2019 के चुनाव के लिए कांग्रेस का विजन

कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को अपने घोषणा पत्र का अनावरण किया। भले ही चुनावों के दौरान घोषणापत्र में कटौती कर दिया गया हो, लेकिन पार्टियों ने उनमें बहुत कम निवेश किया और अधिकांश मतदाताओं ने उनकी अनदेखी की, लेकिन लोकतांत्रिक व्यवस्था में उनका विशेष महत्व है। सिद्धांत रूप में, पूरे चुनाव प्रतिस्पर्धा के घोषणापत्र के आधार पर लड़े जाते हैं जो शासन के लिए प्रतिस्पर्धा के दृष्टिकोण को दर्शाते हैं। चुनावी प्रवचन को गंभीर नीतिगत मुद्दों पर वापस लाने का कोई भी प्रयास सबसे स्वागत योग्य है। घोषणापत्र का मसौदा तैयार करने के लिए कांग्रेस ने भागीदारी और समावेशी प्रक्रिया शुरू करने का दावा किया है और यह केवल राजनीतिक प्रणाली के लिए अच्छा हो सकता है।

अधिक स्पष्ट रूप से, कांग्रेस के घोषणा पत्र में दो व्यापक किस्में हैं। पहला मुख्य रूप से अर्थव्यवस्था और आजीविका पर केंद्रित है। 2017 के गुजरात चुनावों के बाद से, पार्टी ने महसूस किया कि नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ आलोचना की सबसे शक्तिशाली रेखा बेरोजगारी और कृषि संकट के आसपास घूमती है। लेकिन यह सवाल उभर कर आया कि कांग्रेस इसके बारे में क्या करेगी। घोषणापत्र में कुछ हैं – लेकिन सभी नहीं – उत्तर कल्याणकारी उपाय के रूप में, पार्टी ने Nyuntam Aay Yojna (NYAY) का वादा किया है: भारत के सबसे गरीब नागरिकों के लिए प्रति माह 6000 की न्यूनतम आय जो 20% है।

हालांकि, और धन तंत्र या लाभार्थियों का चयन करने का तरीका स्पष्ट नहीं है। पार्टी ने सरकारी भर्तियों को भरने के लिए भी प्रतिबद्ध है (एक अच्छा कदम है, लेकिन क्या यह पर्याप्त होगा?); और एक उद्यम शुरू करने में सभी नियमों को हटाने (फिर से, एक अच्छा विचार है क्योंकि कई परमिट अनावश्यक हैं, लेकिन क्या पूरी तरह से विनियमन-मुक्त प्रक्रिया संभव है?)। कृषि पर, इसने किसान (किसान) बजट का वादा किया है और कृषि ऋणों का भुगतान न करने को एक अपराध के बजाय एक नागरिक अपराध में परिवर्तित करने के लिए प्रतिबद्ध है। ये वृद्धिशील कदम हैं, लेकिन कृषि के लिए जो आवश्यक संरचनात्मक परिवर्तन हैं वे बहुत गहरे हैं।

घोषणापत्र में दूसरा ड्रॉप एक अधिक उदार राजनीतिक व्यवस्था का निर्माण कर रहा है, जिसमें देश की सत्ता की जाँच की बात है। राजद्रोह कानून को छोड़ने से, सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (AFSPA) की समीक्षा, पुलिस और जिला प्रशासन को दंगों और घृणा अपराधों के मामले में लापरवाही के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए, एक कानून में गोपनीयता लाने, और आधार के उपयोग को प्रतिबंधित करने, पार्टी के पास है। कई वादे किए।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सुरक्षा संबंधी कुछ उपायों की आलोचना करने के लिए तेज थी – विशेष रूप से AFSPA की समीक्षा करने का वादा – ऐसे कदमों के रूप में जो भारत को कमजोर करेंगे, और आतंक की सहायता करेंगे। लेकिन यह जल्दबाजी का फैसला होगा। भारतीय राज्य के पास अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त शक्ति और अधिकार है; इसके बजाय जरूरत है कि नागरिकों के लिए अधिक स्वतंत्रता हो। कांग्रेस ने अपना रोड मैप तैयार करने के साथ, अब भाजपा के पक्ष में है कि वह देश को बताए कि अगर वह दोबारा सत्ता में आती है तो वह क्या करेगी।