जम्मू-कश्मीर: हिन्दू बहुल गांव ने चूना मुस्लिम पंच, कहा- गर्व है हमें!

जम्मू कश्मीर में जारी नौ चरणीय पंचायत चुनावों में भद्रवाह शहर में हिंदुओं की बहुलता वाले एक गांव ने सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारे की मिसाल पेश करते हुए गांव के एकमात्र मुस्लिम परिवार के मुखिया को निर्विरोध अपना पंच चुना है।

चौधरी मोहम्मद हुसैन (54) मवेशी पालने वाले परिवार से आने वाले एक गुज्जर हैं। हुसैन हंगा पंचायत के भेलन-खरोठी गांव के पंच चुने गए हैं।

दिलचस्प है कि गांव में रहने वाले 450 परिवारों में हुसैन का परिवार एकमात्र मुस्लिम परिवार है. वह अपनी बीवी, पांच बेटों और बहू के साथ रहते हैं जबकि उन्होंने अपनी चारों बेटियों की शादी कर दी है।

गांव के एक ग्रामीण धुनी चंद (57) ने बताया,‘ध्रुवीकृत और सांप्रदायिक आधार पर चीजों को देखने वाले समाज में यह अजीब लग सकता है। लेकिन हमें अपने साझा भाईचारे पर नाज है।’ उन्होंने कहा कि हुसैन उनके समुदाय की सर्वसम्मत पसंद हैं।

उनका समुदाय सौहर्दपूर्ण सहअस्तित्व और भाईचारे के लिये एक मिसाल पेश करना चाहता था, जो हमारे देश की ताकत है। चंद ने कहा,‘ध्रुवीकरण और धर्म के नाम पर मतभेद की बातें हमारे उस विश्वास को डगमगा नहीं सकीं कि हम एक ही परिवार का हिस्सा हैं। अगर इतने साल में यह हमारी एकजुटता को खत्म नहीं कर पाया है तो यह अब कभी नहीं होगा।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’