौधरी लाल सिंह और मुफ्ती के कैबिनेट के पूर्व मंत्री के कुछ दिन बाद आए, उन्होंने डोगरा स्वाभिमान संगठन नामक एक “गैर-राजनीतिक” संगठन चलाया, जिसे सीबीआई के लिए कॉल करने के लिए जनता के समर्थन के लिए प्रेस के सामने एक मोर्चा के रूप में देखा जाता है।

जम्मू में अपनी पहली रैली को संबोधित करते हुए, भाजपा का गढ़, मुख्यमंत्री के रूप में पद छोड़ने के बाद, मुफ्ती ने कहा, “आप किस डोगरा के बारे में बात कर रहे हैं? मैं उन लोगों को याद दिलाना चाहती हूं जो इसे (कथुआ केस) बनाने के लिए एक हिंदू-मुस्लिम मुद्दा है कि एक डोगरा महाराजा ने जम्मू-कश्मीर में किसी अन्य राज्य के महाराजा के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था क्योंकि बाद में उसने लड़की के खिलाफ कुछ टिप्पणी की थी। वे असली डोगरा हैं, और वे लोग जो तिरंगा लेते हैं और उन लोगों का समर्थन करते हैं जिन्होंने छोटी लड़की के साथ अपराध किया है … ”

“एक बलात्कारवादी बलात्कारकर्ता है। पीडीपी के फाउंडेशन दिवस के अवसर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को उनके संबोधन में मुफ्ती ने कहा कि उनके पास कोई धर्म नहीं है।

मुफ्ती स्पष्ट रूप से हिंदू एकता मंच कार्यकर्ताओं द्वारा उठाए गए “तिरुंगा रैलियों” का जिक्र कर रहे थे, आरोपी के परिवारों द्वारा कथुआ मामले में सीबीआई जांच के लिए समर्थन करते हुए रैली का नेतृत्व एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने किया था और इसमें दो मंत्री, लाल सिंह और चंदर प्रकाश गंगा शामिल थे। सार्वजनिक उत्पीड़न के बाद, बीजेपी नेतृत्व ने दोनों मंत्रियों को इस्तीफा दे दिया था।

मुफ्ती ने कहा कि जो लोग “तिरंगा लेते हैं और उन लोगों का समर्थन करते हैं जिन्होंने छोटी लड़की के साथ अपराध किया है” केवल हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच विभाजन करने के लिए है वे “असली डोगरा नहीं” हैं।