शहीद दिवस 2019 : अहिंसा पर महात्मा गांधी के उपदेशों की याद

नई दिल्ली : राष्ट्र के पिता और भारत की आजादी के सबसे बड़े नायक महात्मा गांधी का निधन आज ही के दिन यानी 30 जनवरी 1948 में हुआ था। आज 30 जनवरी को भारत महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को ‘शहीदों के रूप में’ अंकित करेगा। दिन, अहिंसा के साथ भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में कई धाराओं को एकजुट करने का श्रेय दिया जाता है। 1921 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेतृत्व को मानते हुए, महात्मा गांधी ने विभिन्न सामाजिक कारणों से और स्वराज, या स्व-शासन प्राप्त करने के लिए देशव्यापी अभियान का नेतृत्व किया। महात्मा गांधी, जिस व्यक्ति ने दमनकारी ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से भारत का नेतृत्व किया था, उसकी हत्या 30 जनवरी, 1948 को 78 वर्ष की आयु में कर दी गई थी। हिंदू कट्टरपंथी नाथूराम गोडसे को उसकी हत्या का दोषी पाया गया था और अगले वर्ष उसे मार दिया गया था। इस सप्ताह की शुरुआत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 के अपने पहले ‘मन की बात’ को संबोधित करते हुए, सभी से 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर शहीदों को 2 मिनट की श्रद्धांजलि देने का आग्रह किया था। महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर, जिसे शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है, यहाँ संघर्ष की उनकी सबसे प्रसिद्ध अवधारणा है- अहिंसा।

महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष को आगे बढ़ाने के लिए अहिंसक विकल्पों की खोज करने के लिए एक जागरूक विकल्प बनाया। उन्हें एक ऐसे नेता के रूप में श्रेय दिया जाता है जिन्होंने एक राजनीतिक लक्ष्य हासिल करने और राजनीतिक उपकरण के रूप में अहिंसा का इस्तेमाल किया । महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता के लिए अपने संघर्ष में जिन हथियारों का इस्तेमाल किया था, वे ब्रिटिश उपनिवेशवादियों के खिलाफ अहिंसक तरीके से खड़े होने के लिए जनता को एकजुट करने के लिए अभिनव तरीके थे। यह इतना असामान्य है कि महात्मा गांधी ने प्रतिरोध के तरीके के रूप में काउंटर हिंसा का उपयोग नहीं किया, बल्कि केवल अहिंसा का इस्तेमाल किया।

उनका मानना ​​था कि हिंसा का परिणाम केवल ‘अस्थायी’ अच्छा है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला ने भी एक बार कहा था: “सौ साल पहले गांधी जोहान्सबर्ग में कानून का अभ्यास करने वाले पहले व्यक्ति बने थे। गांधी के कार्यालय और पुरानी अदालतें लंबे समय से चली आ रही हैं। लेकिन यहां भी गांधी ने दूसरों के लिए मार्ग प्रशस्त किया। ”

नमक सत्याग्रह मार्च, जिसे ‘दांडी मार्च’ के नाम से जाना जाता है, स्वतंत्रता संग्राम की एक ऐतिहासिक घटना थी। ब्रिटिश शासन के खिलाफ सविनय अवज्ञा आंदोलन के एक भाग के रूप में, गांधी के नेतृत्व में 80 सत्याग्रहियों ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से 241 मील दूर तटीय गाँव दांडी तक मार्च किया और समुद्र के पानी से नमक बनाया, इस प्रकार अंग्रेजों द्वारा बनाए गए साल्ट लॉ को तोड़ दिया।

सरकार के इस रुख से इनकार करते हुए कि उसे सुरक्षा की आवश्यकता है, महात्मा गांधी ने अधिकारियों से कहा था कि यदि सुरक्षा की जिद की जाती तो कल्याणम, जो राष्ट्र के पिता के सचिव थे, ने दिल्ली छोड़ दिया। हालाँकि सरकार से महात्मा गांधी को चेतावनी दी गई थी- उनकी हत्या के कई हफ्ते पहले – कि उन्हें अपनी जान का खतरा था, उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उन्हें सुरक्षा नहीं चाहिए। समाचार एजेंसी पीटीआई ने कहा, “अगर गांधीजी सुरक्षा के लिए सहमत होते, तो लोग हताश हो जाते और उनकी हत्या टल सकती थी।”

इन विचारों के साथ, आइए महात्मा गांधी और शहीद दिवस पर उनके मूल्यों को याद करते हैं और हमेशा इस आधार पर हमारे राष्ट्र को आगे ले जाने का प्रयास करते हैं।