‘बैत अल हिक्म’ था दुनिया के लिए विज्ञान का एक महत्वपूर्ण गढ़, जो सभी धर्मों के लिए बौद्धिक मंच का केंद्र बना

8वीं शताब्दी में, एक लाइब्रेरी और अनुवाद संस्थान, बैतूल हीक्मा, या अंग्रेजी में हाउस ऑफ विस्डम के रूप में निर्मित था जो बगदाद की अब्बासी राजधानी की ताज में से एक था। बगदाद के शुरुआती विकास को बड़े पैमाने पर खलीफा हरुन अल रशीद को श्रेय दिया जाता है। अपने कार्यकाल के तहत, बगदाद में एक ऐसा कोर्स शुरू किया गया जो दुनिया के बौद्धिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में स्थापित हुआ । 500 वर्षों तक बगदाद दुनिया भर के विद्वानों में चित्रकारी, विभिन्न अकादमिक गतिविधियों का मेजबान रहा। सामूहिक चेतना पर हारून का प्रभाव इतना मजबूत था कि कई महान लेखकों ने उनका उल्लेख किया है। आयरिश मैन जेम्स जॉयस के ग्राउंडब्रैकिंग उपन्यास, ‘उलिसिस’, में खलीफा हारून अल राशिद के इस सपने का उल्लेख किया गया है, जबकि एक अन्य आयरिश मैन, डब्ल्यू बी यॉट्स ने The Gift of Harun Rashid, नामक एक कविता लिखी। एक और प्रसिद्ध कवि, अल्फ्रेड टेनीसन ने “अरबी नाइट्स के रिकॉलेक्शंस” नामक एक कविता लिखी, जिसमें लगभग हर स्टांजा “of good Haroun Alraschid” वाक्यांश के साथ समाप्त होता है। उनका नाम चार्ल्स डिकेंस के उपन्यासों में से एक है, साथ ही रोल्ड डाहल के बीएफजी में भी मौजूद है।

बैतूल हीक्मा का विकास

हारून के बेटे अल-मामुन ने भौतिक और बौद्धिक दोनों घरों को विस्तारित किया, ज्ञान के विभिन्न शाखाओं के अध्ययन के लिए केंद्र से इसके विकास की निगरानी की। इस महान केंद्र में स्थित विभिन्न परंपराओं के बौद्धिक थे, जिनमें वैज्ञानिक, अनुवादक, दार्शनिक, लेखकों और शास्त्री शामिल थे, लेकिन इतनी ही सीमित नहीं थी। सदन के भीतर में मुस्लिमों ने अरिस्टोटल और हिप्पोक्रेट्स जैसे महान दार्शनिकों के कार्यों तक पहुंच के साथ दुनिया को उपहार दिया। उस समय मुस्लिम दुनिया के काम के बिना, बहुत सी ग्रीक परंपरा हमेशा के लिए खो गई हो सकती थी। ग्रीक एकमात्र ऐसी भाषा नहीं थी जिसे अरबी के अलावा सदन में बोली जाती थी। फारसी, अरामाईक, हिब्रू, सिरिएक, भारतीय और लैटिन सभी भाषाएँ यहाँ मौजूद थे। दुनिया भर से ईसाई और यहूदी यहाँ आए, जहां उन्हें ज्ञान के अपने प्रयास में उनका स्वागत किया गया।

ज्ञान की विभिन्न शाखाएँ
ज्ञान पर सदन (बैतूल हीक्मा) का ध्यान दर्शन और धर्मशास्त्र से आगे चला गया। इस बौद्धिक केंद्र में कुछ अन्य शखाओं को भी फोकस किया गया जैसे आध्यात्मिक विज्ञान, धार्मिक विज्ञान, बीजगणित, चिकित्सा, भौतिकी, जीवविज्ञान, रसायन शास्त्र, त्रिकोणमिति और खगोल विज्ञान आदि अध्ययन का केंद्र स्थान बना. मुसलमानों ने चीन के अभियानों के माध्यम से पेपर बनाने की कला सीखने के बाद, बगदाद इस प्रक्रिया को व्यवस्थित करने, किताबों के उत्पादन केंद्रों में से एक बन गया ताकि पुस्तकों को और अधिक सुलभ बनाया जा सके।

सदन के हिस्से के रूप में स्थापित खगोल विज्ञान वेधशाला ने खगोलविदों को ब्रह्मांड का पालन करने और भारतीयों, ग्रीक और फारसियों के विरोधाभासी खगोल विज्ञान केंद्रित ग्रंथों की सटीकता का आकलन करने की अनुमति दी। यह परियोजना खगोल विज्ञान से परे चली गई, क्योंकि कुछ इतिहासकारों ने दावा किया है कि यह पहले राज्य प्रायोजित बड़े पैमाने पर विज्ञान प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है; जिनेवा में बड़े हैड्रॉन कोलाइडर जैसी परियोजनाओं के लिए एक अग्रदूत है ।

ग्रेट विद्वान और उनके महान कार्य

स्वाभाविक रूप से, सदन कई महान विद्वानों का अकादमिक निवास बन गया था। जाफर मुहम्मद इब्न मुसा इब्न शकीर को इस विचार का पता लगाने वाला पहला विद्वान माना जाता है कि हमारे आस-पास के दिव्य निकायों, जैसे चंद्रमा और ग्रह, भौतिकी के समान कानूनों के अधीन थे क्योंकि हम धरती पर हैं। उनकी पुस्तक, एस्ट्रल मोशन एंड द फोर्स ऑफ आकर्षण, इसमें भौतिक बल की विचारधाराएं शामिल थीं जो बाद में न्यूटन और गुरुत्वाकर्षण के सार्वभौमिक कानून द्वारा पूरी तरह से विकसित की गई।

“अरबों के दार्शनिक”, महान अल-किंदी, सदन का एक और उल्लेखनीय निवासी था। अरिस्टोटल के कार्यों का अनुवाद, और इस्लामी धर्मशास्त्र के साथ उन्हें विकसित करने, अल किंदी ने दर्शन और धर्मशास्त्र के मामलों पर बहस शुरू की जो उनकी मृत्यु के बाद सदियों तक जारी रहा। अल-ख्वारिज़ीमी, प्रतिष्ठित गणितज्ञ, सदन के महान लोगों में से एक थे। अल किंदी के साथ, उन्होंने अरबों और बाकी दुनिया को हिंदू दशमलव संख्याओं में पेश किया जो आज हम उपयोग करते हैं (1,2,3,4 …)। उनकी पुस्तक, किताब अल-जेब्र (द बुक ऑफ कॉम्प्लेशन) ने दुनिया को बीजगणित (अल-जेब्र से) शब्द दिया, साथ ही साथ समीकरणों को सुलझाने के कुछ नियमों को भी प्रस्तुत किया।

एक सिरिएक ईसाई हुनैन इब्न इशाक ने महत्वपूर्ण ग्रंथों के अनुवाद में भी एक केंद्रीय भूमिका निभाई। कहा जाता है कि ग्रीक कार्यों के उनके अनुवाद इस्लामी दवा के क्षेत्र के विकास में मदद किया है। माना जाता है कि अनुवाद करने के बाद, उन्होंने स्वयं की 36 किताबें लिखी हैं, जिनमें से 21 दवाओं के क्षेत्र में केंद्रित हैं। उनकी पुस्तक, दस ग्रंथों पर ओप्थाल्मोलॉजी, ने आंख की शारीरिक रचना, साथ ही इस अंग की बीमारियों, इन बीमारियों के लक्षणों और उनके उपचारों का वर्णन किया है। इस्लामी इतिहास की इस अवधि में अनुवादित और लिखे गए चिकित्सा ग्रंथों ने सदियों से यूरोप में चिकित्सा अभ्यास को प्रभावित करने के लिए प्रेरित किया, कुछ ग्रंथ 17 वीं शताब्दी में मुद्दों पर संदर्भ के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखते थे।

एक सुंदर युग का अंत

बौद्धिक प्रयास की शक्ति के लिए सुंदर नियम 1258 में बगदाद के मंगोल आक्रमण के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कुछ विद्वानों का अनुमान है कि शहर को तबाह कर दिया गया था क्योंकि 90,000 पुरुष, महिलाएं और बच्चों की हत्या कर दी गई थी। सदन और पौराणिक कथाओं में से कुछ भी नहीं रहा, टिग्रीस नदी किताबों के स्याही से काला हो गया, जो उसके पानी में नष्ट हो गईं, और उन लोगों के खून से लाल हो गई।

बैतूल हीक्मा से सबक
758 साल बाद भी हमारा धर्म बौद्धिक विचारों का पर्याय बन गया है. यह भी याद रखना उचित है कि बगदाद में 500 साल के रूप में उज्ज्वल थे, यह किसी भी तरह का अपवाद नहीं है। मुसलमानों ने 7 शताब्दियों तक अंडलुशिया में ज्ञान के विकास को भी देखा। आज भी मुस्लिम विचारक सभी प्रकार के वैज्ञानिक प्रयासों में जुड़े हुए हैं, चाहे वह “मुस्लिम दुनिया” हो या उसके बाहर। यह भी याद रखना जरुरी है कि जब हम अपने सर्वश्रेष्ठ काल में थे, चाहे यह बगदाद में हो या दमिश्क, कॉर्डोबा या ग्रेनाडा में हम दोनों जगहों में सुरक्षा और खुलेपन की भावना के साथ संचालित हुए। सुरक्षा के साथ उन्हें भरोसेमंद मानने के बिना भी विचारों के साथ जुड़ने की इजाजत दी, उन्हें पूरी तरह से उनकी अकादमिक योग्यता पर निर्णय लेने की बजाय उन्हें समर्थन देने के आधार पर निर्णय लिया। ज्ञान का हमारा पीछा केवल धर्मशास्त्र या दर्शन तक ही सीमित नहीं था; हम उस समय के विज्ञान की सभी शाखाओं से जुड़े थे। हमारी खुलेपन ने सीखने के लिए हमारे बौद्धिक केंद्रों ने दुनिया के सभी कोनों, ईसाई, यहूदी और अन्यथा से विचारकों और विद्वानों को अनुमति दी। यह सभी लोगों और धर्मों के लिए फायदेमंद साबित हुआ; इस सद्भाव के सबक ने ज्ञान के विकास के लिए सभी धर्मों के लिए अनुमति दी जिसने दुनिया को एक बड़ा, अधिक मेहमाननवाज, अधिक रोशनी वाला जगह बना दिया।