मजदूर का बेटा मोहम्मद दिलशाद ने केरल बोर्ड परीक्षा में किया टॉप, रचा इतिहास!

बेगहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले मोहम्मद दिलशाद ने केरल बोर्ड परीक्षा में टॉप कर इतिहास रच दिया है। कहते हैं, जब जज्बा हो तो कुछ भी हासिल करना नामुमकिन नहीं होता है। मगर इसके पीछे बहुत बड़ी कहानी है।

जागरण डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, बिहार के एक अनपढ़ और मजदूर भुट्टो साजिद के बेटे मोहम्मद दिलशाद ने। बिहार के दरभंगा जिले के निवासी दिलशाद ने केरल में दसवीं कक्षा की राज्य बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है। उसे उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को शीर्ष स्थान हासिल करने पर ट्वीट कर बधाई दी।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि केरल में दसवीं कक्षा की राज्य बोर्ड परीक्षा में टॉप करने के लिए मुहम्मद दिलशाद को बधाई। दिलशाद केरल के बिनानीपुरम में मलयालम-माध्यम में सरकारी हाई स्कूल का छात्र है।

उन्होंने कहा कि दिलशाद के पिता साजिद और उनके परिवार के प्रयास प्रशंसनीय हैं। साजिद के पिता उत्तर भारत के बिहार से केरल पहुंचे प्रवासी श्रमिकों की पहली खेप में शामिल थे।

बिहार के दरभंगा में एक गरीब किसान परिवार में जन्मे साजिद के परिवार के पास उन्हें स्कूल भेजने के लिए आर्थिक साधन नहीं थे। अनपढ़ साजिद नौकरी करने के लिए दिल्ली गए और फिर प्रवासी श्रमिकों की पहली खेप के बीच 1999 में हजारों मील दूर केरल चले गए।

पिछले दो दशकों में, साजिद ने केरल को ही अपना घर बना लिया है। वहां एर्नाकुलम जिले के औद्योगिक क्षेत्र में एक छोटे से जूते के कारखाने में वो काम करते हैं और अपनी पत्नी और पांच बच्चों के साथ वहीं रह रहे हैं।

साजिद के सपनों को रविवार को उनके सबसे बड़े बेटे, मुहम्मद दिलशाद ने पूरा कर दिखाया है। उसने केरल की दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में मलयालम माध्यम के सरकारी स्कूल से टॉप करके उन्हें और उनके परिवार को गौरवान्वित किया है । दिलशाद को सभी विषयों में ए + ग्रेड मिला है।

साजिद ने जब यह खबर सुनी कि उनके बेटे ने टॉप किया है तो उनकी आंखों में खुशी के आंसू छलक आए औऱ उन्होंने कहा कि हम तो गरीब थे इसलिए पढ़ाई नहीं की। लेकिन मेरे बेटे ने मुझे गर्व महसूस कराया है, मेरे सपने को पूरा किया है।

जब से बोर्ड के नतीजों की ख़बर आई है साजिद, उनकी पत्नी आबिदा और बिनानीपुरम गवर्नमेंट हाई स्कूल में शिक्षकों को सरकारी क्वार्टर और मीडिया के बधाई कॉल से बाढ़-सी आ गई है।

स्कूल में गणित की अध्यापिका सुधी टीएस, जिन्होंने दिलशाद की पढ़ाई में विशेष रुचि ली, उन्होंने कहा कि वह अपने छात्र के प्रदर्शन से बहुत खुश हैं।उन्होंने कहा कि “मैं अपने बेटे को यह कहकर चिढ़ाती थी कि दिलशाद उससे बेहतर स्कोर करेगा। सुधी ने कहा कि मैं एेसा इसलिए कहती थी कि मेरे बेटे को , “इससे उन्हें पढ़ाई में झटका लगेगा और वो पढ़ाई के प्रति गंभीर होगा।”

मुहम्मद दिलशाद के गणित शिक्षक सुधी टीएस ने बताया कि मैंने दिलशाद के लिए अपना ट्रांसफर रुकवा दिया। उन्होंने कहा कि वास्तव में, मुझे दो साल पहले यहां एक अन्य स्कूल में स्थानांतरण का अवसर मिला था। मुझे अस्थमा की स्थिति है और यह एक औद्योगिक क्षेत्र है।

लेकिन मैं सिर्फ उसकी (दिलशाद) मदद करने के लिए रुक गयी। मैं उसे परीक्षाओं में अच्छा करते देखना चाहती थी क्योंकि उसके आगे भविष्य उज्ज्वल है। ”, उन्होंने कहा कि वह दिलशाद के बैच के लिए अक्सर सुबह 6 बजे विशेष कक्षाएं करती है।

दिलशाद का स्कूल छह दशक पुराना एक सरकारी स्कूल है जो, कोच्चि के किनारे एक औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है, जहां अंतरराज्यीय श्रमिकों का एक बड़ा वर्ग कार्यरत है, ऐसे श्रमिकों के बच्चों के आवेदनों की संख्या सभी वर्गों में बहुत अधिक है। इस साल बोर्ड की परीक्षा देने वाले 12 छात्रों की दिलशाद की कक्षा में, उनमें से चार, जिनमें वह भी शामिल हैं, उत्तरी राज्यों के हैं।

लेकिन, ऐसे छात्रों के लिए पढ़ाई में उत्कृष्टता के लिए प्राथमिक बाधा शिक्षा का माध्यम रहा है। अधिकांश विषय, अंग्रेजी और हिंदी के अपवाद के साथ, मलयालम में इन जैसे स्कूलों में पढ़ाए जाते हैं, जो सीखने की प्रक्रिया को कठिन बनाते हैं।

इस विशेष समस्या को हल करने के लिए, एर्नाकुलम जिला प्रशासन ने दो साल पहले ’रोशनी’ परियोजना को हरी झंडी दिखाई, जिसके माध्यम से प्रवासी छात्रों की एक बड़ी एकाग्रता वाले स्कूलों की पहचान की गई। एर्नाकुलम के जिला कलेक्टर मोहम्मद वाई सफिरुल्ला के दिमाग की परियोजना में, नियमित कक्षाएं शुरू होने से पहले सुबह में भाषा प्रवीणता कक्षा का एक अतिरिक्त घंटा शामिल है।

रोशनी ’के तहत शिक्षकों को मलयालम भाषा से परिचित कराने में, कक्षा 1 से VII तक के छात्रों की मदद करने के लिए कोड-स्विचिंग पद्धति का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। कार्यक्रम में अधिक छात्रों को आकर्षित करने के लिए, स्कूल में प्रोत्साहन के रूप में पौष्टिक नाश्ते का भी प्रबंध किया जाता है।