वियाग्रा के इस्तेमाल से एक वर्ष में ब्रिटेन में 19 मौतें

लंदन : वियाग्रा के इस्तेमाल से पिछले साल यूके में 19 मौतों  हुई है, जो 1999 से रिकॉर्ड पर सबसे अधिक है। मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वियाग्रा में सक्रिय दवा सिल्डेनाफिल ने 2017 में एक दर्जन से ज्यादा मौतों की वजह से इस साल सात मौतें जुड़ी हैं और वर्तमान में सात और मौतें जुड़ी हैं। मौतों में अधिकांश मौत कार्डियक समस्याओं के कारण हुई थी, जिसमें कोरोनरी धमनी विकार, हृदय संबंधी एराइथेमिया और हार्ट की विफलता शामिल थी। यह पता चलने के बाद आता है कि लगभग दस लाख वियाग्रा गोलियां खरीदी गई थीं क्योंकि मार्च में उन्हें बिना पर्चे के उन्हें बेचने के लिए कानूनी हो गया था।

निर्माता फाइजर ने कहा कि वियाग्रा कनेक्ट पर्ची के बिना उपलब्ध कराई जाने वाली सीधा होने वाली अक्षमता के लिए पहली फार्मेसी दवा है। 1998 से, दवा के उपयोग के बाद कुल 166 लोग मारे गए, जिसमें 44 लोग 1999 में मर रहे थे। दवा के परिचय के बाद पिछले साल मौत की दूसरी सबसे ज्यादा संख्या है। वियाग्रा ने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों, धुंधली दृष्टि, तंत्रिका तंत्र विकारों और सांस लेने की समस्याओं के दुष्प्रभावों की भी सूचना है।

जिन लोगों ने साइड इफेक्ट्स की सूचना दी उनमें से अधिकांश 50 और 60 वर्ष के पुरुष थे। मेल ऑनलाइन के एक बयान में, फाइजर के प्रवक्ता ने कहा ‘रोगी के लिए सुरक्षा हमेशा है, और हमेशा फाइजर की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। ‘हम चल रहे नैदानिक ​​अनुसंधान, विश्लेषण और निगरानी के माध्यम से प्रत्येक फाइजर दवा के लिए सुरक्षा का निरंतर मूल्यांकन और निगरानी करने के लिए दुनिया भर के नियामक प्राधिकरणों के साथ काम करते हैं।

‘वियाग्रा (सिल्डेनाफिल साइट्रेट) सीधा होने वाली असफलता वाले पुरुषों के लिए एक महत्वपूर्ण उपचार विकल्प है, जो एक चिकित्सा स्थिति है जो यूके में 4.3 मीटर पुरुषों के बराबर पुरुषों के 21 प्रतिशत तक प्रभावित होने का अनुमान है। ‘वियाग्रा की एक अच्छी तरह से स्थापित प्रभावकारिता और सहनशीलता प्रोफ़ाइल है। 1998 से 2016 तक इसकी शुरुआत से, दुनिया भर में 64 मिलियन से अधिक पुरुषों को सिल्डेनाफिल साइट्रेट के साथ इलाज किया गया था।

‘सिल्डेनाफिल साइट्रेट की सुरक्षा प्रोफ़ाइल 74 डबल अंधे प्लेसबो-नियंत्रित नैदानिक ​​अध्ययनों के साथ-साथ पोस्टमार्केटिंग निगरानी में 9,570 से अधिक रोगियों पर आधारित है जो 10 वर्षों से अधिक एकत्र हुए हैं।’ वियाग्रा का उपयोग उन पुरुषों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए जिन्होंने हाल ही में स्ट्रोक या दिल का दौरा हुआ है, कम रक्तचाप या कुछ आंखों की स्थिति वाले लोगों के साथ।

दिशानिर्देश किसी भी लिंग संबंधी विकार, पेट के अल्सर या हृदय रोग वाले पुरुषों के लिए सतर्क रूप से इसे निर्धारित करने की सलाह देते हैं, फिर भी इसका मूल्यांकन जीपी के साथ किया जाना चाहिए। यह यकृत और गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के लिए कम खुराक पर निर्धारित किया जा सकता है। वियाग्रा मूल रूप से एंजिना पिक्टोरिस से लड़ने के लिए एक दवा के रूप में विकसित किया गया था, जो हृदय रोग से जुड़े छाती का दर्द होता है, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है। जबकि एंजिना को कम करने में इसके प्रभाव मामूली पाए गए थे, अप्रत्याशित साइड इफेक्ट यह था कि इससे पुरुष रोगियों को सुधार हुआ।