ठंड के दौरान गर्म रखने के लिए एक स्वादिष्ट और स्वस्थ शरद ऋतु डिश

यह डिश ठंड के लिए पसंदीदा सूप में से एक है! ठंड प्रदेशों में हर काई इसे बनाना चाहता है, खासतौर पर उन ठंडे, सर्दियों के दिनों के दौरान। हमेशा कद्दू सूप के लिए विशिष्ट नुस्खा का उपयोग जरूरी नहीं है। कभी-कभी, कद्दू के साथ आलू, गाजर, या मीठे आलू के रूप में भी शामिल किया जा सकता है, लहसुन का थोड़ा सा हिस्सा, स्टॉक और जायफल का चुटकी। यह सचमुच आसान है।

हालांकि, इस सूप को बनाने के लिए आगे की योजना बनाते वक्त हमेशा नीचे दिए नुस्खा का उपयोग जरूर करें।

कद्दू को भुनकर, मीठा स्वाद बढ़ाया जा सकता है। कभी-कभी इस नुस्खा में कुछ गाजर और एक मीठे आलू भी जोड़ा जा सकता है। ये रंग को समृद्ध करते हैं और पकवान की मिठास और स्वाद बढ़ा देती है. खट्टा क्रीम के बजाय, क्रेम फ्रैची या खाना पकाने की क्रीम का उपयोग भी किया जा सकता है।

सामग्री
1 बड़ा चमचा जैतून या रिफायन तेल
1 बड़ा प्याज
2 लहसुन की कली कुचला हुआ
1 किलो कद्दू
500 ग्राम आलू (छिला और काटा हुआ)
चिकन स्टॉक (या सब्जी) का जुस 1 लीटर
1/3 कप खट्टा क्रीम (+ सेवा के लिए अतिरिक्त)
बारीक कटा हुआ प्याज

ओवन को 200 डिग्री सेल्सियस के लिए पहले से गरम रखें। कद्दू की लंबाई को कम करें और बीज छोड़ दें। ओवन में कद्दू रखें (कट साइड अप)। 30-40 मिनट तक सेकें जब तक कि कद्दू का नरम न हो जाय। इस बीच, एक बड़े बर्तन में तेल गर्म करें। प्याज और लहसुन नरम होने तक फ्राय करें।

स्टॉक और आलू इसमें मिलाएं उबाल आने तक, फिर आंच को कम करें और आलू को 15 मिनट तक उबाल लें। कद्दू पकाने के बाद ओवन से हटा दें और त्वचा को छील दें। स्टॉक में कद्दू मिलाएं और ठंडा करने के लिए 5 मिनट के लिए अलग से सेट करें।

एक ब्लेंडर का प्रयोग करें और चिकना होने तक ब्लेंड करें। क्रीम मिलाएं और हल्के से फिर ब्लेंड करें।

नोट्स: चीव, अधिक क्रीम और क्रिस्टी रोटी के साथ परोसें। और का आनंद लें!
यह आलेख मूल रूप से thelebaneseplate.com पर प्रकाशित हुआ था