भारतीय सेना ने घायल सैनिकों की जिंदगी बचाने के लिए करीमुल हक को चुना

जलाइगुड़ी, पश्चिम बंगाल : दो दशकों तक हजारों बीमार और मरने वाले मरीजों को अस्पताल ले जाने के लिए भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्मश्री प्राप्त करने वाले एक अज्ञात व्यक्ति ने अब एम्बुलेंस आने के इंतजार के बिना दूरदराज के इलाकों से घायल सैनिकों को अस्पताल पहुंचाने के तरीके पर रक्षा मंत्रालय को सुझाव दिया है।

पश्चिम बंगाल के जलाइगुड़ी क्षेत्र में करीमुल हक एक एक चाय बागान के वर्कर हैं जो स्थानीय रूप से बाइक-एम्बुलेंस-दादा के रूप में जाना जाता है, उन्हें अपने मोटरसाइकिल एम्बुलेंस में बीमार लोगों को अस्पताल ले जाकर ग्रामीणों का समर्थन करने के लिए पद्मश्री पुरस्कार मिला है।

53 वर्षीय करीमुल हक, अपने जीवनकाल में अनगिनत ग्रामीणों के जीवन को बचाने के लिए जाने जाते हैं पिछड़े इलाके में करीमुल हक की सामाजिक सेवा को स्वीकार करते हुए राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पिछले साल इन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया था और अब भारत की सशस्त्र बलों ने करीमुल हक की विशेषज्ञता का उपयोग करना चाहते हैं। वे उनसे घायल सैनिकों को जंगलों और बाढ़ वाले इलाकों में तेजी से परिवहन के रहस्यों को सीखना चाहते हैं जहां सड़कों का अस्तित्व नहीं है।

गर्व के साथ करीमुल हक ने बताया कि दिवाकर राव, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के तकनीकी निदेशक हैं, जो हाल ही में मालबाजार में अपने घर गए और उन्हें कई प्रश्नों की झड़ी लगा दिया।

“दिवाकर साहेब ने मुझे वीआईपी की तरह ट्रिट किया, हालांकि स्पष्ट रूप से मुझे उन्हें बताने के लिए बहुत कुछ नहीं था। मैंने सीमावर्ती क्षेत्रों में आपातकालीन निकासी ऑपरेशन के लिए जीवन-दायी ऑक्सीजन सिलेंडर और मिनिरल बोतलों के साथ फिटिंग बाइक एंबुलेंस का सुझाव दिया। मैंने यह भी दोहराया कि दो व्हीलर मोटरसाइकिल जीवन और मृत्यु के बीच कम अंतर बना सकते हैं क्योंकि वे उचित सड़कों की अनुपस्थिति में चार पहियों पर एम्बुलेंस की तुलना में बहुत तेज हैं। ”

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, हक ने 1998 से अपने मोटरसाइकिल पर 3000 से ज्यादा मरीजों को अस्पताल पहुंचाए हैं और वह इस सेवा के लिए कुछ भी चार्ज नहीं लिए हैं और न ही लेते हैं, हालांकि पेट्रोल की कीमतें बढ़ती रहती हैं और रोगी के घर से औसतन उन्हें अस्पताल पहुंचने के लिए 50 किमी तक कवर करना पड़ता है।

करीमुल हक ने वर्णन किया कि वह एक बार अपने मोटरसाइकिल पर एक सांप काटे व्यक्ति को अस्पताल ले जा रहा था और जब उसने रास्ते में एक ट्रफिक जाम में फंसे एम्बुलेंस को देखा तो “एम्बुलेंस में भी एक सांप काटने का शिकार व्यक्ति था। मैंने अपने मोटरसाइकिल एंबुलेंस से जीवन को बचाने के लिए समय पर अपने मरीज को बचाया। लौटने पर मुझे पता चला कि एम्बुलेंस अभी भी जाम में फंसे हुए थे और रोगी की मृत्यु हो गई थी।”

1998 में हक की मां की दुखद मौत हो गई थी। उसकी मां की अपने गांव के घर में दिल का दौरा पड़ा था लेकिन उसे निकटतम अस्पताल ले जाने के लिए कोई एम्बुलेंस नहीं था और हक की आंखों के सामने उसकी मां की मौत हो गई. बाद में हक ने एक साक्षात्कारकर्ता से कहा “मैंने अपनी पूरी कोशिश की लेकिन अपनी मां को बचाने के लिए कोई एम्बुलेंस नहीं मिला। उनकी मृत्यु के बाद, मुझे एहसास हुआ कि दूरदराज के इलाकों में हजारों लोगों का ऐसा सामना करना पड़ रहा था, खासकर जंगली इलाकों के गांवों में। उचित उपचार की कमी के चलते गरीबों की कमी हो रही थी। ”

उन्होंने हर दूसरे को बेतरतीब ढंग से बचाया जब तक कि उसके पास मोटरसाइकिल खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं हुआ। और ये आश्चर्य की बात नहीं है कि हक ने अपने पद्मश्री सम्मान को अपनी मां, जफरुननिसा बीबी को समर्पित किया।

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि वह जन्नत से मुझे देख रही होगी कि उसका बेटा उसकी याद में क्या कर रहा है”।