‘मैं म्यांमार से हूँ, मुझे मेरी राष्ट्रीयता चाहिए’

नई दिल्ली : तस्मिदा ने जामिया मिलिया इस्लामिया बोर्ड की सीनियर सेकंडरी एग्जाम के लिए अपने आवेदन पत्र पर राष्ट्रीयता के कॉलम में “म्यांमार” लिखी। लेकिन आवेदन की रसीद प्रिंट आउट में “भारतीय” के साथ आई। 21 वर्षीय रोहिंग्या तस्मिदा ने यमुना के तट पर एक झुग्गी में अपने टिन और बांस की झोपड़ी पर द टेलीग्राफ को बताया कि “मैंने अपने शिक्षक को यह बात बताया और उसने मुझे फिर से फॉर्म जमा करने के लिए कहा। दूसरी बार भी रसीद में ’इंडियन’ दिखाया“

उसने कहा “मेरे सहपाठियों ने मुझे बताया कि मैं अब एक भारतीय हूं क्योंकि मैं भारतीय दिखती हूं और हिंदी बोलती हूं। लेकिन मैं म्यांमार से हूँ। मुझे मेरी राष्ट्रीयता चाहिए। ”तस्मिदा भारत में रोहिंग्या शरणार्थी समुदाय से बारहवीं कक्षा की पहली महिला उम्मीदवार हैं। उसके परिवार के दोहरे आप्रवासन, म्यांमार से बांग्लादेश और फिर भारत की यात्रा में उसके 14 साल, चार स्कूल और तीन भाषाओं को सीखने की चुनौती भी शामिल है।

उसने कहा “जब मैं छोटी थी तो मुझे नहीं पता था कि ‘राष्ट्रीयता’ का क्या मतलब है। लेकिन आज, जब मैं देखती हूं कि मेरे दोस्त भारत को अपना देश कैसे कह सकते हैं, मैं भी अपनी म्यांमार की राष्ट्रीयता चाहती हूं,” सात लाख से अधिक रोहिंग्या, जो म्यांमार में जातीय संघर्ष से भाग गए हैं, तस्मिदा के परिवार को छोड़कर – पिछले साल तक भारत में शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त के साथ 17,500 पंजीकृत हो गए थे। जो यूएनएचसीआर निर्वासन के खिलाफ सुरक्षा की एक झलक प्रदान करता है।

केंद्र ने 2017 में राज्यसभा को बताया था कि उसने अनुमान लगाया था कि भारत में लगभग 40,000 रोहिंग्या शरणार्थी हैं। समुदाय के नेताओं का कहना है कि पिछले एक साल में उत्साह और निर्वासन के हमलों के बाद सैकड़ों बांग्लादेश भाग गए हैं। तस्मिदा के भाई और UNHCR अनुवादक अली जौहर की अध्यक्षता में रोहिंग्या साक्षरता कार्यक्रम, भारत में केवल 40 रोहिंग्या बच्चों की गिनती करता है, जो वर्तमान में शैक्षणिक संस्थानों में नामांकित हैं।

तस्मिदा ने म्यांमार से अपने जन्म प्रमाण पत्र की एक प्रति, अपने UNHCR शरणार्थी पंजीकरण कार्ड (2020 तक वैध), और उसके दीर्घकालिक वीजा की एक प्रति के साथ तीसरी बार फॉर्म जमा किया है, जो 2015 में समाप्त हो गया था। कंचन कुंज में झुग्गी जहाँ वह 53 अन्य रोहिंग्या परिवारों के साथ रहती है – पास की झुग्गी के बाद जहाँ वह पहले रहती थी – यमुना के बाढ़ के मैदान के एक हिस्से पर है जहाँ उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग के पास अतिक्रमण के खिलाफ एक विशाल बिलबोर्ड है।

तस्मिदा के पिता अमानउल्लाह एक व्यवसायी थे, जो बुटहाइडुंग से एक नाव सेवा चलाते थे, जहाँ परिवार म्यांमार में रहते थे, मेखु नदी के नीचे, राखाइन राज्य की राजधानी सिटवे में। 2005 में वह अपनी पत्नी, छह बेटों और तस्मीदा के साथ बांग्लादेश भाग जाने तक, दो ट्रकों, एक होटल और बुटहेडुंग में केवल दो टेलीफोनों में से एक का मालिक था। वह बताती है कि “(म्यांमार की) सेना या पुलिस नियमित रूप से मेरे पिता को बंद कर देती है और उसे रिहा करने से पहले उससे पैसे वसूलती है। तब मैं तीसरी कक्षा में थी, और सात साल की थी ।

वह कहती है “हम एक कार में सीमा पर चले गए और नाव से पार हो गए। हम कॉक्स बाजार में एक किराए के घर में बस गए। मुझे बंगला का एक शब्द नहीं पता था क्योंकि मैंने केवल बर्मीज़ माध्यम में अध्ययन किया था और घर पर रोहिंग्या की बात की थी। ” उसने शुरू में बंगला में अपना नाम लिखना सीखा – कॉक्स बाजार में एक सरकारी स्कूल में दाखिला लेने की योग्यता, जहां वह 2011 तक प्राथमिक स्कूल खत्म करने में सक्षम थी।

वह कहती है कि “मैं पूरे दिन अपनी किताबों के साथ बैठती थी और जो कुछ भी मैंने सीखा था उसे तब तक पढ़ता रहा जब तक मैंने सबकुछ नहीं समझ लिया।” तस्मिदा कक्षा छठी में एक निजी संस्थान – उत्तरायण मॉडल स्कूल और कॉलेज में शामिल हो गई। राखाईन प्रांत में हुए दंगों में 160 से अधिक लोगों की मौत हो गई और हजारों रोहिंग्या अपने घरों से भाग गए ।

उसने कहा “इतने सारे रोहिंग्या के साथ, बांग्लादेश के अधिकारी सख्त हो गए। मेरे पिता को पुलिस ने संदेह पर एक बार उठाया था। मेरे पास मेरे स्कूल से जन्म प्रमाणपत्र था लेकिन मेरे माता-पिता के पास कोई कागजात नहीं था। उसने कहा “हमने अपने भाई अब्दुल्ला के साथ जुड़ने का फैसला किया, जो अपने ससुराल से दिल्ली चले गए थे। तब तक मैं बंगला को अच्छी तरह से जानती थी, लेकिन मुझे अपनी वार्षिक परीक्षाओं से ठीक पहले स्कूल से बाहर होना पड़ा। ”

उस वर्ष, 2012 में, परिवार ने चटगाँव से भारत-बांग्लादेश सीमा तक एक बस से कलकत्ता के करीब कहीं यात्रा की और स्थानीय गाइडों के साथ यात्रा की। वे दिल्ली तक एक ट्रेन ले गए और UNHCR कार्यालय के सामने एक तंबू में बस गए। लेकिन दिल्ली का कोई भी स्कूल जो उसके माता-पिता बर्दाश्त नहीं कर सकता था, वह एक अविभाजित अप्रवासी को हिंदी का ज्ञान नहीं देगा। “हम विकासपुरी (पश्चिमी दिल्ली) चले गए, जहाँ मैंने UNHCR (रिसेप्शन एंड रजिस्ट्रेशन) सेंटर में हिंदी और अंग्रेजी सीखी। उन्होंने मुझे 2016 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग में दाखिला लेने में मदद की, जहां से मैंने दसवीं कक्षा पूरी की। ” परिवार आखिरकार कंचन कुंज में चला गया, जहाँ अब तस्मिदा के माता-पिता अपनी झुग्गी में एक किराना चलाते हैं।

“मैंने 2015 में कुछ समय के लिए स्कूल से बाहर कर दिया क्योंकि पड़ोसी हमसे पूछते थे, कि एक शरणार्थी लड़की को पढ़ाई करने की ज़रूरत क्यों है, जब भी उसकी शादी होगी। लेकिन मैंने छह महीने में पढ़ाई फिर से शुरू कर दी जब मेरे माता-पिता ने मुझसे पूछा कि लोग क्या कहते हैं, इसके बारे में परेशान न हों। उसने कहा अब यहाँ (स्लम में) सभी छोटे बच्चे पढ़ रहे हैं, ”। कंचन कुंज झुग्गी के पास के सरकारी स्कूलों ने उसे विभिन्न आधारों पर प्रवेश देने से मना कर दिया था। तस्मिदा को आखिरकार सेंटर फॉर वुमेन कॉन्डेड कोर्स के ओखला में एक धर्मार्थ विद्यालय में भर्ती कराया गया, जो जामिया के वरिष्ठ माध्यमिक बोर्ड से संबद्ध है।

तसमिदा ने कहा, ‘मैंने हिंदी से संघर्ष किया लेकिन शिक्षकों ने बहुत मदद की। शोर, मच्छरों और मक्खियों के कारण यहां (झुग्गी में) इसका अध्ययन करना मुश्किल है, ”उसने कहा, क्योंकि संगीत अगले दरवाजे से शादी की पार्टी से डरता है। रोहिंग्या साक्षरता कार्यक्रम अब पास में एक हॉस्टल चलाता है, जो दान द्वारा समर्थित है, जहां एक दर्जन छात्र रहते हैं और तस्मिदा सहित कई अन्य लोग सड़कों के शोर से दूर अध्ययन करने आते हैं।

तस्मीदा कॉलेज में राजनीतिक विज्ञान या अंग्रेजी का अध्ययन करना चाहती है, और उसके बाद कानून कि डिग्री। वह कहती है “क्यूंकी मुज़े उठना है (क्योंकि मैं अपनी आवाज़ उठाना चाहती हूं)।” मैं मानवाधिकार कार्यकर्ता बनना चाहती हूं। हमारे लोग बहुत परेशानी में हैं … हम उन लोगों के आभारी हैं जो हमारे लिए बोलते हैं लेकिन बेहतर है कि हम अपने लिए बोल सकें। अगर मैं अध्ययन करती हूं, तो अन्य युवा प्रेरित महसूस करेंगे और अध्ययन करना शुरू करेंगे। ”

अब, अपनी परीक्षाओं के बीच में, तस्मिदा अपनी दसवीं कक्षा की मार्कशीट की एक प्रति प्राप्त करने के लिए एनआईओएस और एक पुलिस स्टेशन के चक्कर लगा रही है, जो पिछले साल उसकी झुग्गी जल जाने के बाद जल गई थी। हालांकि वह अपनी बदकिस्मती पर ध्यान नहीं देती। वह कहती है “सभी को समस्याएँ हैं। जब अल्लाह एक दरवाजा बंद करता है, तो वह 10 खिड़कियां खोलता है,”