अल्जाइमर 30-40 की उम्र में भी हो सकता है!

अधिकांश लोग यह महसूस करने में असफल रहते हैं कि यदाश्त की कमी एक अपरिवर्तनीय और प्रगतिशील मस्तिष्क विकार का संकेत हो सकती है। वे सामान्य उम्र में अल्जाइमर रोग को पहचाने में गलती कर बैठते हैं। डिमेंशिया का सबसे आम कारण है स्मृति हानि। अल्जाइमर आमतौर पर 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में पाया जाता है। हालांकि, प्रारंभिक शुरुआत अल्जाइमर के मामले भी हैं, जो 30 और 40 की उम्र में भी होते हैं।

यद्यपि अल्जाइमर का सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि आनुवंशिक, पर्यावरणीय और जीवनशैली कारकों का संयोजन जर्मन रोगी के एलोइस अल्जाइमर के नाम पर बीमारी के लिए ज़िम्मेदार है। 1906 में, वह मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं को हानिकारक और मारने में प्रमुख संदिग्धों – प्लेक (जिसे अमीलोइड प्लेक कहा जाता है) और टंगल्स (जिसे न्यूरोफिब्रिलरी टंगल्स भी कहा जाता है) ढूंढने वाले पहले व्यक्ति थे।

शुरुआती लक्षण
समय के साथ अल्जाइमर और खराब हो जाता है। शुरुआती लक्षणों से बाहर निकलना जरूरी है, क्योंकि अंततः यह इतना बुरा हो सकता है कि वे सरल, दिन-प्रति-दिन कार्य करने की क्षमता में बाधा डालते हैं। लक्षण आम व्यक्ति से अलग होते हैं। शुरुआती चरणों में, गैर-स्मृति कार्य शब्द-खोज में कठिनाई, विसु-स्थानिक विचलन और खराब निर्णय के रूप में गिरावट देखा जा सकता है।

हालांकि, आम लक्षणों में चीजों को याद रखने में कठिनाई होती है (विशेष रूप से नए सीखी जानकारी), प्रश्न दोहराना, परिचित स्थानों में अपना रास्ता खोना, दैनिक स्व-देखभाल कार्यों के साथ अधिक समय लेना, व्यवहार में परिवर्तन (आक्रामक या दूसरों के लिए संदिग्ध होना), कठिनाई और सुसंगत रूप से बोलने, और समर्थन के बिना चलने में असमर्थता।

शोध से पता चलता है कि मस्तिष्क को नुकसान लक्षण प्रकट होने से कई साल पहले शुरू होता है। हेलुसिनेशन, भ्रम और परावर्तक अक्सर संकेत देते हैं कि बीमारी शुरुआती चरण से आगे बढ़ी है। गंभीर अल्जाइमर वाले लोग अपनी देखभाल के लिए दूसरों पर पूरी तरह से निर्भर होने की संभावना रखते हैं।
एक जटिल बीमारी, अल्जाइमर ठीक नहीं हो सकती है या इसकी प्रगति किसी भी दवा, चिकित्सा या हस्तक्षेप से उलट जाती है।

शुरुआती अल्जाइमर रोग के लिए कुछ यूएसएफडीए-अनुमोदित दवाएं हैं जैसे कि रिवास्टिग्माइन, डीडपेज़िल और मेमांटाइन, जो न्यूरोट्रांसमीटर (मस्तिष्क में रसायनों) को विनियमित करके काम करती है। हालांकि, प्रारंभिक निदान और उपचार लक्षणों को धीमा करने में मदद कर सकते हैं, लंबे समय तक दैनिक कार्यप्रणाली को संरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं, न केवल अल्जाइमर वाले लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं, बल्कि उनके देखभाल करने वालों के लिए भी। रोगियों और देखभाल करने वालों के लिए सहायता समूह अल्जाइमर की देखभाल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

सक्रिय रहें
अध्ययनों से पता चलता है कि फल, सब्जियां, मछली और नट्स में समृद्ध आहार खाने, शारीरिक रूप से फिट और मानसिक रूप से सक्रिय रहने के साथ-साथ धूम्रपान छोड़ने और अल्कोहल करने से आपके जोखिम कम हो सकते हैं या अल्जाइमर की शुरुआत में देरी हो सकती है।

(लेखक सागर अस्पताल में एक सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट है)