मोबाइल फोन के उपयोग और कैंसर के बीच लिंक हुआ साबित, रेडिएशन से क़ैसर का जोखिम बढ़ा : अध्ययन

संयुक्त राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन (यूएसएफडीए) द्वारा शुरू किए गए एक अध्ययन में निष्कर्ष निकाला गया है कि रेडियो आवृत्ति विकिरण (आरएफआर) के उच्च स्तर के बीच एक लिंक है – जैसे कि 2 जी और 3 जी सेलफोन में उपयोग किया जाता है अध्ययन में पाया गया कि चूहे जब उच्च स्तरीय आरएफआर के संपर्क में थे तो उसके दिल में कैंसर का ट्यूमर पाया गया।

अध्ययन की अंतिम रिपोर्ट के मुताबिक, स्पष्ट सबूत हैं कि रेडियो आवृत्ति विकिरण के उच्च स्तर तक पहुंचने वाली चूहों ने इन ट्यूमर को विकसित किए। मस्तिष्क में ट्यूमर और उजागर नर चूहों के एड्रेनल ग्रंथि के कुछ सबूत भी थे। मादा और नर चूहों के में सबूत अस्पष्ट थे कि आरएफआर के संपर्क में चूहों में कैंसर पाया गया।

अध्ययन 10 साल पहले शुरू हुआ था जब यूएस नेशनल टॉक्सिकोलॉजी प्रोग्राम (एनटीपी) – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायरनमेंटल हेल्थ साइंसेज में स्थित है, जो यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ का हिस्सा है – आरएफआर के प्रभावों पर अध्ययन करने के लिए नामित किया गया था।

एनटीपी के वरिष्ठ वैज्ञानिक जॉन बुचर ने कहा, “अध्ययनों में इस्तेमाल किए गए एक्सपोजर की तुलना सीधे उस एक्सपोजर से नहीं की जा सकती है जिसे सेलफोन का उपयोग करते समय मनुष्यों का अनुभव होता है। हमारे अध्ययनों में, चूहों को अपने पूरे शरीर में रेडियो आवृत्ति विकिरण प्राप्त हुआ। इसके विपरीत, लोगों को ज्यादातर स्थानीय ऊतकों में उजागर किया जाता है जहां वे फोन पकड़ते हैं। ”

इसके अलावा, उन्होंने कहा, “हमारे अध्ययन में एक्सपोजर स्तर और अवधि हमारे अनुभव के मुकाबले ज्यादा थी”। रिपोर्ट में कहा गया है कि अध्ययन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे कम एक्सपोजर स्तर वर्तमान में सेलफोन उपयोगकर्ताओं के लिए अधिकतम स्थानीय ऊतक एक्सपोजर के बराबर था। यह पावर स्तर शायद ही कभी सामान्य सेलफोन उपयोग के साथ होता है।

अध्ययन में उच्चतम जोखिम स्तर अधिकतम बिजली स्तर की अनुमति से चार गुना अधिक था। माइकल वाइड ने अध्ययन में कहा, “हमारे अध्ययनों की एक बड़ी ताकत यह है कि हम जानवरों को कितनी रेडियो आवृत्ति विकिरण प्राप्त करने में सक्षम थे – मानव सेलफोन उपयोग का अध्ययन करते समय ऐसा संभव नहीं है, जो अक्सर प्रश्नावली पर भरोसा करता है,” ।

अध्ययन एक समय में शुरू हुआ जब 2 जी और 3 जी नेटवर्क मानक थे – वे अभी भी कॉल और टेक्स्टिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं – और वाई-फाई या 5 जी नेटवर्क के लिए इस्तेमाल किए गए आरएफआर के प्रकार की जांच नहीं की गई।

यह परिकल्पना को जोर देता है कि मोबाइल फोन के उपयोग और कैंसर के बीच एक लिंक है।