अगर आप भी 9 बजे के बाद खाते हैं खाना, तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

अक्सर हम यह बात अपने घर में बड़े-बुजुर्गों से सुनते रहे हैं। मगर अब यह बात वैज्ञानिक अध्य यन में भी साबित हुई है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में मंगलवार को प्रकाशित शोध में कहा गया है कि रात का खाना जल्दी़ खाने वालों को ब्रेस्ट और प्रोस्टेशट कैंसर होने की आशंका देर से खाना खाने वालों के मुकाबले 20 फीसदी तक कम हो जाती है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

स्पेशन स्थि त बार्सिलोना इंस्टी0ट्यूट फॉर ग्लोहबल हेल्थि (आईएसग्लोषबल) में हुए अध्यगयन में बताया गया है कि रात को 9 बजे के पहले या सोने से 2 घंटे पहले डिनर करने वालों को कई तरह के कैंसर होने की आशंका न के बराबर रहती है।

इस अध्यकयन के दौरान विशेषज्ञों ने रात के खाने के समय और कैंसर के खतरों के बीच संबंध स्थाकपित करने की कोशिश की। कैंसर के यह दोनों ही प्रकार दुनिया में सबसे ज्याचदा लोगें को अपना शिकार बनाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि नाइट शिफ्ट में काम करने वाले ज्याअदातर लोगों में इन दोनों तरह के कैंसर होने की आशंका ज्यारदा रहती है।

उनका कहना है कि इसके लिए उनके जैविक क्रमचक्र में व्यसवधान जिम्मेदार होता है। सोने और जागने की प्रक्रिया बाधित होती है, इसके साथ ही शरीर की अन्यद प्रक्रियाएं भी प्रभावित होती हैं। इस अध्यायन के लिए शोधकर्ताओं ने प्रोस्टेकट कैंसर के 621 और स्तएन कैंसर के 1205 मरीजों के मामलों का अध्यकयन किया। इसके लिए प्राइमरी हेल्थै सेंटर से 872 पुरुष और 1321 महिलाओं को औचक तरीके से चुना गया था।